होम / Weather Update: दिल्ली में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, आज इन राज्यों में होगी मानसून की दस्तक! -IndiaNews

Weather Update: दिल्ली में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, आज इन राज्यों में होगी मानसून की दस्तक! -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 24, 2024, 7:02 am IST

Weather Update- pc- Pinterest

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 24 जून को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना की भविष्यवाणी की है। पिछले तीन दिनों से, राष्ट्रीय राजधानी और इसके पड़ोसी क्षेत्रों ने राहत की सांस ली है। कई हफ्तों के भीषण तापमान के बाद लू का प्रकोप कम हुआ।

बता दें कि 23 जून को दोपहर 2 बजे के आसपास दिल्ली-NCR के कई इलाकों में कुछ देर के लिए तेज बारिश हुई। जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिली।

  • आज कैसा रहेगा मौसम
  • होगी तेज बारिश 
  • गर्मी से मिलेगी राहत 

आज कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली में आज सुबह से ही ठंडी हवा चल रही है। पूरे दिन काली घटा आती जाती रहेगी। दिन के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 40 और 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं। अधिकतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री अधिक है जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक है। आज और कल के लिए लू या बारिश की कोई चेतावनी नहीं है।

येलो अलर्ट

अगले पांच दिनों के लिए विस्तारित सीमा पूर्वानुमान के अनुसार, मौसम विभाग ने 25 जून और 26 जून के लिए हीटवेव के लिए येलो अलर्टजारी किया है। शेष तीन दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान आमतौर पर बादल छाए रहने और बहुत हल्की बारिश की संभावना का संकेत देता है।

तेज़ हवाएं चलने की संभावना

अगले सप्ताह के दौरान, अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 41 और 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 27 और 28 जून को राष्ट्रीय राजधानी में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है।

पूर्वानुमान के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले तीन दिनों में गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ेगा।

इसमें कहा गया है, “अगले 72 घंटों के दौरान बिहार के कुछ और हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं।”

Russia-North Korea: रूस-उत्तर कोरिया के बीच हुआ रक्षा समझौता, चीन के साथ कर सकता है तनाव पैदा -IndiaNews

भारी बारिश की भविष्यवाणी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले कुछ दिनों में आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। जैसा कि आईएमडी ने सुझाव दिया है, दिल्ली में 30 जून के आसपास मानसून आने की उम्मीद है। एएनआई ने आईएमडी वैज्ञानिक नरेश कुमार के हवाले से कहा, “30 जून के आसपास दिल्ली एनसीआर में मानसून आने की उम्मीद है। आज भी, हम दिल्ली में धूल भरी आंधी और हल्की तीव्रता वाली बारिश की उम्मीद कर सकते हैं।”

Gujarat Liquor Raid: गुजरात में 340 लीटर अवैध शराब जब्त, पुलिस छापेमारी के दौरान 9 लोग गिरफ्तार -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अमेरिका जाकर दुनिया के ये 4 संकट हरेंगे PM मोदी, भारत लौटने से पहले होगा बड़ा धमाका
यूपी-बिहार, दिल्ली के साथ समूचे उत्तर भारत में कब और कितनी पड़ेगी ठंड? मौसम विभाग ने कर दी खतरनाक भविष्यवाणी
Kanpur News: आनंदेश्वर मंदिर के पास हादसा! दो युवकों को कार ने रौंदा, जानें खबर
Samastipur News: मुखिया संघ के अध्यक्ष की बेरहमी से हुई हत्या! ग्रामीणों का फूटा गुस्सा
किस पर कहर बरपाएंगे शनिदेव? बुरा होने से पहले देते हैं ये संकेत, सावधान रहना आपका काम!
मंगेश यादव के बाद अखिलेश यादव ने उठाए अजय के एनकाउंटर पर उठाया सवाल, बोले- केवल टांग में ही लग रही है गोली…
Delhi Crime News: संगम विहार में किशोर की निर्मम हत्या से दहशत, चाकू से गोदकर की गई हत्या
ADVERTISEMENT