होम / Nipah Virus: केरल में ही क्यों फैल रहा है निपाह वायरस? जानें विशेषज्ञों की राय

Nipah Virus: केरल में ही क्यों फैल रहा है निपाह वायरस? जानें विशेषज्ञों की राय

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 17, 2023, 5:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Nipah Virus, केरल: 2018 के बाद से केरल में निपाह की चौथी लहर आई है। इस साल कुल छह मामले सामने आए हैं, जिससे राज्य लगभग एक घेरे में आ गया है और जगह-जगह कोविड जैसे नियंत्रण क्षेत्र बनाए गए हैं। शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं, उच्च जोखिम वाले रोगियों को अपने घरों से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा गया है। सरकार इलाज पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है क्योंकि भारत ने इलाज के लिए मोनोक्लोनल एंटीबॉडी की खरीद के लिए ऑस्ट्रेलिया से संपर्क किया है।

केरल में कैसे फैला निपाह?

केरल में निपाह का पहला प्रकोप 2018 में हुआ था। 2018 से पहले, भारत में निपाह का दो और प्रकोप देखा गया था लेकिन दोनों पश्चिम बंगाल में थे। 2018 के बाद, निपाह के सभी प्रकोप केवल केरल से रिपोर्ट किए गए। 2019 में एर्नाकुलम में एक मामला सामने आया था। 2021 में कोझिकोड में निपाह से एक मौत हुई थी। निपाह एक ज़ूटोनिक वायरस है और जानवरों और लोगों के बीच फैल सकता है। किसी व्यक्ति को यह वायरस संक्रमित फल, जानवर या किसी अन्य संक्रमित व्यक्ति से मिल सकता है।

स्रोत का पता नहीं

हालाँकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि पहले व्यक्ति को निपाह कैसे हुआ। पहला संक्रमण प्रकृति से फैला लेकिन यह ज्ञात नहीं है कि यह चमगादड़ था या कोई अन्य जानवर या फलों से। पूर्व स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा कि वर्तमान प्रकोप 2018 जितना डरावना नहीं है जब राज्य को संक्रमण से लड़ने का कोई अनुभव नहीं था। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि निपाह वायरस नौ राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में चमगादड़ों की आबादी के बीच फैल रहा है।

अन्य राज्यों में भी हो सकता है?

निपाह वायरल एंटीबॉडीज केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और पांडिचेरी में पाए गए। लेकिन निपाह केवल केरल में ही क्यों फिर से उभर रहा है? विशेषज्ञों के मुताबिक इसकी कई व्याख्याएं हो सकती है। निपाह वायरस संभवतः केरल के चमगादड़ों की आबादी में स्थानिक हो गया है। निपाह फैलने का एक अन्य सांस्कृतिक कारण ताजा ताड़ी या मीठे पेड़ का रस पीने का रिवाज है जो संक्रमित चमगादड़ों से दूषित हो सकता है। विशेषज्ञों ने इस संभावना से इंकार नहीं किया है कि निपाह का अन्य राज्यों में पता नहीं चल सका है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

NIA Recruitment 2024: NIA में बिना परीक्षा होगा सेलेक्शन, जल्द करें आवेदन, मिलेगी ये शानदार सैलरी- Indianews
India-China Talks: ‘भारत कभी नहीं झुकेगा’, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का चीन को सीमा वार्ता पर दो टूक जवाब -India News
Bike: क्यों महंगी बाइकों में भी नहीं मिल रही जरूरी चीज, जानें इसके पीछे की वजह- Indianews
Mileage Cars: इन 5 पेट्रोल गाड़ियों का माइलेज है इतना तगड़ा, CNG कारों को भूल जाएंगे- Indianews
Muslim Population: ‘मुस्लिम सबसे अधिक कंडोम का…’, पीएम मोदी के ‘ज्यादा बच्चे’ वाले बयान पर ओवैसी का पलटवार -India News
Sahil Khan: कौन हैं अभिनेता साहिल खान, महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले में क्या है उनकी भूमिका ?-Indianews
CSK vs SRH : चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद के सामने रखा 213 रन का लक्ष्य, शतक से चूके ऋतुराज गायकवाड़-Indianews
ADVERTISEMENT