होम / Weather Update: बिहार समेत कई राज्यों में आज मौसम का बिगड़ेगा मिजाज, चलेंगी तेज हवाएं; बारिश का अलर्ट

Weather Update: बिहार समेत कई राज्यों में आज मौसम का बिगड़ेगा मिजाज, चलेंगी तेज हवाएं; बारिश का अलर्ट

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 8, 2024, 7:38 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Update: देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। आसार हैं कि बारिश गर्मी से थोड़ी राहत पहुंचा सकती है। अगर मेघालय की ओर चलें तो सुबह के समय और अरुणाचल प्रदेश और उत्तरपूर्वी असम में दोपहर से छिटपुट गड़गड़ाहट संभव है। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर हल्की वर्षा होने की उम्मीद है। अरुणाचल प्रदेश के उत्तरपूर्वी हिस्से में भारी बारिश की आशंका है।

उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, झारखंड, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में लू की स्थिति बनी रहेगी।
दक्कन के पठार के आसपास, गंगा नदी के मध्य और निचले इलाकों और तमिलनाडु में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक रहने की उम्मीद है।

बिहार में बिगड़ेगा मौसम

Weather Update

भारतीय मौसम विज्ञान की मानें तो बिहार में आज केज हवाएं दोपहर के बाद से चलेंगी। आसार हैं कि बरिश हो सकती है। यहां 7 अप्रैल से ही काले बादल छाए हुए हैं। संभावाना है बदरा बरस सकते हैं। साथ ही लोगों को लू और गर्मी से राहत मिलेगी।

आने वाले 5 दिन ऐसा रहेगा मौसम

Weather Update

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण छिटपुट से मध्यम वर्षा होगी 10 और 11 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

निचले क्षोभमंडल स्तर पर, एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम और दूसरा उत्तरी बांग्लादेश पर स्थित है, जिसमें बंगाल की खाड़ी से उत्तरपूर्वी राज्यों की ओर एक महत्वपूर्ण नमी का प्रवाह होता है। परिणामस्वरूप, अगले सात दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में काफी व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

Money Seized: चुनाव से पहले कर्नाटक पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 5 करोड़ से ज्यादा रुपये और आभूषण जब्त

झारखंड बारिश के आसार

Weather Update

झारखंड में 8-9 अप्रैल और बिहार में 8 अप्रैल को अलग-अलग भारी बारिश/बर्फबारी का अनुमान है। इस दौरान ओडिशा में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी उम्मीद की जा सकती है। इस बीच, 8-10 अप्रैल तक गंगीय पश्चिम बंगाल में छिटपुट गरज और बिजली के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

इसके अलावा, निचले क्षोभमंडल स्तर में एक ट्रफ/हवा का असंतुलन दक्षिणी तमिलनाडु से लेकर आंतरिक कर्नाटक और विदर्भ तक दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश तक फैला हुआ है।

परिणामस्वरूप 11 अप्रैल तक मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक में और 8-10 अप्रैल तक तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना और रायलसीमा में हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

इस बीच, 8 अप्रैल को विदर्भ, झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की अत्यधिक संभावना है।

8-10 अप्रैल तक तटीय कर्नाटक, केरल-माहे, तमिलनाडु और पुडुचेरी और कराईकल में गर्म और आर्द्र मौसम बने रहने की संभावना है।

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल की कीमतों में मामूली गिरावट, जानें आज का पेट्रोल-डीजल रेट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT