होम / Weather Update: इन राज्यों में 27 फरवरी तक बर्फबारी का अलर्ट, जानें आज का आईएमडी अपेडट

Weather Update: इन राज्यों में 27 फरवरी तक बर्फबारी का अलर्ट, जानें आज का आईएमडी अपेडट

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 23, 2024, 7:30 am IST
ADVERTISEMENT
Weather Update: इन राज्यों में 27 फरवरी तक बर्फबारी का अलर्ट, जानें आज का आईएमडी अपेडट

Weather Update

India News (इंडिया न्यूज),Weather Update: मौसम विभाग ने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 24 फरवरी की रात से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। इसके प्रभाव से 24-27 फरवरी के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है। इसी के साथ मौसम विभाग ने आज यानि 23 फरवरी का वेदर अपडेट दे दिया है। तो चलिए जान लेते हैं आपके शहर में आज मौसम क्या कहता है।

दिल्ली में मौसम

दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। दिन भर पारा स्तर 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने और हवा की गति 2.95 के आसपास रहने की उम्मीद है। हवा 5.59 की रफ्तार के साथ 289 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 06:53 बजे है, जबकि यह शुक्रवार को शाम 06:16 बजे अस्त होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में तापमान शुक्रवार को 11 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 13 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 14 डिग्री सेल्सियस, सोमवार को 17 डिग्री सेल्सियस, मंगलवार को 17 डिग्री सेल्सियस, 17 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। बुधवार को और गुरुवार को 16 डिग्री सेल्सियस।

Also Read:आज इन राशि वालों को हो सकता है शिक्षा के क्षेत्र फायदा, जानें क्या कहता है आपका राशिफल

पटना में मौसम

पटना में आज न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. पूरे दिन पारा का स्तर 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, हवा की गति 4.96 के आसपास रहेगी। हवा 7.79 की झोंके गति के साथ 296 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 06:18 बजे है, जबकि यह शुक्रवार को शाम 05:47 बजे अस्त होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, पटना में तापमान शुक्रवार को 20 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 14 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 17 डिग्री सेल्सियस, सोमवार को 18 डिग्री सेल्सियस, मंगलवार को 20 डिग्री सेल्सियस, 19 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। बुधवार को और गुरुवार को 17 डिग्री सेल्सियस।

Also Read: G-20 देशों ने इजरायल-हमास के मुद्दे पर किया समाधान का समर्थन, युद्ध के पश्चिम एशिया में फैलने की बताई आशंका

मुंबई में मौसम

मुंबई में आज न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, हवा की गति 7.9 के आसपास रहेगी। हवा 9.89 की रफ्तार के साथ 321 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 07:02 बजे है, जबकि यह शुक्रवार को शाम 06:41 बजे अस्त होगा। सात दिनों की मौसम भविष्यवाणी के अनुसार, मुंबई में तापमान शुक्रवार को 23 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 22 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 22 डिग्री सेल्सियस, सोमवार को 23 डिग्री सेल्सियस, मंगलवार को 23 डिग्री सेल्सियस, 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। बुधवार को और गुरुवार को 25 डिग्री से।

अहमदाबाद में मौसम

अहमदाबाद में आज न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, हवा की गति 5.22 के आसपास रहेगी। हवा 10.18 की रफ्तार के साथ 297 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 07:07 बजे है, जबकि यह शुक्रवार को शाम 06:39 बजे अस्त होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, अहमदाबाद में तापमान शुक्रवार को 16 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 16 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 17 डिग्री सेल्सियस, सोमवार को 20 डिग्री सेल्सियस, मंगलवार को 21 डिग्री सेल्सियस, 21 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। बुधवार को और गुरुवार को 21 डिग्री सेल्सियस।

बर्फबारी की चेतावनी

हिमाचल प्रदेश में, स्थानीय मौसम कार्यालय ने 24 से 28 फरवरी तक ऊंची पहाड़ियों में बारिश और बर्फबारी और 26 और 27 फरवरी को निचली और मध्यम पहाड़ियों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश की भविष्यवाणी की है।

उत्तर पूर्व भारत में 22 और 23 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट भारी वर्षा, बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है।

इसके अलावा, आईएमडी ने यह भी कहा है  23 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बर्फबारी, बिजली गिरने की भविष्यवाणी की गई है।

वर्षा की चेतावनी

मौसम विभाग ने 24 और 25 फरवरी को क्षेत्र में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश की भी भविष्यवाणी की है। इसमें कहा गया है, “सप्ताह के कई दिनों के दौरान झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम और ओडिशा में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।”

शीत लहर और कोहरे की चेतावनी

आईएमडी ने कहा कि पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों और गुजरात और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर है। यह भी अनुमान लगाया गया है कि अगले एक सप्ताह के दौरान देश के किसी भी हिस्से में शीत लहर की स्थिति नहीं होगी। साथ ही, अगले एक सप्ताह के दौरान देश के किसी भी हिस्से में घना कोहरा और ठंडे दिन की स्थिति नहीं रहेगी।

Also Read: होली के रंग में पड़ेगा भंग, साल के पहले चंद्र ग्रहण का प्रभाव

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT