होम / Cheetos and Doritos Ban: कैलिफोर्निया के स्कूलों में चीटो और डोरिटोस पर लगेगा बैन, ये है वजह 

Cheetos and Doritos Ban: कैलिफोर्निया के स्कूलों में चीटो और डोरिटोस पर लगेगा बैन, ये है वजह 

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 18, 2024, 8:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Cheetos and Doritos Ban: एक नए विधेयक के अनुसार, अमेरिका में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले कुछ स्नैक्स जल्द ही कैलिफोर्निया के पब्लिक स्कूलों में प्रतिबंधित किए जा सकते हैं। खबर एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रस्तावित विधेयक, जिसका उद्देश्य स्कूलों से कृत्रिम रसायनों और खाद्य रंगों को शामिल करने वाली वस्तुओं को खत्म करना है, के परिणामस्वरूप फ्लेमिन हॉट चीटोस, डोरिटोस और टाकिस पर राज्यव्यापी प्रतिबंध लग सकता है।

यदि विधेयक अधिनियमित हो जाता है, तो यह स्कूलों को “लाल 40, पीला 5, पीला 6, नीला 1, नीला 2, और हरा 3” सहित छह सिंथेटिक खाद्य रंगों वाले खाद्य पदार्थ परोसने से रोक देगा। इसके अलावा, आमतौर पर सौंदर्य प्रसाधनों और पेंट में इस्तेमाल होने वाले रंग एजेंट, जिसे टाइटेनियम डाइऑक्साइड के नाम से जाना जाता है, पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा। पीला और लाल रंग फ्रूटी पेबल्स और फ्रूट लूप्स जैसे अनाजों के साथ-साथ फ्लेमिन हॉट चीटो और डोरिटोस जैसे चिप्स में भी पाया जा सकता है।

बिल की घोषणा

(Cheetos and Doritos Ban)

विधान एबी 2316 मंगलवार, 12 मार्च को कैलिफोर्निया राज्य विधानसभा के डेमोक्रेटिक सदस्य जेसी गेब्रियल द्वारा प्रस्तावित किया गया था। बिल की घोषणा सोशल मीडिया पर की गई, जहां श्री गेब्रियल ने कहा कि इन स्नैक्स में मौजूद सामग्रियां प्रमुख स्वास्थ्य जोखिमों से जुड़ी हैं।

जेसी गेब्रियल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “विज्ञान जटिल है लेकिन विधेयक का उद्देश्य जटिल नहीं है। यह हमारे छात्रों को उन रसायनों से बचाने के बारे में है जो बच्चों को नुकसान पहुंचाते हैं और उनकी सीखने की क्षमता में बाधा डालते हैं।” उन्होंने कहा, “यह भोजन पर प्रतिबंध नहीं है। यह कैलिफोर्निया में फ्लेमिन हॉट चीटोज़ पर प्रतिबंध नहीं है।”

Also Read:- Jacksonville Beach Shooting: गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा फ्लोरिडा का जैक्सनविले बीच, कई लोग घायल 

बच्चों के हेल्थ पर असर

(Cheetos and Doritos Ban)

कैलिफ़ोर्निया पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने 2021 में शोध किया, और श्री गेब्रियल के अनुसार, “सिंथेटिक खाद्य रंगों के सेवन से कुछ बच्चों में अति सक्रियता और अन्य न्यूरोव्यवहार संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।” तीन बच्चों के पिता ने दावा किया कि क्योंकि वह एडीएचडी से पीड़ित व्यक्ति हैं और उन बच्चों का पालन-पोषण कर रहे हैं जिन्हें यह बीमारी है, इसलिए यह समस्या उनके लिए “व्यक्तिगत” है। इसके अतिरिक्त, उनके कार्यालय ने दावा किया कि व्यसन प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षति और कैंसर से जुड़े हुए हैं।

“एक कानून निर्माता, एक अभिभावक और एडीएचडी से जूझ रहे किसी व्यक्ति के रूप में, मुझे यह अस्वीकार्य लगता है कि हम स्कूलों को कैंसर, अतिसक्रियता और न्यूरोबिहेवियरल हानि से जुड़े एडिटिव्स वाले खाद्य पदार्थ परोसने की अनुमति देते हैं। यह बिल स्कूलों को स्वास्थ्य की बेहतर सुरक्षा करने के लिए सशक्त बनाएगा। और हमारे बच्चों की भलाई और निर्माताओं को इन खतरनाक एडिटिव्स का उपयोग बंद करने के लिए प्रोत्साहित करें,” उन्होंने जारी रखा।

वर्तमान कैलिफोर्निया राज्य कानून के अनुसार, किंडरगार्टन से बारहवीं कक्षा तक के सभी छात्रों को उनके संबंधित स्कूलों से मुफ्त दोपहर का भोजन और नाश्ता मिलना चाहिए। राज्य के नियम यह कहते हैं कि उन्हें फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज या प्रोटीन उपलब्ध कराया जाए। नियम कुछ वस्तुओं में दी जाने वाली कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और वसा की मात्रा भी निर्दिष्ट करते हैं।

Also Read:- Vladimir Putin Warns West: तीसरे विश्व युद्ध से सिर्फ एक कदम दूर दुनिया! रूस-नाटो संघर्ष पर मॉस्को ने दी चेतावनी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kidnap nine month boy: 5 लोगों ने अपहरण किया, नौ महीने के बच्चे को पुरी में ₹ 58,500 में बेचा, गिरफ्तार- Indianews
Uttar Pradesh: एक व्यक्ति के बैंक खाते में आया 9,900 करोड़ रुपये, अपनी आंखों पर नहीं हुआ भरोसा, बैंक ने बताई वजह- Indianews
Air India Express: कोच्चि जाने वाले एयर इंडिया विमान के इंजन में लगी आग, बेंगलुरु हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग- Indianews
Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल से मारपीट मामले में विभव कुमार को 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया- Indianews
RCB vs CSK: चिन्नास्वामी थ्रिलर के बाद गुस्से में दिखे एमएस धोनी, विराट कोहली हुए इमोशनल- Indianews
IPL 2024 RCB vs CSK: RCB की धमाकेदार वापसी, CSK को हरा प्लेऑफ में पहुंचे- Indianews
Lalu Prasad Yadav: ‘मैं तुम्हें अपना ऊंट दूंगा..’, विरासत कर पर पीएम मोदी की टिप्पणी पर लालू प्रसाद यादव का तंज- Indianews
ADVERTISEMENT