होम / Weather Update: वैलेंटाइन डे पर बदलेगा मौसम का रुख! दिल्ली से बिहार तक बरसात, जानें IMD का अपडेट

Weather Update: वैलेंटाइन डे पर बदलेगा मौसम का रुख! दिल्ली से बिहार तक बरसात, जानें IMD का अपडेट

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 14, 2024, 7:20 am IST
ADVERTISEMENT
Weather Update: वैलेंटाइन डे पर बदलेगा मौसम का रुख! दिल्ली से बिहार तक बरसात, जानें IMD का अपडेट

Weather Update

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: देश में मौसम का अजब गजब हाल है। पलक झपकते ही हवाओं का रुख बदल जा रहा है। कभी धूप, कभी सर्द हवाएं, तो कभी बारिश लोगों को कंफ्यूज कर रहा है। ऐसे में भारतीय मौसम विभाग ने देश भर में आज के मौसम का हाल क्या है इस पर अपडेट दे दी है।

दिल्ली में पहाड़ों से आ रही ठंडी हवा के कारण फिर एक बार ठंड बढ़ गई है। सुबह हल्की धूप निकली जिससे दिन में गर्मी का अहसास का अनुमान लगाया जा रहा है। मौसम विभाग ने सोमवार को तेज हवाएं चलने और हल्के कोहरे का अनुमान लगाया गया था। आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में अब ठंड कम होने का अनुमान लगाया गया है। वहीं, मौसम विभाग का मानना है कि कल यानि बुधवार को दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना है।

नोएडा में मौसम

नोएडा में आज न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, हवा की गति 2.37 के आसपास रहेगी। हवा 3.51 की रफ्तार के साथ 268 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 07:00 बजे है, जबकि यह बुधवार को शाम 06:09 बजे अस्त होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, नोएडा में तापमान बुधवार को 13 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 14 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 15 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 16 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 17 डिग्री सेल्सियस, 17 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 15 डिग्री से।

दिल्ली में मौसम

दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने और हवा की गति 2.37 के आसपास रहने की उम्मीद है। हवा 3.23 की तेज़ गति के साथ 264 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 07:01 बजे है, जबकि यह बुधवार को शाम 06:10 बजे अस्त होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में तापमान बुधवार को 12 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 14 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 15 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 15 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 16 डिग्री सेल्सियस, 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 16 डिग्री से।

पटना में मौसम

पटना में आज न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. पूरे दिन पारा का स्तर 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, हवा की गति 4.77 के आसपास रहेगी। हवा 6.34 की रफ्तार के साथ 330 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 06:25 बजे है, जबकि यह बुधवार को शाम 05:41 बजे अस्त होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, पटना में तापमान बुधवार को 20 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 13 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 15 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 14 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 14 डिग्री सेल्सियस, 16 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 19 डिग्री से।

मुंबई में मौसम

मुंबई में आज न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। दिन भर पारा स्तर 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, हवा की गति 8.49 के आसपास रहेगी। हवा 10.76 की रफ्तार के साथ 326 डिग्री के आसपास चलेगी। बुधवार को सूर्योदय का समय सुबह 07:07 बजे है, जबकि सूर्यास्त शाम 06:37 बजे होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, मुंबई में तापमान बुधवार को 23 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 24 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 25 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 26 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 25 डिग्री सेल्सियस, 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 23 डिग्री से।

राज्यों के मौसम का हाल 

अब तक दो पश्चिमी विक्षोभ देश को प्रभावित कर चुके हैं। आईएमडी के मुताबिक 14 फरवरी तक न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री और अधिकतम तापमान 21 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है। दृश्यता की बात करें तो इसमें भी सुधर देखने को मिली है। ठंड ने अब धीरे धीरे अपना असर दिखाना कम कर दिया है। राज्यों में सर्द हवा ने दस्तक लें ली है। बता दे कि सुबह- शाम सर्द की हवा चलती है। कई राज्यों में भारतीय मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट भी जारी किया है।

पहाड़ी इलाकों में भी हो सकती है बारिश 

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर और पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। अगर ऐसा हुआ तो दिल्ली में भी मौसम बदल सकता है और ठंड लौट सकती है। आईएमडी के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली में अधिकतम तापमान 20.3 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम था। वहीं न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक था।

ये भी पढ़ें- 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT