होम / चीनी लड़की के प्यार में युवक बीमार, करने लगा अजीबोगरीब हरकत

चीनी लड़की के प्यार में युवक बीमार, करने लगा अजीबोगरीब हरकत

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 5, 2024, 10:33 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Delusional Love Disorder: इन दिनों चीन की सोशल मीडिया साइट्स पर 20 साल की एक कॉलेज स्टूडेंट चर्चा का विषय बनी हुई है। दरअसल, यह छात्र ‘डिल्यूशनल लव डिसऑर्डर’ नाम की बीमारी से पीड़ित है।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, छात्र सेकेंड ईयर में पढ़ता है, जिसका सरनेम लियू है. उसे लगता है कि उसके साथ पढ़ने वाली लड़कियां उसे पसंद करती हैं. लियू में फरवरी में लक्षण दिखने शुरू हुए थे, जो अब बदतर हो गए हैं। हालात इतने खराब हो गए कि वह अपनी कॉलेज की सहपाठियों के साथ अजीब व्यवहार करने लगे।

युवक के अंदर पलने लगा सुंदर होने का भ्रम

लियू का इलाज करने वाले डॉक्टर लू शेनझोउ ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को बताया कि जब छात्रा लियू उनके पास आई तो उसने कहा, ‘यूनिवर्सिटी की सभी लड़कियां उसे पसंद करती हैं।’ डॉक्टर ने आगे कहा कि उन्हें लगता है कि वह पूरी यूनिवर्सिटी में सबसे हैंडसम लड़का है।

हालाँकि लियू ने जितनी भी लड़कियों से संपर्क किया, उन्होंने उसकी बातों को अस्वीकार कर दिया, फिर भी उसका मानना था कि वे उसके प्रति अपने प्यार को स्वीकार करने में बहुत शर्मीली थीं। इससे यूनिवर्सिटी की लड़कियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

US politics: सट्टेबाजों की मानें तो अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन? पढ़ें यहां डिटेल

मामला गंभीर होने पर मरीज पर हमला 

लियू की बीमारी के और भी लक्षण हैं, जिसके कारण उसे रात भर नींद नहीं आती और क्लास में ध्यान नहीं लगता। साथ ही पैसे खर्च करते समय उसका खुद पर नियंत्रण नहीं रहता है। जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें ‘डिल्यूशनल लव डिसऑर्डर’ नाम की बीमारी से पीड़ित पाया।

ज्यादातर बसंत के मौसम में दिखती है यह बीमारी

डॉक्टर ने बताया कि यह बीमारी ज्यादातर बसंत के मौसम में देखने को मिलती है, जिसके मामले मार्च से अप्रैल तक देखने को मिलते हैं। ऐसा इस दौरान मौसम में बदलाव के कारण मानव शरीर में अंतःस्रावी स्तर में वृद्धि के कारण होता है। इस दौरान व्यक्ति हाइपर हो जाता है और उसे नींद नहीं आती।

जब लक्षण गंभीर हो जाते हैं तो व्यक्ति बातूनी हो जाता है। कई मामलों में व्यक्ति सेक्स एडिक्ट भी हो जाता है. कई मामलों में तो ये मरीज़ लोगों पर हमला भी करने लगते हैं. डॉक्टर लू ने कहा कि हल्के लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. मरीज लियू के बारे में डॉक्टर लियू ने कहा कि वह फिलहाल ठीक हो रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- Israel-Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने फोन पर नेतन्याहू को दी चेतावनी, जानें क्या कहा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT