होम / अल्पसंख्यकों पर अत्याचार के मामले में पाकिस्तान के नक्शेकदम पर बांग्लादेश

अल्पसंख्यकों पर अत्याचार के मामले में पाकिस्तान के नक्शेकदम पर बांग्लादेश

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : February 6, 2023, 6:58 pm IST

(दिल्ली) : पहले पाकिस्तान से अलपसंख्यकों पर हमले की खबरें आती थी। अब बांग्लादेश में भी हिंदुओं और उनके धार्मिक स्थलों पर हमले की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। बता दें, पश्चिमोत्तर बांग्लादेश के 14 मंदिरों में तोड़फोड़ की घटना सामने आई है। जहां मुस्लिम बहुसंख्यकों ने हिन्दू अल्पसंख्यों के मंदिरों पर हमला कर मूर्तियों को खंडित कर दिया। साथ ही कुछ मंदिरों की मूर्तियाँ नजदीकी तालाब में फेंक दिया। मालूम हो, बांग्लादेश में हिन्दुओं और उनके धार्मिक स्थलों पर हमले की घटना शनिवार रात (4 फरवरी 2023) की है।

जानकारी के मुताबिक, बांग्लादेश में निशाना बने मंदिर ठाकुर गांव जिले के बलियाडांगी उपजिला में स्थित हैं। यहां के धनतला यूनियन के सिंदूरपिंडी इलाके में 9 मंदिरों, परिया यूनियन के कॉलेजपाड़ा इलाके में 4 मंदिरों और चरोल यूनियन के शाहबाजपुर नाथपारा इलाके में स्थित 1 मंदिर को निशाना बनाया गया है।

हमले पर हिंदूवादी संगठनों ने कारवाई की मांग की

लगातार हिन्दू मंदिरों पर रहे बलियाडांगी उपजिला के हिंदूवादी संगठन के नेता विद्यानाथ बर्मन ने कहा है कि, “अज्ञात लोगों ने रात में 14 मंदिरों में तोड़फोड़ की। बीते कई महीनों से बंग्लादेश में हिंदुओं और उनके धार्मिक स्थलों को लगातार निशाना बनाया जा रहा है। कुछ प्रतिमाएं मंदिर में ही नष्ट कर दी गईं। वहीं कुछ प्रतिमाएं मंदिरों के पास स्थित तलाब में मिली हैं। मंदिरों पर हमला करने वाले अब तक पकड़े नहीं गए हैं। हम चाहते हैं कि उन्हें जल्द से जल्द पकड़ा जाए।”

वहीं, जिला पूजा उत्सव परिषद के महासचिव तपन कुमार घोष ने सिंदूरपिंडी इलाके के हरिबसर मंदिर का दौरा किया। इस दरम्यान उन्होंने मंदिर में हुई तोड़फोड़ और खंडित मूर्तियों को देखते हुए दुःख जताया। उन्होंने कहा है, “यह बेहद दुखद और भयावह है। हम इस घटना की निष्पक्ष जाँच की मांग कर रहे हैं।”

हिन्दुओं पर हमले के मामले में बांग्लादेश नया पाकिस्तान

बता दें, बीते कुछ समय से बांग्लादेश में हिंदुओं पर लगातार हमले हो रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022 में बांग्लादेश के मजहबी कट्टरपंथियों ने 319 मंदिरों पर हमला किया। वहीं, 51 मंदिरों की जमीन पर कब्जे की घटनाएँ सामने आईं हैं। यही नहीं, बांग्लादेश से बीते साल 66 हिंदू महिलाओं का बलात्कार, 154 हिंदुओं की हत्या और 333 लोगों को जबरन बीफ खिलाने की घटनाएं आ चुकी हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT