होम / ताइवान दौरे के बाद चीन ने नैंसी पेलोसी पर लगाया प्रतिबन्ध

ताइवान दौरे के बाद चीन ने नैंसी पेलोसी पर लगाया प्रतिबन्ध

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 5, 2022, 3:37 pm IST

इंडिया न्यूज़(दिल्ली):चीन ने अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया है,चीन पेलोसी के ताइवान दौरे से नाराज़ था.

चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक,चीनी विदेश मंत्री ने प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए कहा की नैंसी पेलोसी जो अमेरिका के तीसरे महत्वपूर्ण सरकारी पद पर है,उन्होंने हमारे चिंताओं की अवहेलना की और ताइवान का दौरा किया,मंत्रालय ने आगे कहा कि पेलोसी की यात्रा चीन के आंतरिक मामलों में गंभीर रूप से हस्तक्षेप करती है,चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को कमजोर करती है,एक-चीन सिद्धांत को रौंदती है और ताइवान स्ट्रेट में शांति और स्थिरता के लिए खतरा है.

25 वर्षो बाद किसी अमेरिका प्रतिनिधि सभा के स्पीकर ने ताइवान का दौरा किया था,अप्रैल 1997 में न्यूट गिंगरिच ने ताइवान का दौरा किया था,यह 22 वर्षों में स्पीकर पेलोसी की ताइवान की पहली यात्रा थी.

नैंसी पेलोसी की यात्रा के बाद चीन ने बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास के अलावा,ताइवान के उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम समंदर में कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं,जिससे ताइवान की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया और इस क्षेत्र तनाव और बढ़ गया.

ताइवान ने कहा कि अमेरिकी सदन की अध्यक्ष के नेतृत्व में अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल की यात्रा,एक बार फिर ताइवान के लिए ठोस अमेरिकी प्रतिबद्धता पर जोर देती है.

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Summer Vacation: गर्मियों में उत्तराखंड की इस फेमस जगह का बना लें प्लान, मात्र 5000 रूपये में करें सैर -Indianews
Foods For Eyes: अगर आपको भी अपना चश्मा उतारना है, तो अपनी डाइट में इन विटामिन्स को करें शामिल -Indianews
Garam Masala: घर पर इस आसान रेसिपी से बनाएं गरम मसाला, नहीं होगा मिलावट का डर -Indianews
Lalu Yadav Muslim Reservation Statement: क्या देश में धर्म के आधार पर आरक्षण दिया जाना चाहिए ? जानें जनता की राय-Indianews
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में लगभग 61% मतदान, असम में सबसे अधिक वोटिंग-Indianews
Met Gala 2024 में हिस्सा लेने के लिए Alia Bhatt ने 63 लाख रुपये का किया भुगतान! जाने रेड कार्पेट पर चलने में कितनी लगती है फीस -Indianews
Budhwar Ke Upay: नहीं मिल रही सफलता ​तो बुधवार के दिन करें ये उपाय, बदल जाएगी किस्मत-Indianews
ADVERTISEMENT