होम / ये हैं दुनिया के वो 5 देश जहां नही मिलता मुस्लिमों को नामों निशान, इतिहास से जुड़ी है इसकी वजह! देखें लिस्ट

ये हैं दुनिया के वो 5 देश जहां नही मिलता मुस्लिमों को नामों निशान, इतिहास से जुड़ी है इसकी वजह! देखें लिस्ट

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 27, 2024, 2:12 pm IST
ADVERTISEMENT
ये हैं दुनिया के वो 5 देश जहां नही मिलता मुस्लिमों को नामों निशान, इतिहास से जुड़ी है इसकी वजह! देखें लिस्ट

Country without Muslims: ये हैं दुनिया के वो 5 देश जहां नही मिलता मुस्लिमों को नामों निशान

India News(इंडिया न्यूज), Country without Muslims: दुनिया में 57 मुस्लिम देश हैं। मुस्लिम आबादी दुनिया में दूसरे नंबर पर है। ईसाई पहले नंबर पर हैं। कुछ देश ऐसे हैं जहाँ मुस्लिम आबादी लगभग नगण्य है या बिलकुल नहीं है। क्योंकि लगभग सभी देशों में एक छोटा सा अल्पसंख्यक समुदाय मौजूद है। उनमें से कुछ प्रमुख देश ऐसे हैं जिनके नाम सुनकर आपको आश्चर्य होगा कि वहाँ एक भी मुसलमान नहीं रहता है। इसके पीछे मुख्य कारण उनका ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और भौगोलिक है।

ये हैं वो मुस्लिम देश

वेटिकन सिटी

यह दुनिया का सबसे छोटा और पूरी तरह से कैथोलिक देश है। वेटिकन सिटी रोमन कैथोलिक चर्च का केंद्र है। यहां का हर निवासी कैथोलिक चर्च से जुड़ा हुआ है। इसलिए यहां कोई मुस्लिम आबादी नहीं है। साथ ही कोई बाहरी व्यक्ति यहां आकर स्थायी निवासी नहीं बन सकता।

जापान

जापान में मुस्लिम आबादी बहुत कम है। लेकिन हाल के सालों में मुस्लिम प्रवासियों की संख्या में थोड़ी वृद्धि हुई है। लेकिन इतनी नहीं कि उनकी संस्कृति या धर्म का स्थानीय पर्यावरण पर कोई प्रभाव पड़े। इसका मुख्य कारण जापान की सीमित आव्रजन नीति और सांस्कृतिक अलगाव है।

इजरायल-ईरान जंग के बीच हुई रूस की एंट्री, दे डाली बड़ी चेतावनी, सुनकर फूल गई नेतन्याहू-खामेनेई की सांसें

उत्तर कोरिया

किम जोंग द्वारा शासित उत्तर कोरिया में एक भी मुस्लिम नहीं रहता है। सबसे पहले तो यहां किसी भी धर्म का पालन करना बहुत मुश्किल है। दूसरे, यह देश पूरी तरह से बंद है और यहां सख्त नियम है। यहां की कम्युनिस्ट सरकार ने धार्मिक स्वतंत्रता पर प्रतिबंध लगा रखा है।

भूटान

भूटान बौद्धों के बीच एक महत्वपूर्ण देश है। यहां की सरकार ने बौद्ध धर्म की सख्ती से रक्षा की है। यहां इस्लामी संस्कृति का कोई प्रभाव नहीं है। इसलिए यहां मुस्लिम आबादी बहुत कम है।

किरिबाती

इस देश का नाम आपने शायद अक्सर नहीं सुना होगा। दरअसल, यह प्रशांत महासागर में एक छोटा सा द्वीप देश है। यहाँ की आबादी ईसाई धर्म को मानती है। साथ ही, यह द्वीप भौगोलिक रूप से बहुत दूर है। इसलिए, यहाँ कोई पलायन नहीं हुआ है। इसलिए, यहाँ कोई विस्तार नहीं हुआ है। इन देशों में मुस्लिम आबादी की कमी मुख्य रूप से सांस्कृतिक, धार्मिक और भौगोलिक अलगाव के कारण है। फिर भी, वैश्वीकरण और पलायन के कारण, हाल के दशकों में मुस्लिम आबादी कई देशों में पलायन कर रही है।

इजरायल-ईरान जंग के बीच हुई रूस की एंट्री, दे डाली बड़ी चेतावनी, सुनकर फूल गई नेतन्याहू-खामेनेई की सांसें

Disclaimer:यहां दी गई जानकारी केवल मान्यताओं और सूचना पर आधारित है। indianews.in किसी भी तरह की मान्यता, सूचना की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सूचना या विश्वास का पालन करने से पहले इससे संबंधित विशेषज्ञ से एक बार जरूर सलाह लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT