होम / World Stuttering Awareness Day 2023: 'अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस' पर जानें इसके इतिहास और महत्व के बारे में

World Stuttering Awareness Day 2023: 'अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस' पर जानें इसके इतिहास और महत्व के बारे में

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 22, 2023, 10:09 am IST
ADVERTISEMENT
World Stuttering Awareness Day 2023: 'अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस' पर जानें इसके इतिहास और महत्व के बारे में

India News, (इंडिया न्यूज), World Stuttering Awareness Day 2023: दुनिया में करीब 1.5% लोग हकलाहट की बीमारी का शिकार हैं। जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की मानसिक परेशानियों को झेलना पड़ता है। हम लोगों के आसपास अक्सर ऐसे लोगों को देखने को मिलते हैं, लेकिन उनपर हम कभी अलग से नहीं देते। इसी को देखते हुए, हर साल आज यानि 22 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय हकलाना जागरूकता दिवस (इंटरनेशनल स्टमरिंग अवरनेस डे) के रूप में मनाया जाता है। इसका मकसद दुनियाभर में लोगों के बीच हकलाहट की समस्या से परेशान लोगों की मदद करना और उनकी समस्याओं के प्रति जागरूकता फैलाना है।

क्या है इस दिन का इतिहास ?

बता दें कि इस खास दिन को मनाने की शुरुआत साल 1998 से हुई, जब अंतरराष्ट्रीय स्टटरिंग एसोसिएशन  इंटरनेशनल फलूएन्सी एसोसिएशन और यूरोपियन लीग ऑफ़ स्टटरिंग एसोसिएशन द्वारा  हकलाहट की हो रही समस्या को  सीरियस सामाजिक चिंता का एक माना गया। उस समय हकलाहट की समस्या वालें लोगों को काफी ज्यादा परेशान किया जाता था, जिसके ध्यान में रखते हुए इस अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस को वैश्विक तौर रूप से मनाने का फैसला किया है।

International Stammering /Stuttering Awareness Day 2023 - Awareness Days Events Calendar 2023

क्या है इस दिवस का महत्व?

अक्सर हमें ऐसा देखने को मिलता है कि हकलाहट की परेशानी से जूझ रहे लोगों को बिना सोचे-समझे मजाक बनाया जाता है। जो कि यह बिल्कुल गलत होता है। ऐसा मजाक इस तरह के लोगों पर दिमागी असर डालता है। ऐसे में इसको लेकर हमें जागरूक और शिक्षित करने के लिए ही इंटरनेशनल स्टमरिंग अवरनेस डे मनाया जाता है। जिससे हकलाहट से जूझ रहे लोगों का कॉन्फिडेंस कभी कम न हों। साथ ही कई तरह के आयोजन भी किए जाते हैं, ताकि ऐसे लोगों को सपोर्ट किया जा सके।

क्या है इस बार की थीम

बता दें कि हर साल इस दिन को एक थीम के साथ मनाया जाता है। जिसमें इस बार इसकी थीम है- ‘One Size Does Not Fit All’ 

ये भी पढ़े- India-China Tension: इस रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, LAC पर चीनी सेना ने बढ़ाया दायरा

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT