होम / Kolkata रेप-मर्डर केस से पहले CM Mamata ने इग्नोर की ये 10 चेतावनी, अब उड़वा रहीं खुद की खिल्ली!

Kolkata रेप-मर्डर केस से पहले CM Mamata ने इग्नोर की ये 10 चेतावनी, अब उड़वा रहीं खुद की खिल्ली!

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 17, 2024, 11:54 am IST

West Bengal Rape Case in 10 Years

India News (इंडिया न्यूज), West Bengal Rape Case in 10 Years: पश्चिम बंगाल के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में जूनियर डॉक्टर के साथ रेप और फिर हत्या के मामले ने पूरे देश को दहला कर रख दिया है। इस मामले में कोलकाता पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन विपक्षी दल ममता बनर्जी सरकार पर और आरोपियों को बचाने का आरोप लगा रहे हैं। लगातार हड़तालें और प्रदर्शन हो रहे हैं। न्याय की मांग को लेकर डॉक्टरों की हड़ताल भी जारी है। पुलिस की भूमिका को लेकर सवाल उठ रहे हैं। लोगोंं का आरोप है कि जिस राज्य की सीएम खुद के एक महिला हैं वहा महिलाएं ही सेफ नहीं। डर के साए में जी रही हैं। मामला हाई कोर्ट तक पहुंचता है और कोर्ट मामले की जांच का आदेश देते हुए स्थानिय प्रशासन को फटकार लगाते हुए सरकार के काम पर सवाल भी उठाए। अब इस मामले की जांच CBI कर रही है। लेकिन आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तरफ से शुक्रवार को दोषियों को फांसी की सजा की मांग करते हुए रैली निकाली गई। इसलिए एसयूसी ने बंगाल बंद का रुख किया। बीजेपी और लेफ्ट शुक्रवार को भी लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और टकराव की स्थिति पैदा कर रहे हैं। 2011 से 2024 तक ममता बनर्जी की सरकार के 13 साल में पहली बार बंगाल में ऐसी कोई घटना नहीं हुई, जिससे तबाही हुई हो। ममता बनर्जी के 13 साल के शासनकाल में रेप और तानाशाही के 10 ऐसे बड़े मामले सामने आए हैं, जिस पर जमकर हंगामा हुआ। आइए जानते हैं कौन से हैं वो मामले-

1. पार्क रेप स्ट्रीट केस (2012)

फरवरी 2012 में, कोलकाता के पार्क स्ट्रीट में एक नाइट क्लब से निकलने के बाद सुजेट जॉर्डन नाम की एक महिला के साथ चलती कार में सामूहिक बलात्कार किया गया था। पुलिस ने शुरू में इसे मनगढ़ंत कहानी कहकर खारिज कर दिया, लेकिन मामले ने तूल पैदा कर दिया, जिससे अंततः दोषियों को गिरफ्तार किया गया और दोषी ठहराया गया।

यह घटना ममता बनर्जी के शासनकाल के एक साल बाद हुई है। स्ट्रीट पार्क रेप मामले को लेकर ममता बनर्जी के बयान की भी रिपब्लिकन ने काफी आलोचना की थी। इसके चलते वह राज्य की राजनीति में एक प्रमुख शख्सियत बन गये। महिला सुरक्षा और अधिकारियों की विश्वसनीयता के प्रति राज्य के अविश्वास के कारण अनिचा को इस मामले में शामिल किया गया था।

2. कामदुनी सामूहिक बलात्कार और हत्या (2013)

जून 2013 में, कोलकाता के पास कामदुनी गांव में एक कॉलेज छात्रा के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। यह घटना तब हुई जब वह यात्रा करके घर लौट रही थी। अपराध के आंकड़ों ने पूरे देश को चौंका दिया था. इस मामले को लेकर काफी विरोध प्रदर्शन हुआ था। बाद में ये मामला हाई कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया।

3. मध्यमग्राम बलात्कार मामला (2013)

अक्टूबर 2013 पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के मध्यमग्राम में एक 16 वर्षीय लड़की के साथ दो दिनों में दो बार सामूहिक बलात्कार किया गया। शिकायत दर्ज करने के बाद, पीड़िता और उसके परिवार को धमकी दी गई और बाद में रहस्यमय तरह से मृत पाए गए। इस मामले में ऐसी सभी पीड़िया की सुरक्षा पर सवाल खड़े किए।  इस मामले को लेकर प्रदेश की सियासत में तूफान आ गया।

4. जादवपुर यूनिवर्सिटी में तलाक का मामला (2014)

सितंबर 2014 में जादवपुर यूनिवर्सिटी कैंपस में एक छात्रा के साथ छेड़छाड़ की गई।  प्रशासन की कथित लापरवाही के कारण व्यापक विरोध प्रदर्शन हुआ, जिसे “होक कोलोरोब” आंदोलन का नाम दिया गया। यह विरोध यौन हिंसा के प्रतिरोध और न्याय की मांग का प्रतीक बन गया। इस प्रदर्शन में राज्य भर से छात्रों ने हिस्सा लिया और बड़ा आंदोलन किया।

5. गंगापुर बलात्कार और हत्या मामला (2015)

फरवरी 2015 में पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के गंगापुर में एक किशोरी से बलात्कार और हत्या की घटना घटी थी। इस घटना की स्थानीय स्तर पर पुष्टि की गई और न्याय की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। इस मामले में राज्य में महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा का मुद्दा उठाया गया था।

6. बामनघाटा बलात्कार मामला (2017)

जुलाई 2017 में पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के बामनघाटा में एक महिला के साथ कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया गया था। इस मामले ने क्षेत्र में महिलाओं के खिलाफ चल रही हिंसा को उजागर किया। इस घटना ने महिलाओं के लिए बेहतर कानून प्रवर्तन और सुरक्षा की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

7. संदेशखाली बलात्कार मामला (2020)

अक्टूबर 2020 में उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में एक नाबालिग लड़की से सामूहिक बलात्कार किया गया था। इस अपराध के कारण स्थानीय वर्गीकरण द्वारा लोगों से संपर्क किया गया और तत्काल न्याय की मांग की गई। इस मामले को लेकर राज्य भर में काफी हंगामा हुआ था और संभावना है कि यह मामला 2021 के विधानसभा चुनाव से पहले हुआ है। इसी वजह से चुनाव से पहले इसे लेकर खूब राजनीति भी हुई थी।

8. हंसखाली रेप और मर्डर केस (2022)

अप्रैल 2022 में नादिया जिले के हंसखाली में एक 14 वर्षीय लड़की के साथ कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। इस घटना के राजनीतिक प्रभाव के कारण तूफान ने बड़े पैमाने पर विनाश किया।कोलकाता डॉक्टर बलात्कार-हत्या के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन

आरोप लगाया गया कि राजनीतिक प्रभाव के कारण मैसाचुसेट्स मामले में मुकदमा नहीं चलाया गया और जब मामला सामने आया तो प्लांट को जलाकर नष्ट कर दिया गया। इस मामले में आपराधिक जांच में राजनीतिक हस्तक्षेप और राज्य में युवा लड़कियों की सुरक्षा के बारे में चर्चा की गई।

9. डायमंड हार्बर गैंग रेप केस (2023)

जून 2023 में दक्षिण 24 परगना जिले के डायमंड हार्बर में पुरुषों के एक समूह द्वारा एक महिला के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था। इस घटना के कारण विरोध प्रदर्शन हुआ और समर्थकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की गई। इस मामले को लेकर भी राज्य की सियासत काफी गरम रही थी। आरजी कर मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर से रेप और हत्या के विरोध में प्रदर्शन।

10. आरजी कर मेडिकल कॉलेज डेमोक्रेट केस (2024)

अगस्त 2024 में, कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक युवा महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। यह मामला व्यापक रूप से प्रचारित हुआ, जिसके कारण राज्य भर में व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए।

Bihar में इस डेट को होगा जमीन सर्वे, पहले से तैयार कर लें ये जरुरी डॉक्यूमेंट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
ADVERTISEMENT