होम / जिस रिसर्चर ने की तुर्की में विनाशकारीभूकंप की सटीक भविष्यवाणी, उसने भारत को लेकर कुछ ऐसा किया दावा

जिस रिसर्चर ने की तुर्की में विनाशकारीभूकंप की सटीक भविष्यवाणी, उसने भारत को लेकर कुछ ऐसा किया दावा

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : February 11, 2023, 10:34 pm IST

इंडिया न्यूज़, दिल्ली : बीते सोमवार (6 फरवरी, 2023) को आए विनाशकारी भूकंप ने तुर्की और सीरिया में भारी तबाही मचाई। रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्की और सीरिया में भूकंप से अब तक 24000 से अधिक लोगों की जानें जा चुकी है। हालंकि, इस प्रलयकारी भूकंप को लेकर 2 दिन पहले ही भविष्यवाणी रिसर्चर होगरबीट्स ने की थी। तब होगरबीट्स के इस ट्वीट के बाद लोगों ने भला-बुरा कहते हुए प्रतिक्रिया दी थी। कइयों ने तो उन्हें ‘झूठा भविष्यवक्ता’ तक करार दिया था। हालांकि, होगरबीट्स की भविष्यवाणी सच साबित हुई थी और 6 फरवरी की सुबह 4 बजे तुर्की में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया।

तुर्की में भूकंप की दी थी सटीक भविष्यवाणी

बता दें, तुर्की में भूकंप पर भविष्यवाणी भूकंपीय गतिविधि का अध्ययन करने वाले सोलर सिस्टम जियोमेट्री सर्वे के (SSGEOS) एक रिसर्चर फ्रेंक होगरबीट्स ने की थी। उन्होंने भविष्यवाणी करते हुए एक ट्वीट किया था। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा था, “आज नहीं तो कल, जल्द ही दक्षिण-मध्य तुर्की, जॉर्डन, सीरिया और लेबनान में 7.5 तीव्रता का भूकंप आएगा।”

भूकंप आने के बाद फ्रेंक होगरबीट्स की भविष्यवाणी सच हो गई थी। लेकिन इसके बाद सोमवार (6 फरवरी 2023) को ही के बाद होगरबीट्स ने अपनी रिसर्च एजेंसी SSGEOS के एक ट्वीट को रीट्वीट किया। इस ट्वीट में एक और तेज भूकंप आने की बात कही गई थी। इस ट्वीट के कुछ घण्टों बाद तुर्की में एक और भूकंप आया। रिएक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.6 मापी गई। यानी होगरबीट्स को दोनों भविष्यवाणी सच हुई।

भारत को लेकर कही ये बात

बता दें, तुर्की में भूकंप आने की 2 सटीक भविष्यवाणी कर चुके होगरबीट्स ने अब भारत में भूकंप को लेकर भी ऐसा ही दावा किया है।होगरबीट्स के इस दावे वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। मालूम हो, जोस क्विंटन द्वारा शेयर किए गए वीडियो में होगरबीट्स को यह साफ कहते हुए सुना जा सकता है कि आने वाले कुछ दिनों में एशिया के अलग-अलग भागों में जमीन के भीतर हलचल होने की प्रबल संभावना है।

होगरबीट्स ने वीडियो में आगे ये भी कहा है कि हलचल पाकिस्तान और अफगानिस्तान से होते हुए हिंद महासागर के पश्चिम की तरफ बढ़ता चला जाएगा। भारत इसके बीच में होगा। वहीं होगरबीट्स का दावा है कि चीन में भी आने वाले कुछ दिनों में भूकंप आ सकता है। लेकिन होगरबीट्स ने इस बार भी भूकंप की तीव्रता और समय के बारे में कुछ भी नहीं बताया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Israel Hamas War: ‘समय समाप्त हो रहा…’, हमास ने गाजा बंधक का वीडियो किया जारी -India News
Cancer : कैंसर के लगभग 40% मामले मोटापे के कारण, स्टडी में चौकाने वाला खुलासा- Indianews
Doomsday Plane: अमेरिकी एयरोस्पेस फर्म ने खरीदे 5 कोरियाई एयर जेट, कोरियन एयर ने किया खुलासा -India News
Viral Video : यह आदमी इतने खुंखार सांप को कैसे एक ही झटके में पकड़ लेता है, देखें वायरल वीडियो- Indianews
TMKOC: दिल्ली पुलिस ने शो के सेट का किया दौरा, एक्टर गुरुचरण सिंह के लापता होने का मामला -India News
Viral News: लड़की ने अपने बॉयफ्रेंड को परिवार के सामने भेजा ब्रेकअप मैसेज, फैमिली का रिएक्शन हो रहा वायरल- Indianews
KKR vs MI: मुंबई इंडियंस को कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिया 158 रन का टारगेट -India News
ADVERTISEMENT