होम / Weather Update Today: हिमालय क्षेत्र में ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट; पढ़ें IMD का पूरा अपडेट

Weather Update Today: हिमालय क्षेत्र में ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट; पढ़ें IMD का पूरा अपडेट

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 28, 2024, 6:12 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Update Today: हाल ही में दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में तेज धूप ने परेशान करना शुरू कर दिया था। लेकिन पिछले दो दिनों में दिल्ली के मौसम में बदलाव आया है और हल्की ठंड लौट आई है। ठंड के साथ-साथ दिल्ली के कई इलाकों में तूफान के साथ भारी बारिश भी होने वाली है। कई इलाकों में हल्की बारिश भी शुरू हो गई है। नोएडा में तेज ठंडी हवाएं चल रही हैं और बूंदाबांदी शुरू हो गई है तो आइए जानते हैं मौसम का क्या है हाल।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मौसम बुलेटिन के अनुसार एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के 29 फरवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और 1-3 मार्च, 2024 तक आसपास के मैदानी इलाकों को प्रभावित करने की संभावना है।

सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के 1 और 2 मार्च को चरम तीव्रता पर पहुंचने की संभावना है। इस अवधि के दौरान अरब सागर से उत्तर-पश्चिम भारत में उच्च नमी आने की भी संभावना है। इसके प्रभाव से, 1 मार्च को उत्तराखंड में ओलावृष्टि की गतिविधि के साथ पहाड़ी क्षेत्रों में छिटपुट भारी वर्षा और बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है।

इसका असर मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में दिल्ली के अलीपुर, बुराड़ी, रोहिणी, बादिली, मॉडल टाउन, करावल नगर, आजादपुर, पीतमपुरा, मुंडाका और पश्चिम विहार और लोनी देहात, बहादुरगढ़ और उसके आसपास के कुछ स्थानों पर पड़ सकता है। इन इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी। इसके अलावा एनसीआर में गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला और आसपास के कई इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी। इसी के साथ जान लेते हैं देश में 28 फरवरी को कैसा रहेगा मौसम का हाल।

दिल्ली में मौसम

दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने और हवा की गति 4.63 के आसपास रहने की उम्मीद है। हवा 8.87 की रफ्तार के साथ 297 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 06:48 बजे है, जबकि यह बुधवार को शाम 06:20 बजे अस्त होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में तापमान बुधवार को 13 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 15 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 17 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 20 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 16 डिग्री सेल्सियस, 13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 12 डिग्री से।

पटना में मौसम

पटना में आज न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. पूरे दिन पारा का स्तर 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने और हवा की गति 5.9 के आसपास रहने की उम्मीद है। हवा 8.05 की रफ्तार के साथ 288 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 06:14 बजे है, जबकि यह बुधवार को शाम 05:50 बजे अस्त होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, पटना में तापमान बुधवार को 17 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 15 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 16 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 18 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 22 डिग्री सेल्सियस, 21 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 17 डिग्री से।

Also Read: 28 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय विज्ञान दिवस, इस खास दिन पर दें ये बेस्ट भाषण

मुंबई में मौसम

मुंबई में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, हवा की गति 7.96 के आसपास रहेगी। हवा 10.78 की रफ्तार के साथ 323 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 06:59 बजे है, जबकि यह बुधवार को शाम 06:43 बजे अस्त होगा। सात दिनों की मौसम भविष्यवाणी के अनुसार, मुंबई में तापमान बुधवार को 26 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 26 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 27 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 25 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 24 डिग्री सेल्सियस, 22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 22 डिग्री से।

Also Read: भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की पुण्य तिथि पर जानिए उनके कुछ प्रेरक कोट्स

हैदराबाद में मौसम

हैदराबाद में आज न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा स्तर 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, हवा की गति 4.19 के आसपास रहेगी। हवा 7.56 की रफ्तार से 100 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 06:35 बजे है, जबकि यह बुधवार को शाम 06:22 बजे अस्त होगा। सात दिनों की मौसम भविष्यवाणी के अनुसार, हैदराबाद में तापमान बुधवार को 21 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 22 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 23 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 25 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 25 डिग्री सेल्सियस, 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 25 डिग्री से।

Also Read:  क्यों मनाया जाता है रेयर डिजीज दिवस, जानिए इतिहास और महत्व

नोएडा में मौसम

नोएडा में आज न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। दिन भर पारा स्तर 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने और हवा की गति 4.73 के आसपास रहने की उम्मीद है। हवा 8.87 की रफ्तार के साथ 312 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 06:47 बजे है, जबकि यह बुधवार को शाम 06:19 बजे अस्त होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, नोएडा में तापमान बुधवार को 13 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 16 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 18 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 19 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 15 डिग्री सेल्सियस, 14 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 14 डिग्री से।

Also Read: कई बीमारियों का रामबाण है ये फूल, चुटकी में दिलाए राहत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT