होम / Jammu and Kashmir: कौन हैं भावना केसर? राजौरी, जम्मू-कश्मीर से जज बनने वाली पहली महिला

Jammu and Kashmir: कौन हैं भावना केसर? राजौरी, जम्मू-कश्मीर से जज बनने वाली पहली महिला

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 6, 2024, 4:26 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर के नौशेरा की भावना केसर, राजौरी जिले से न्यायिक सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाली पहली महिला बनीं। एक दर्जी की बेटी, उसने इस उपलब्धि को हासिल करने और समुदाय में गर्व और खुशी लाने के लिए सभी सामाजिक बाधाओं को तोड़ दिया। नौशेरा के लोगों ने नौशेरा का बहुत धूमधाम से स्वागत किया, उन पर फूलों और कंफ़ेटी की वर्षा की। एनडीटीवी से बात करते हुए केसर ने बताया कि वह बेहद खुश हैं लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें इस बात की निराशा है कि कोई अन्य महिला उनकी तरह इस उपलब्धि का जश्न नहीं मना पाई। उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि अधिक महिलाएं बड़े सपने देखेंगी और कानून के क्षेत्र में प्रवेश करेंगी।”

केसर जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय में रीडर के रूप में काम कर रही थीं, जब वह न्यायाधीश बनने के लिए परीक्षा में शामिल हुईं। अपने जिले की पहली महिला न्यायाधीश के रूप में, वह अधिक महिलाओं को कानूनी अध्ययन में प्रोत्साहित करना चाहती हैं। एनडीटीवी से बात करते हुए उन्होंने कहा, “मैं सभी लड़कियों और महिलाओं से कहना चाहती हूं कि वे अपने सपने पूरे करें और कड़ी मेहनत से पढ़ाई करें।”

NIA Team Attack: बंगाल के पूर्वी मिदनापुर में NIA टीम पर हमला, ममता बनर्जी ने कहा- आधी रात को छापेमारी क्यों…? बीजेपी का पलटवार

कौन हैं भावना केसर?

भावना केसर जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के एक छोटे से शहर नौशेरा से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता एक दर्जी हैं और उनकी माँ एक गृहिणी हैं। वह कथित तौर पर कानून की पढ़ाई करने से पहले अपने पिता की दुकान पर मदद करती थी। केसर ने अपनी स्कूली शिक्षा टीएमपी स्कूल, नौशेरा से पूरी की और फिर कॉलेज के लिए पंजाब चली गईं।

उन्होंने चंडीगढ़ में पंजाब विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ आर्ट्स (एलएलबी) की पढ़ाई की और फिर मास्टर ऑफ लॉ की पढ़ाई की। एलएलएम की डिग्री हासिल करने के बाद, केसर ने पीएचडी के लिए दाखिला लिया जब उन्हें जम्मू और कश्मीर के उच्च न्यायालय में रीडर के रूप में चुना गया। वहां काम करते हुए उन्हें जज बनने का मौका मिला।

परिवार ने किया सपोर्ट

केसर ने कहा कि अपने परिवार के समर्थन और अपने अटूट दृढ़ संकल्प के साथ, उन्होंने न्यायिक परीक्षा उत्तीर्ण की और जज बनने वाली राजौरी की पहली महिला बनीं। उन्होंने बताया, “मेरे परिवार ने मुझे कभी भी अलग महसूस नहीं होने दिया क्योंकि मैं एक महिला हूं। उन्होंने मुझे कभी हीन महसूस नहीं कराया। वास्तव में, उन्होंने मुझे और अधिक पढ़ाई करने और अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित किया।”

कानून में जाने की इच्छा रखने वाली महिलाओं के लिए प्रेरणा के कुछ कार्यों को साझा करते हुए, केसर ने कहा, “हमारी मानसिकता है कि अपने सपनों को हासिल करना कठिन है लेकिन अगर आप प्रेरित रहती हैं, तो सब कुछ आसान है। आपको तलाश करने के बजाय अपनी खुद की प्रेरणा बनना होगा । आप किसी और से प्रेरित हो सकते हैं लेकिन प्राथमिक प्रेरणा हमेशा भीतर से आती है।”

Live-In Relationship के बाद ब्रेकअप पर मध्य प्रदेश HC का अनोखा फैसला, अलग होने पर देना पड़ेगा भत्ता

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tamil Nadu: पहले दोस्ती फिर नौकरी का झांसा दे किया रेप, प्रेग्नेंट होने के बाद मामला हुआ उजागर- Indianews
‘बेदाग बाहर आऊंगा…’, जेल से बाहर आए JD(S) विधायक HD Revanna अपहरण मामले में किया यह दावा- Indianews
Jaishankar On China: ‘एलएसी पर असामान्य तैनाती’, भारत-चीन गतिरोध पर बोले जयशंकर -India News
CUET UG 2024: दिल्ली में 15 मई को नहीं होगी CUET UG परीक्षा, जानिए अब कब होगा एग्जाम? -India News
Swati Maliwal: कौन हैं बिभव कुमार? जिन पर आप नेता स्वाति मालीवाल से मारपीट करने के आरोप- Indianews
Poll Code Violation: तृणमूल ने चुनाव आयोग का किया रुख किया, बीजेपी पर आचार संहिता के उल्लंघन का लगाया आरोप- Indianews
London Bus Stop: भारी भीड़ कर रही है बस में चढ़ने की कोशिश, लंदन का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल -India News
ADVERTISEMENT