होम / Welfare Of Widows: NHRC ने विधवा कल्याण के लिए उठाया ये कदम, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों को दी सलाह-Indianews

Welfare Of Widows: NHRC ने विधवा कल्याण के लिए उठाया ये कदम, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों को दी सलाह-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 13, 2024, 7:14 am IST
Welfare Of Widows: NHRC ने विधवा कल्याण के लिए उठाया ये कदम, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों को दी सलाह-Indianews

Welfare Of Widows

India News(इंडिया न्यूज),Welfare Of Widows: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने विधवाओं के कल्याण के लिए केंद्र राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के सरकारी अधिकारियों को सलाह जारी की है। जिसमें आयोग ने सभी सरकारी आश्रय गृहों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस बनाने की आवश्यकता पर बल दिया है ताकि विधवा महिलाएं घर के अभाव में वहां रह सकें। इसके साथ ही इस सलाह में आगे कहा गया है कि जो विधवाएं पुनर्विवाह करना चाहती हैं या कोई साथी ढूंढना चाहती हैं उन्हें उचित एजेंसियों या गैर सरकारी संगठनों से जोड़ा जाना चाहिए।

  • NHRC ने विधवा कल्याण के लिए उठाया कदम
  • राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों को दी सलाह
  • विधवाओं के लिए समर्पित सेल

आयोग ने दी सलाह

आयोग ने सलाह दी कि कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट या डिप्टी कमिश्नर को भोजन, आश्रय, सम्मान और संपत्ति की सुरक्षा से संबंधित कई कल्याणकारी योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए जवाबदेह बनाया जाना चाहिए।

Doda Terror Attack: पुलिस ने जारी किए 4 आतंकियों के स्केच, 20 लाख रुपये का इनाम किया घोषित -IndiaNews

आयोग ने आगे कहा कि विधवाओं को जीवनसाथी की हानि सामाजिक बहिष्कार आय की हानि और यहां तक ​​कि घर खोने जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इस वजह से सभी अधिकारियों को महिला और बाल विकास मंत्रालय और सभी संबंधित राज्य विभागों की वेबसाइटों पर विधवाओं के लिए सभी सरकारी संचालित घरों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस बनाने की सिफारिश की गई है।

विधवाओं के लिए समर्पित सेल

आयोग ने जिले में विधवाओं के लिए एक समर्पित सेल बनाने की भी सलाह दी है। यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सभी आश्रय गृह इसके साथ पंजीकृत हों। सभी विधवाओं के आधार कार्ड बनाए जाने चाहिए और उन्हें उचित पहचान पत्र दिए जाने चाहिए।

G7 Summit: G7 समिट के दौरान मिलेंगे बिडेन-पीएम मोदी, अमेरिका ने जताई मुलाकात की संभावना -IndiaNews

सभी विधवाओं का प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत एक व्यक्तिगत बैंक खाता होना चाहिए। उन्हें कानूनी मदद दी जानी चाहिए और उनके अधिकारों के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए। उन्हें वित्तीय साक्षरता सहित कम से कम बुनियादी साक्षरता देने के लिए न्यू इंडिया लिटरेसी प्रोग्राम (एनआईएलपी) जैसे शिक्षा कार्यक्रमों में नामांकित करने का भी प्रयास किया जाना चाहिए।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT