होम / Afghanistan: अफगानिस्तान में पाकिस्तान की एयर स्ट्राईक, 8 लोगों की मौत 

Afghanistan: अफगानिस्तान में पाकिस्तान की एयर स्ट्राईक, 8 लोगों की मौत 

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 18, 2024, 2:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Afghanistan: तालिबान सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि सोमवार को अफगानिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्रों में पाकिस्तानी सेना के “लापरवाह” हवाई हमलों में आठ लोग मारे गए, जिनमें सभी महिलाएं और बच्चे शामिल थे। 2021 में तालिबान सरकार के सत्ता पर कब्ज़ा करने के बाद से पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच सीमा तनाव बढ़ गया है, इस्लामाबाद का दावा है कि आतंकवादी समूह पड़ोसी देश से नियमित हमले कर रहे हैं।

बेगुनाहों की मौत

प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने एक बयान में कहा, “लगभग 3:00 बजे (रविवार 2230 GMT), पाकिस्तानी विमानों ने पाकिस्तान की सीमा के पास खोस्त और पक्तिका प्रांतों में नागरिक घरों पर बमबारी की”। उन्होंने कहा, तालिबान सरकार “इन हमलों की कड़ी निंदा करती है और इस लापरवाह कार्रवाई को अफगानिस्तान की संप्रभुता का उल्लंघन और उस पर हमला बताती है”।

Also Read:- North Korea: उत्तर कोरिया ने लॉन्च किया बैलिस्टिक मिसाइल, जापानी तटरक्षक का दावा

जवाबी कार्रवाई की कसम

ये हमले शनिवार को पाकिस्तान क्षेत्र के अंदर एक हमले में सात पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने के बाद हुए, जिसके लिए देश के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने जवाबी कार्रवाई की कसम खाई थी।

उन्होंने सैनिकों की अंतिम संस्कार प्रार्थना में भाग लेने के दौरान कहा, “पाकिस्तान ने फैसला किया है कि जो कोई भी हमारी सीमाओं, घरों या देश में प्रवेश करेगा और आतंक करेगा, हम उन्हें दृढ़ता से जवाब देंगे, चाहे वह कोई भी हो या किसी भी देश से हो।” लेफ्टेनंट कर्नल।

Also Read:- Cheetos and Doritos Ban: कैलिफोर्निया के स्कूलों में चीटो और डोरिटोस पर लगेगा बैन, ये है वजह 

आतंकवादी समूहों पर हमला

सीमा के पास के क्षेत्र लंबे समय से पाकिस्तान के घरेलू तालिबान समूह तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) जैसे आतंकवादी समूहों का गढ़ रहे हैं, जो अफगानिस्तान के साथ खुली सीमा पर काम करता है।

विश्लेषकों का कहना है कि तालिबान की सत्ता में वापसी के बाद से पूर्व जनजातीय क्षेत्रों में आतंकवादियों का हौसला बढ़ गया है, टीटीपी सुरक्षा अधिकारियों के खिलाफ बढ़ते अभियान चला रहा है।

Also Read:- Jacksonville Beach Shooting: गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा फ्लोरिडा का जैक्सनविले बीच, कई लोग घायल 

तालिबान का इंकर

तालिबान पाकिस्तानी आतंकवादियों को पनाह देने से इनकार करता है। तालिबान अधिकारियों ने कहा कि 2022 में पाकिस्तानी सैन्य हेलीकॉप्टरों ने सीमा के अफगान क्षेत्र में हमले किए जिसमें कम से कम 47 लोग मारे गए।

टीटीपी ने एक आधिकारिक बयान जारी कर इस बात से इनकार किया कि सोमवार के हमलों ने समूह को निशाना बनाया और कहा कि उनके सदस्य पाकिस्तान के भीतर से काम करते हैं।

हालाँकि, एक टीटीपी स्रोत जिसने नाम न छापने की शर्त पर एएफपी से बात की क्योंकि वह मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं था, उसने कहा कि पक्तिका और खोस्त में हमलों में कम से कम नौ लोग मारे गए। पक्तिका के बरमाल जिले में “एक घर पर हमला किया गया है जहां दो महिलाएं और सात बच्चे मारे गए हैं और एक बच्चा घायल हो गया है”। “खोस्त के पासा मेला क्षेत्र में हुई बमबारी में भी लोग हताहत हुए हैं।”

Also Read:- Vladimir Putin Warns West: तीसरे विश्व युद्ध से सिर्फ एक कदम दूर दुनिया! रूस-नाटो संघर्ष पर मॉस्को ने दी चेतावनी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.