होम / Weather Update: दिल्ली, यूपी, राजस्थान के लिए भीषण गर्मी का अलर्ट; केरल और तमिलनाडु में बारिश का अनुमान- indianews

Weather Update: दिल्ली, यूपी, राजस्थान के लिए भीषण गर्मी का अलर्ट; केरल और तमिलनाडु में बारिश का अनुमान- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 20, 2024, 7:53 am IST
ADVERTISEMENT
Weather Update: दिल्ली, यूपी, राजस्थान के लिए भीषण गर्मी का अलर्ट; केरल और तमिलनाडु में बारिश का अनुमान- indianews

Weather Update

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Update, नई दिल्ली: इस झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिलने वाली है। भारतीय मौसम विज्ञान ने कई राज्यों के लिए बारिश से भरी खुशखबरी दी है। लेकिन कई शहरों का हाल बेहाल रहने वाला है। IMD की मानें तोअगले पांच दिनों तक भारत के कई हिस्सों में भीषण गर्मी जारी रहने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने अगले सात दिनों में तमिलनाडु और केरल सहित दक्षिणी राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की है। “अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति और पूर्व और मध्य भारत में हीटवेव की स्थिति जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा, 22 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

  • इन राज्यों के लिए लू का अलर्ट
  • दक्षिणी राज्यों में होगी बारिश!
  • तमिलनाडु में बारिश का अनुमान

Lok Sabha Election 2024: पांचवे चरण के मतदान के लिए Google भी तैयार, डूडल ने बदला रुप- indianews

इन राज्यों के लिए लू का अलर्ट

आईएमडी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में 23 मई तक और राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 21 मई तक लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति बनी रहेगी। हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल भी 20 मई तक, झारखंड 21 मई तक और ओडिशा 23 मई तक लू की चपेट में रहेगा।

हीटवेव की सीमा तब पूरी होती है जब किसी मौसम केंद्र का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री तक पहुंच जाता है, और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री का विचलन होता है।

Lok Sabha Election 2024: अचानक रैली छोड़कर भागे राहुल गांधी और अखिलेश यादव! जानें वजह- indianews

दक्षिणी राज्यों में होगी बारिश!

आईएमडी ने अगले सात दिनों के दौरान कई दक्षिणी राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की है। “तमिलनाडु, पुडुचेरी केरल, लक्षद्वीप, कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है और गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ छिटपुट हल्की / मध्यम वर्षा होने की संभावना है। अगले 7 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में हवाएँ (30-40 किमी प्रति घंटे) चलेंगी, ”मौसम कार्यालय ने कहा।

कर्नाटक में 20 और 23 मई को और आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में 22 मई तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। आईएमडी के अनुसार, 22 मई तक तमिलनाडु और केरल में “अत्यधिक भारी बारिश” होने की उम्मीद है।

Lok Sabha Election 2024: 5वें चरण मेंं प्रमुख चेहरे, राहुल गांधी, राजनाथ सिंह से लेकर उमर अब्दुल्ला तक- indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT