होम / Ghana: 63 साल के पुजारी की 12 साल की लड़की से शादी पर मचा बवाल, सोशल मीडिया पर लोगों ने उठाया सवाल

Ghana: 63 साल के पुजारी की 12 साल की लड़की से शादी पर मचा बवाल, सोशल मीडिया पर लोगों ने उठाया सवाल

Shanu kumari • LAST UPDATED : April 3, 2024, 9:30 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),  Ghana: घाना से एक आश्चर्यचकित करने वाली वीडियो वायरल हो रही है। जिसमें एक 63 वर्षीय प्रभावशाली पुजारी ने पारंपरिक समारोह में 12 वर्षीय लड़की से शादी कर ली। जिसके बाद विवाद खड़ा हो गया है। बीबीसी के अनुसार, राजधानी अकरा के नुंगुआ इलाके के एक आध्यात्मिक नेता नुउमो बोरकेटे लावेह त्सुरु XXXIII ने शनिवार को एक विशाल समारोह में अज्ञात बच्चे से शादी की। त्सुरु, जिन्हें “ग्बोरबू वुलोमो” या पारंपरिक उच्च पुजारी के रूप में जाना जाता है, नुंगुआ स्वदेशी समुदाय में महत्वपूर्ण आध्यात्मिक अधिकार रखते हैं। विशेष रूप से, घाना में शादी करने की कानूनी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होने के बावजूद यह समारोह हुआ।

कई लोग हुए शामिल 

विवाह समारोह की तस्वीरें, जिसमें समुदाय के दर्जनों सदस्यों ने भाग लिया, युवा लड़की को एक साधारण सफेद पोशाक और एक मैचिंग हेडपीस में दिखाया गया है। समारोह के दौरान स्थानीय भाषा गा में बात कर रही महिलाओं ने कथित तौर पर लड़की को अपने पति को चिढ़ाने वाले कपड़े पहनने के लिए कहा। बीबीसी के अनुसार, उन्हें पत्नी के कर्तव्यों के लिए तैयार रहने और अपने पति के प्रति आकर्षण बढ़ाने के लिए उन्हें उपहार में दिए गए परफ्यूम का उपयोग करने की सलाह देते हुए भी सुना गया।

Sanjay Singh: AAP कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर, जेल से बाहर आएं संजय सिंह

विशुद्ध रूप से परंपरा और रिवाज

इन तस्वीरों के कारण घाना के कई लोगों ने सार्वजनिक रूप से आक्रोश जताया और कहा कि यह प्रथा अवैध है। आलोचकों ने अधिकारियों से विवाह को भंग करने और पुजारी की जांच करने की भी मांग की है। आलोचना के बावजूद, कई समुदाय के नेताओं ने संघ का बचाव करते हुए कहा है कि लोग उनके रीति-रिवाजों और परंपराओं को नहीं समझते हैं। स्थानीय समुदाय के नेता एनआईआई बोर्टे कोफी फ्रैंकवा द्वितीय ने रविवार को कहा कि पुजारी की पत्नी के रूप में लड़की की भूमिका “विशुद्ध रूप से परंपरा और रिवाज” है। घाना सरकार ने अभी तक विवादास्पद विवाह पर कोई प्रतिक्रिया जारी नहीं की है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT