होम / G20 News: जी20 बैठक भारत के लिए महत्वपूर्ण अवसर, जाने किन मुद्दों पर होगी चर्चा

G20 News: जी20 बैठक भारत के लिए महत्वपूर्ण अवसर, जाने किन मुद्दों पर होगी चर्चा

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 8, 2023, 5:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) G20 News: 9 और 10 सितंबर को होने वाली जी20 देशों की 18वीं समिट के लिए राजधानी दिल्ली और केन्द्र सरकार पूरी तरह से उन्मुख हैं। इस समय भारत जी20 का अध्यक्ष देश है और भारत अध्यक्षता में ही जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी होगी। इसकी तैयारियों को लेकर बीते सालभर से देशभर में अलग अलग स्तर पर बैठकें और सम्मेलन आयोजित होते आ रहे हैं। इस शिखर सम्मेलन के समाप्त होते ही उन सारी बैठकों और विचार विमर्श का भी अवसान हो जाएगा।

बैठक में अरबों खरबों का निवेश

पिछले साल, भारत को G20 शिखर सम्मेलन का प्रभारी बनाया गया, जो पूरी तरह से धन और अर्थशास्त्र के बारे में है। दुनिया भर के लोग भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर काफी उत्साहित थे। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी का कहना है कि बैठक में वे ढेर सारा पैसा खर्च करने के बारे में बात करने के बजाय लोगों की मदद करने और उनके जीवन को बेहतर बनाने के बारे में अधिक बात करेंगे।

‘कॉमन फ्रेमवर्क’ पर अहम चर्चा

जी20 बैठक में एक बड़ी समस्या पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है वह यह है कि भारी कर्ज वाले छोटे और गरीब देशों की मदद कैसे की जाए। G20 के अध्यक्ष के रूप में भारत यह सुनिश्चित करना चाहता है कि ये देश अपने कर्ज से छुटकारा पा सकें। वे उचित तरीके से ऋण के पुनर्गठन में मदद करने के लिए ‘कॉमन फ्रेमवर्क’ नामक एक योजना लाने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि शक्तिशाली देश छोटे देशों का फायदा न उठा सकें और किसी गरीब देश को अपना गुलाम न बना सके।

जी20 बैठक में चीन की भूमिका

लेकिन क्योंकि दो महत्वपूर्ण नेता, व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग, जी20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं ले रहे हैं, इससे महत्वपूर्ण वैश्विक समस्याओं पर बात करना कठिन हो सकता है। हालांकि, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने कहा कि यह चीन पर निर्भर है कि वह शिखर सम्मेलन में कैसे शामिल होना चाहता है। यदि वे समस्याएँ पैदा करना चाहता हैं, तो वे भी स्वीकार्य हैं। गौरतलब है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग की जगह चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग चीनी टीम का नेतृत्व करेंगे।

मोदी और बाइडेन की मुलाक़ात पर दुनिया की नज़र

जी20 बैठक से मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच होने वाली द्विपक्षीय वार्ता पर भी पूरी दुनिया की निगाहें हैं।चीन और पाकिस्तान विशेष रूप से इस बात में रुचि रखते हैं कि वे किस बारे में बात करेंगे। बाइडेन ने अमेरिकी कंपनियों से कहा है कि वे अब चीन में कुछ चीजों में निवेश नहीं कर सकते हैं। यह भारत के लिए अच्छी खबर है क्योंकि इसका मतलब है अधिक निवेश और अवसर। भारत कंप्यूटर चिप्स बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान बनना चाहता है। एक अमेरिकी कंपनी, माइक्रॉन, गुजरात में एक असेम्बली प्लांट भी बना रही है।

मोदी और बाइडेन के बीच मुलाकात में कई अहम मुद्दों पर बात होगी। इस चर्चा में वे चीन की बढ़ती दादगीरी और रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को लेकर विचार विमर्श करेंगे। यह मुलाकात भारत के लिए कूटनीति में ताकत हासिल करने का अच्छा मौका है। अमेरिकी वित्त मंत्री भी भारत की अर्थव्यवस्था में मदद के लिए आ रहे हैं। दोनों देशों के बीच व्यापार कैसे बढ़ाया जाए इस पर बातचीत होगी।

मोदी और बाइडेन के बीच मुलाकात होने जा रही है। वे चीन की और अधिक परमाणु हथियार बनाने की योजना के बारे में बात करने वाले हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका को लगता है कि भविष्य में चीन के पास 1500 परमाणु हथियार होंगे। भारत इसे लेकर चिंतित है और अमेरिका से इस बारे में बात करना चाहता है। भारत का कहना है कि चीन की वजह से उसे और भी परमाणु हथियार बनाने पड़ रहे हैं। बैठक में अन्य महत्वपूर्ण देश भी शामिल होंगे जो इस बात पर चर्चा करेंगे कि चीन को दूसरे देशों पर कब्ज़ा करने से कैसे रोका जाए।

भारत और ब्रिटेन के बीच होगा विशेष समझौता

भारत और ब्रिटेन बिना अतिरिक्त टैक्स चुकाए एक-दूसरे के साथ व्यापार करने के लिए एक विशेष समझौता करने की बात कर रहे हैं। उन्होंने समझौते के अधिकांश महत्वपूर्ण हिस्सों को पूरा कर लिया है, और वे जी20 बैठक के दौरान बाकी प्रक्रिया को भी पूरा कर सकते हैं। यदि वे सहमत होते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि भारत के लोग अधिक आसानी से ब्रिटेन जा सकते हैं, और ब्रिटेन अपनी अधिक कारें और व्हिस्की भारत को बेच सकता है। भारत और ब्रिटेन के नेता यह समझौता करने की उम्मीद कर रहे हैं ताकि वे 2030 तक एक-दूसरे के साथ दोगुना व्यापार कर सकें।

भारतीय पेशेवरों के लिए वीजा नियमों में छूट देने का एलान

एक बैठक के दौरान, ब्रिटेन घोषणा कर सकता है कि भारतीय पेशेवरों के लिए कुछ वीजा नियमों में छूट देने के कारण उनका वहां आकर काम करना आसान हो जाएगा। भारत सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि भारतीय श्रमिकों को ब्रिटेन में स्वास्थ्य सेवा जैसे लाभ मिले। अगर भारतीय पेशेवर थोड़े समय के लिए ब्रिटेन जाते हैं, तो उन्हें स्वास्थ्य देखभाल के लिए भुगतान नहीं करना होगा। लेकिन यूके आने वाले अन्य लोगों को स्वास्थ्य देखभाल के लिए बहुत अधिक पैसा चुकाना पड़ता है। 2022 में भारत से 600,000 से अधिक लोग यूके गए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं कि सभी लोग एक साथ काम करें और एक साथ आगे बढ़ें। उन्होंने कुछ देशों (बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन व संयुक्त अरब अमीरात) को दोस्त बनाने और एक-दूसरे की मदद करने के लिए जी20 बैठक में उन्हें आमंत्रित किया। भारत इन देशों से जुड़ना चाहता है और उन्हें अपनी अर्थव्यवस्था बढ़ाने की योजनाओं का हिस्सा बनाना चाहता है। वे इस बारे में भी बात कर रहे हैं कि कैसे हम सभी एक बड़ा परिवार हैं और हमें मिलकर अपने ग्रह की देखभाल करनी चाहिए।इसको लेकर भारत ने जी20 की थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम’ रखी है जिससे वह ‘एक पृथ्वी एक परिवार और एक भविष्य’ की बात कर रहा है।

भारत के लिए सुनहरा मौका

जी20 शिखर सम्मेलन की यह विशेष बैठक भारत में हो रही है, और यह वास्तव में एक बड़ी बात है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मानना ​​है कि इस बैठक के बाद देश में खूब पैसा आएगा और ज्यादा लोगों को नौकरियां मिल सकेंगी। अभी, भारत में बहुत से लोगों के पास नौकरियां नहीं हैं, इसलिए यह बैठक इसे ठीक करने में मदद कर सकती है। भारत सरकार काफी समय से इस बैठक की तैयारी कर रही है और ऐसा लग रहा है कि इससे भारत को दुनिया के शीर्ष तीन सबसे अमीर देशों में से एक बनने में मदद मिल सकती है। यह सचमुच एक महत्वपूर्ण घटना है।

 

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
प्लेटफॉर्म के एन्क्रिप्शन को नहीं तोड़ेने को लेकर WhatsApp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, जानें लोगों ने क्या कहा
शाहरुख खान से पहले Salman Khan को मन्नत खरीदने का मिला था ऑफर, बंगला ना लेने की बताई ये वजह -Indianews
गॉसिप करना फायदे की बात, रिसर्च में हुआ खुलासा
हनुमैन डायरेक्टर प्रशांत वर्मा ने अगली फिल्म के लिए Ranveer Singh संग मिलाया हाथ, बड़े प्रोजेक्ट में करेंगे काम -Indianews
ईरान में कैद 16 भारतीयों की रिहाई की उम्मीद जगी, अधिकारियों ने की क्रू से मुलाकात
LSG vs RR Toss Update: राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
ADVERTISEMENT