होम / World AIDS Day एड्स का अब तक नहीं मिला इलाज, करोड़ों पीड़ित, लाखों मौतें

World AIDS Day एड्स का अब तक नहीं मिला इलाज, करोड़ों पीड़ित, लाखों मौतें

Vir Singh • LAST UPDATED : December 1, 2021, 9:16 pm IST

इंडिया न्यूज, अंबाला:

World AIDS Day एक्वायर्ड इम्युनो डेफिशिएंसी सिंड्रोम (AIDS) दुनियाभर में सबसे ज्यादा लोगों की मौत का कारण माना जाता है। ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (HIV) नामक वायरस के कारण होने वाले इस रोग को लाइलाज माना जाता है और अरसे से वैज्ञानिक इस बीमारी का इलाज तलाशने में जुटे हैं लेकिन इसके बावजूद यह रोग अब तक जानलेवा बना हुआ है।

Breast Cancer Screening at Home
Breast Cancer Screening at Home

दुनिया भर में करोड़ों लोग इस बीमारी से अब भी पीड़ित हैं। हर साल लाखों लोग इसके कारण काल का ग्रास बन जाते हैं और लाखों नए केस सामने आते हैं। लोगों को जागरूक करने के मकसद से एक दिसंबर को हर वर्ष विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है और हमेशा की तरह इस बार भी इस अवसर पर देश के कई हिस्सों में जागरूकता कार्यक्रम हुए। कैंडल मार्च निकाले गए और सरकारी स्तर पर बैठकें हुई। इसके बावजूद HIV संक्रमण स्वास्थ्य के लिए चिंता का विषय बना हुआ है।

37 million लोग गंभीर, 6.80 Lakh बने काल का ग्रास, 15 Lakh  नए केस (World AIDS Day)

वैश्विक आंकड़ों पर नजर डालें तो करीब 37 million यानी 3.7 crore से अधिक लोग इस गंभीर स्वास्थ्य समस्या के शिकार हैं। पिछले वर्ष इस बीमारी के कारण छह लाख 80 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई, वहीं 15 लाख से अधिक नए लोगों में एचआईवी संक्रमण का पता चला। एचआईवी संक्रमण का अब तक कोई इलाज नहीं है, इसलिए विशेषज्ञ सभी लोगों को इससे बचाव के नियमों का पालन करते रहने की सलाह देते हैं। इसके उपचार के लिए कोई वैक्सीन भी नहीं है।

HIV संक्रमण की दर में नहीं देखने को मिल रही गिरावट (World AIDS Day)

WHO के मुताबिक इसके संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए बचाव सबसे आवश्यक माना जाता है। विश्व एड्स दिवस से दो दिन पहले HIV पर United Nations Programme की रिपोर्ट में कहा गया कि HIV संक्रमण की दर में उस तेजी से फिलहाल गिरावट नहीं देखने को मिल रही है जिससे साल 2030 तक इसे खत्म करने के लक्ष्य को पूरा किया जा सके। अभी इस लड़ाई में और अधिक मेहनत की आवश्यकता है।

UNAIDS की रिपोर्ट में एड्स की रोकथाम के लिए वैश्विक स्तर पर पांच जरूरी रणनीतियों को प्राथमिकता देने की बात कही गई है। इसमें महामारी की रोकथाम, तैयारियों और प्रतिक्रिया के लिए विश्व स्तर पर वित्त पोषण को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है। इस लेख का कंटेंट पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए है। इसे लेकर हम किसी तरह का दावा नहीं करते हैं और न ही जिम्मेदारी लेते हैं। संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता जाता है HIV (World AIDS Day)

WHO के मुताबिक एचआईवी एक वायरस के कारण होने वाला संक्रमण है। यह आगे चलकर एड्स का रूप ले लेता है। एचआईवी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को लक्षित करके शरीर को कमजोर करता जाता है। कमजोर इम्यूनिटी के कारण समय के साथ लोगों में अन्य गंभीर तरह के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। (World AIDS Day)

असुरक्षित यौन संबध बनाने, संक्रमित व्यक्ति के रक्त के माध्यम से या गर्भावस्था अथवा प्रसव के दौरान मां से बच्चे में यह रोग फैल सकता है। असुरक्षित यौन संबध से इस संक्रमण के मामले अधिक देखने को मिलते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बचाव के लिए लोगों को कंडोम के इस्तेमाल के अलावा संक्रमित व्यक्ति से यौन संबंध न बनाने जैसे उपायों को प्रयोग में लाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा हमेशा साफ और नई सुई प्रयोग करनी चाहिए।

 दो से चार हफ्ते में नजर आने लगते हैं लक्षण (World AIDS Day)

WHO के मुताबिक एचआईवी के लक्षण संक्रमण के चरण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। वायरस के चपेट में आने के दो से चार सप्ताह के भीतर ही लक्षण नजर आने लगते हैं। संक्रमण की प्रारंभिक स्थिति में लोगों को बुखार, सिरदर्द, दाने या गले में खराश सहित इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी का अनुभव हो सकता है। (World AIDS Day)

संक्रमण बढ़ने के साथ कई अन्य गंभीर समस्याएं नजर आने लगती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है एचआईवी परीक्षण करवाना। परीक्षण के लिए रक्त का सैंपल लिया जाता है। इसके अलावा एचआईवी किट के माध्यम से खुद की इससे जांच की जा सकती है। आप किसी फामेर्सी से या आॅनलाइन माध्यम से सेल्फ-टेस्ट किट खरीद सकते हैं।

(World AIDS Day)

Read More : World AIDS Day 2021 Messages, Quotes and Slogans

Read More: World AIDS Day 2021 Message to Employees

Read More: World AIDS Day 2021 Slogans

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कस्टमाइस्ड नेम प्लेट से मेनू कार्ड तक, Anushka Sharma के बर्थडे डिनर की इनसाइड डेकोरेशन की तस्वीरें आई सामने -Indianews
Female Politician Caught with Son: बेटे के साथ बिस्तर पर पकड़ी गई ये महिला राजनेता, पति ने बनाया वीडियो- Indianews
Ghaziabad Mill: पुलिस ने मसाला मिल पर मारा छापा, मसाले में मिला रहे थें जहरीला रंग-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को लगा बड़ा झटका,अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे अरविंदर सिंह लवली भाजपा में शामिल-Indianews
Priyanka Chopra ने बेटी Malti Marie की स्पाइरल से खेलते हुए शेयर की तस्वीर, क्यूट फोटो देख फैंस का पिघला दिल -Indianews
Modi Tea Shop: इसी स्टॉल पर पीएम मोदी बेचते थें चाय, आज बना टूरिस्ट हॉटस्पॉट, देखें वीडियो-Indianews
Matrimonial Websites: बदलते भारत की बदलती तस्वीर, पंडित की भूमिका निभा रहा एक वेबसाइट
ADVERTISEMENT