होम / Weather Update: कब मिलेगी इस प्रचंड गर्मी से राहत, लोगों का हाल हुआ बदहाल, जानें क्या कहता है मौसम विभाग-Indianews

Weather Update: कब मिलेगी इस प्रचंड गर्मी से राहत, लोगों का हाल हुआ बदहाल, जानें क्या कहता है मौसम विभाग-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 18, 2024, 7:26 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Weather Update: देश में इन दिनों प्रचंड की गर्मी का महौल है जिससे लोगों का बूरा हाल हो गया है। वहीं दूसरी ओर सबके मन में एक ही सवाल है इस गर्मी से कब राहत मिलेगी। जिसके बाद भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बस कुछ ही घंटे जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले 2-3 घंटों के दौरान, उत्तरी तमिलनाडु के चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लुवर, तिरुवन्नामलाई और वेल्लोर जिलों के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बारिश होगी और लगभग (30-40 किमी प्रति घंटे) की तेज़ हवाएं चलेंगी।

अगले एक सप्ताह के दौरान दक्षिण भारत में कोई महत्वपूर्ण मौसमी गतिविधि होने की उम्मीद नहीं है। बेंगलुरु में 17 और 20 जून को छिटपुट और हल्की बारिश की उम्मीद है। बाकी दिनों में आसमान हल्का और मध्यम बादल छाए रहेंगे। अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में लू चलने की आशंका है। कोंकण, गोवा, महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, सिक्किम और असम में बारिश संभव है।

Shivraj Singh Chouhan Resigns: ‘मैं छह बार विधायक…’, शिवराज सिंह चौहान ने दिया इस्तीफा -IndiaNews

भीषण गर्मी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने घोषणा की है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के विभिन्न हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों में आगे बढ़ने की उम्मीद है। अगले 4-5 दिनों में बिहार के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने वाली है।

उत्तर प्रदेश को राहत

उत्तर प्रदेश के निवासी 18 जून तक चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत की उम्मीद कर सकते हैं। राज्य के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है। 20 जून तक राज्य के मध्य भागों में छिटपुट बारिश की भी संभावना है।

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू से लोग बेहाल हैं। लोग घरों से निकलते ही लू की चपेट में आ जा रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इसके साथ ही कई जगहों पर भीषण लू का अलर्ट भी जारी किया गया है। लेकिन मौसम विभाग ने 17 और 18 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में बारिश की संभावना जताई है। बारिश के साथ-साथ 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी 

दिल्ली 17 जून से 18 जून तक ऑरेंज अलर्ट पर है, आईएमडी ने भविष्यवाणी की है, “मुख्य रूप से आसमान साफ ​​रहेगा। लू से गंभीर लू चलेगी। दिन के दौरान कभी-कभी तेज सतही हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) होंगी।” 16 जून और 17 जून। यह 18 जून को लू की स्थिति के साथ-साथ “आंशिक रूप से बादल छाए रहने” का अनुमान लगाता है।

बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में 16 जून को हीटवेव की स्थिति का अनुभव होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू डिवीजन और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 15 से 18 जून के बीच हीटवेव की स्थिति देखी जा सकती है।

पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में भी 17 और 20 जून को लू चल सकती है।

Telangana: तेलंगाना में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, कई आईपीएस अधिकारियों को दी गई नई पोस्टिंग -IndiaNews

मानसून और वर्षा अलर्ट

आईएमडी ने अगले तीन-चार दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है।

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है; साथ ही अगले 7 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम।

मेघालय के कुछ हिस्सों में 17 जून से 19 जून के बीच और असम में 17 जून से 19 जून के बीच अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। केरल और तेलंगाना में भी रविवार, 16 जून को कुछ वर्षा हो सकती है।

18 जून और 19 जून को ओडिशा में छिटपुट भारी वर्षा होने की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में भी अगले चार दिनों में “छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा” हो सकती है, जिसके बाद तीव्रता बढ़ने की संभावना है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Zimbabwe Tour: जिम्बाब्वे दौरे से पहले भारत को बड़ा झटका, ये खिलाड़ूी हुआ चोटिल-Indianews
T20 World Cup 2024: सेमीफाइनल से पहले राशिद खान ने अफगानिस्तान से मांगा समर्थन-Indianews
Karisma Kapoor ने अपने पहले से 50वें जन्मदिन तक की दिखाई झलक, मां बबीता और पिता रणधीर को दिया धन्यवाद, देखें वीडियो -IndiaNews
Sam Pitroda: सैम पित्रोदा को कांग्रेस में फिर मिली बड़ी जिम्मेदारी, विवादित टिप्पणी के बाद हुआ था एक्शन-IndiaNews
Bihar: पिछले 24 घंटे में बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत, मृतकों के परिजनों को दिए जाएंगे 4-4 लाख रुपये-Indianews
क्या दूसरे देशों में भी ऐसा होता है? जादू-टोना करने पर मुइज्जू ने अपनी ही मंत्री को किया गिरफ्तार
Vande Bharat: इन रूटों पर घटाई गई वंदे भारत की स्पीड, जानें वजह
ADVERTISEMENT