होम / Weather Update: मध्य भारत में मानसून की एंट्री, आज यहां होगी भारी बारिश – IndiaNews

Weather Update: मध्य भारत में मानसून की एंट्री, आज यहां होगी भारी बारिश – IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 21, 2024, 6:41 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार 11 जून से लगभग नौ दिनों के अंतराल के बाद, मानसून गुरुवार को विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में मामूली रूप से आगे बढ़ा है।

आईएमडी ने कहा कि भीषण गर्मी से जूझ रहे उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत को भी कुछ राहत मिल सकती है क्योंकि अगले 4-5 दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में लू की स्थिति कम होने की संभावना है।

  • गर्मी से राहत
  • भारी वर्षा
  • मध्य भारत में मानसून की एंट्री

साफ हो रही दिल्ली- NCR की हवा! जानें लेटेस्ट अपडेट  -IndiaNews

गर्मी से राहत

फिर भी, क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करने वाले दो चक्रवाती परिसंचरणों से प्रभावित वर्तमान मौसम पैटर्न के कारण, क्षेत्र को लंबे समय तक चलने वाली गर्मी से अस्थायी राहत मिल सकती है। एक सिस्टम उत्तरी गुजरात पर, और दूसरा तटीय आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती तेलंगाना को प्रभावित करते हुए, अगले पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा लाएगा। इस वर्षा के साथ तूफान, बिजली गिरने और 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं चलने की भी संभावना होगी।

Mango: आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकता है गंभीर नुकसान-Indianews

भारी वर्षा

इसके अतिरिक्त, मध्य प्रदेश में 21 जून को 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ छिटपुट ओलावृष्टि और गरज के साथ बारिश हो सकती है। विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी 21 जून को भारी वर्षा होने का अनुमान है।

इन पूर्वानुमानों के जवाब में, आईएमडी ने  21 जून को क्षेत्र के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जो दर्शाता है कि अपेक्षित मौसम स्थितियों से जुड़े संभावित जोखिमों को कम करने के लिए एहतियाती कदम उठाए जाने चाहिए।

इसके अतिरिक्त, मध्य प्रदेश में 21 जून को 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ छिटपुट ओलावृष्टि और गरज के साथ बारिश हो सकती है। विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी 20-21 जून को भारी वर्षा होने का अनुमान है।

इन पूर्वानुमानों के जवाब में, आईएमडी ने 21 जून को क्षेत्र के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जो दर्शाता है कि अपेक्षित मौसम स्थितियों से जुड़े संभावित जोखिमों को कम करने के लिए एहतियाती कदम उठाए जाने चाहिए।

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में छिट पुट बदलाव, जानें लेटेस्ट रेट –IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT