होम / 8 महीने में बदला 8 दिन का मिशन! बिना सुनीता विलियम्स के धरती पर लौटा स्टारलाइनर, जानें अब क्या होगा

8 महीने में बदला 8 दिन का मिशन! बिना सुनीता विलियम्स के धरती पर लौटा स्टारलाइनर, जानें अब क्या होगा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 7, 2024, 5:54 pm IST

Sunita Williams

India News (इंडिया न्यूज़),Sunita Williams:सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अंतरिक्ष स्टेशन तक ले जाने वाला स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान धरती पर वापस आ गया है। स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान भारतीय समयानुसार सुबह करीब 9:30 बजे न्यू मैक्सिको के व्हाइट सैंड स्पेस हार्बर पर उतरा। हालांकि, इस अंतरिक्ष यान के जरिए अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचे सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अब वहीं रुकना होगा, दोनों अंतरिक्ष यात्री नासा के क्रू 9 मिशन का हिस्सा हैं और स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल के जरिए फरवरी 2025 तक धरती पर वापस लौटेंगे।

इस वजह से वापस नहीं लौट सके यात्री

जब 5 जून को स्टारलाइनर दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचा तो तकनीकी खराबी के कारण वह समय पर वापस नहीं लौट सका। नासा ने स्टारलाइनर बनाने वाली कंपनी बोइंग के साथ मिलकर फैसला किया कि वे सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को स्टारलाइनर से वापस नहीं लाएंगे। हालांकि बोइंग को अपने अंतरिक्ष यान पर भरोसा था कि वह सुरक्षित वापस लौटने में सक्षम है, लेकिन नासा ने इसके जरिए अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी को ‘जोखिम भरा’ माना। आखिरकार 3 महीने बाद बोइंग का स्टारलाइनर धरती पर सुरक्षित उतरने में कामयाब रहा। नासा के अनुसार, स्टारलाइनर भारतीय समयानुसार सुबह 3:30 बजे अंतरिक्ष स्टेशन से अलग हुआ और सुबह 9:32 बजे अमेरिका के न्यू मैक्सिको में व्हाइट सैंड स्पेस हार्बर में उतरा। यह एक रेगिस्तानी इलाका है। स्टारलाइनर की लैंडिंग के वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि लैंडिंग से ठीक पहले स्पेसक्राफ्ट के 3 पैराशूट खुले और यह धरती पर सुरक्षित उतरने में कामयाब रहा।

सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष से कब और कैसे लौटेंगी?

स्टारलाइनर 5 जून को सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को लेकर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन गया था और दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को 13 जून को लौटना था। यह स्टारलाइनर की पहली टेस्ट फ्लाइट थी, लेकिन थ्रस्टर में खराबी और हीलियम लीकेज की वजह से यह समय पर वापस नहीं लौट सका। 8 दिन के टेस्ट मिशन पर अंतरिक्ष में गए विलियम्स और विल्मोर को वापस लौटने के लिए लंबा इंतजार करना होगा। दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को नासा के क्रू 9 मिशन का हिस्सा बनाया गया है। जिसके चलते अब दोनों फरवरी 2025 तक वापस लौट आएंगे।

नासा क्रू 9 मिशन के जरिए 4 अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च करने वाला था, लेकिन कुछ दिन पहले नासा ने इसमें बदलाव की जानकारी दी और कहा कि स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल से 2 अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च किया जाएगा और स्पेस स्टेशन पर मौजूद सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर इसका हिस्सा होंगे। नासा का क्रू 9 मिशन इस महीने के अंत तक लॉन्च किया जाना है।

Chhattisgarh News: विशालकाय अजगर गाय के सार में घुसा ,सर्पमित्र की मदद से हुआ रेस्क्यू

 8 महीने का हुआ मिशन

सुनीता विलियम्स का जन्म साल 1965 में अमेरिका में हुआ था, उनके पिता दीपक पांड्या भारतीय थे, जो साल 1958 में गुजरात से अमेरिका आकर बस गए थे। साल 1998 में नासा ने सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष यात्री के तौर पर चुना था। तब से लेकर अब तक वह कई बार अंतरिक्ष मिशन पर जा चुकी हैं।

सुनीता विलियम्स इससे पहले साल 2006 और 2012 में अंतरिक्ष की यात्रा कर चुकी हैं। नासा के मुताबिक, उन्होंने अंतरिक्ष में कुल 322 दिन बिताए हैं। हालांकि इस बार उनका मिशन केवल 8 दिन का होना था, लेकिन स्टारलाइनर में आई तकनीकी खराबी ने उनके 8 दिन के मिशन को 8 महीने में बदल दिया है।

Delhi Crime News: सरकारी स्कूल में 11 वर्षीय बच्ची का यौन उत्पीड़न, आरोपी टीचर गिरफ्तार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
सुपरमार्केट से शॉपिंग करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, नहीं करेंगे फिर फिजुलखर्च
ADVERTISEMENT