होम / अफ़ग़ानिस्तान में मस्जिद में धमाका, 20 लोगों की जान गई

अफ़ग़ानिस्तान में मस्जिद में धमाका, 20 लोगों की जान गई

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 2, 2022, 6:57 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली,Twenty killed in mosque blast in Afghanistan’s Herat): अफगान मीडिया के अनुसार शुक्रवार की नमाज के दौरान उत्तर पश्चिमी अफगानिस्तान में एक मस्जिद में हुए विस्फोट में कम से कम 20 लोग मारे गए.

खमा प्रेस ने तालिबान द्वारा चलाए जा रहे अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि हेरात शहर में गुजरगाह मस्जिद पर दोपहर करीब 12:40 बजे (स्थानीय समयानुसार) बमबारी की गई। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि नमाज का नेतृत्व करने वाले मौलवी मुजीब रहमान अंसारी की मौत “धर्म के दुश्मनों” द्वारा किए गए कायरतापूर्ण हमले के रूप में की गई थी.

मुजाहिद ने कहा कि इस विस्फोट के लिए जिम्मेदार लोगों को दंडित किया जाएगा। उन्होंने किसी विशेष समूह को दोष नहीं दिया लेकिन तालिबान, इस्लामिक स्टेट-खुरासान आतंकी समूह से लड़ रहा है। जो धार्मिक सभाओं और गश्ती दल को निशाना बनाता रहा है।

खामा प्रेस ने बताया कि मारे गए मौलवी एक कट्टरपंथी थे, जिन्होंने विद्रोहियों का सिर कलम करने, मिलावट करने वालों को पत्थर मारने और चोरों के हाथ काटने की वकालत की थी। मुजाहिद ने एक साहसी धार्मिक विद्वान के रूप में उनकी प्रशंसा की.

पिछले महीने भी हुआ था हमला 

पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने गुजरगाह मस्जिद में हुए विस्फोट की निंदा करते हुए कहा कि यह मानवीय और इस्लामी मूल्यों के खिलाफ है। राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के पूर्व अध्यक्ष अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने भी आज के विस्फोट की निंदा की और कहा कि धार्मिक स्थलों पर हमला करना और निर्दोष लोगों को निशाना बनाना मानवता के खिलाफ अपराध है.

पिछले महीने, राजधानी काबुल में कई विस्फोट हुए, जिसमें दर्जनों निर्दोष लोगों की जान चली गई। विस्फोटों की यह श्रृंखला अफगानिस्तान में तालिबान के शासन के एक साल बाद शुरूहुई है। मानवाधिकार समूहों ने कहा कि तालिबान ने मानवाधिकारों और महिलाओं के अधिकारों का सम्मान करने के लिए कई वादों को तोड़ा है.

पिछले साल अगस्त में काबुल पर कब्जा करने के बाद, इस्लामी अधिकारियों ने महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों पर गंभीर प्रतिबंध लगाए, मीडिया को दबा दिया, और मनमाने ढंग से हिरासत में लिया, प्रताड़ित किया, और आलोचकों और कथित विरोधियों को अन्य दुर्व्यवहारों के बीच संक्षेप में मार डाला। तालिबान के मानवाधिकारों के हनन की व्यापक निंदा हुई है और देश की गंभीर मानवीय स्थिति को दूर करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में बाधा उत्पन्न हुई है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT