होम / UP News: योगी सरकार आईआईटी कानपुर में बनाएगी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, नई तबादला नीति को मंजूरी

UP News: योगी सरकार आईआईटी कानपुर में बनाएगी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, नई तबादला नीति को मंजूरी

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : June 12, 2024, 1:12 pm IST
UP News: योगी सरकार आईआईटी कानपुर में बनाएगी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, नई तबादला नीति को मंजूरी

CM Yogi

India News (इंडिया न्यूज), अजय त्रिवेदी, लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार आईआईटी कानपुर में चिकित्सा शोध संस्थान के साथ ही सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की स्थापना करेगी। प्रदेश सरकार ने वर्तमान सत्र के लिए तबादला नीति को मंजूरी दे दी है। मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में नए सत्र के लिए तबादला नीति सहित कुल 41 प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी है। मंत्रिपरिषद के फैसलों की जानकारी देते हुए प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि लखीमपुर में नया हवाई अड्डा बनाने और सोनभद्र जिले के ओबरा में बन रहे दो ताप बिजली घरों की लागत बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है।

500 बेड का सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल

खन्ना ने बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर में मेडिकल रिसर्च सेंटर बनाया जाएगा। इसके साथ ही यहां 500 बेड का सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल बनाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली है। इस परियोजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार 50 करोड़ रूपये का वित्तपोषण करेगी जोकि अगले पांच सालों तक 10 करोड़ रूपये प्रतिवर्ष के हिसाब से दी जाएगी।

Delhi Water Crisis: टैंकर माफिया को मिलता है पानी, सुप्रीम कोर्ट ने जल संकट पर दिल्ली सरकार को लगाई फटकार

मंत्रिपरिषद के अन्य फैसले

मंत्रिपरिषद ने ऊर्जा विभाग के हुडको से 1000 करोड़ रुपये ऋण लेने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। प्रदेश सरकार इस ऋण के लिए शासकीय गारंटी देगी। ओबरा में लग रहे दो ताप बिजलीघरों की लागत 11705 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 13005 करोड़ रुपये किए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गयी है। कानपुर देहात जिले के घाटमपुर में लग रही नेवेल्ली व उत्तर प्रदेश विद्युत उत्पादन निगम की ताप बिजलीघर परियोजना की पुनरीक्षित लागत 19406.12 करोड़ रूपये को भी मंत्रिपरिषद ने अनुमोदित कर दिया है।

मंत्रिपरिषद के अन्य फैसलों की जानकारी देते हुए प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने बताया कि बुंदेलखंड की 26 परियोजनाओं को मंजूरी मिली है। बुंदेलखंड के ललितपुर, झांसी, महोबा और मिर्जापुर जिलों में जलश्कित विभाग की परियोजनाओं को मंजूरी दी गयी है। इसके साथ प्रदेश के प्रयागराज में 2025 में होने जा रहे महाकुंभ की तैयारियों को लेकर भी कई प्रस्तावों को मंजूदी दी गयी है। इस बार कुंभ मेला 3200 हेक्टेयर क्षेत्रफल की जगह 4000 हेक्टेयर में लगेगा साथ ही संगम पर घाटों का दायरा भी बढ़ाया जाएगा।

H9N2 Bird Flu: लगातार बढ़ रहे बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण का केस, पश्चिम बंगाल में 4 साल का बच्चा हुआ संक्रमित

कुंभ मेला

उन्होंने बताया कि कुंभ मेले के आयोजन के लिए वन विभाग से लकड़ी लेने के लिए 236 करोड़ रुपये दिए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगी है। नोएडा में जेवर एयरपोर्ट बनाने के लिए ली गई किसानों की जमीन का मुआवजा देने के लिए धनराशि को मंजूरी दी गयी है। एक अन्य फैसले में प्रदेश में दो निजी विश्वविद्यालय खोलने के प्रस्ताव को स्वीकृति मिली है। बरेली में फ्युचर यूनिवर्सिटी और गाजियाबाद में एचआरआईटी यूनिवर्सिटी को मंजूरी दी गयी है। तबादला सत्र 2024-25 के लिए नई नीति को मंत्रिपरिषद की मंजूरी मिल गयी है।

New Army Chief: भारत के नए सेना प्रमुख बने लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, जानें उनके जीवन की कुछ बड़ी उपलब्धियां

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT