होम / World Oldest Bread: तुर्की में मिली 8600 साल पुरानी ब्रेड, रिसर्च में क्या पता चला जानें

World Oldest Bread: तुर्की में मिली 8600 साल पुरानी ब्रेड, रिसर्च में क्या पता चला जानें

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 11, 2024, 12:49 am IST

Bread Storage

India News (इंडिया न्यूज़), World Oldest Bread: तुर्की में पुरातत्वविदों ने दुनिया की सबसे 8,600 साल पुरानी रोटी का पता लगाय हैं। रिपोर्ट में इसे 6600 ईसा पूर्व की बताया जा रहा है। यह रोटी दक्षिणी तुर्की के कोन्या प्रांत में एक पुरातात्विक स्थल कैटलहोयुक में खोजी गई है। यह ब्रेड का अवशेष मेकन 66 नाम के इलाके में आंशिक रूप से नष्ट हुए ओवन ढांचे के पास पाया गया। यह ओवन प्राचीन मिट्टी की ईंटों से बने घरों से घिरा हुआ था।

रिसर्च में क्या पता चला?

तुर्की के नेकमेट्टिन एर्बाकन यूनिवर्सिटी साइंस एंड टेक्नोलॉजी रिसर्च एंड एप्लीकेशन सेंटर (बीआईटीएएम) की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, ब्रेड एक गोल, स्पंजी अवशेष प्रतीत होता है और विश्लेषण के माध्यम से इसकी पहचान की गई है।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, यह जैविक अवशेष 8,600 साल पुराना ब्रेड है। तुर्की में अनादोलु विश्वविद्यालय के एक एसोसिएट प्रोफेसर, पुरातत्वविद् अली उमुट तुर्ककन ने बुधवार को तुर्की राज्य समाचार आउटलेट अनादोलु एजेंसी को बताया, “हम कह सकते हैं कि कैटालहोयुक में मिली यह दुनिया की सबसे पुरानी रोटी है।”

ये भी पढ़ें- Pakistan: पाकिस्तान में रमजान से पहले आसमान छू रही फलों और सब्जियों की कीमत, देखें रेट लिस्ट

 स्टार्च के मिले टुकड़े

यह एक पाव रोटी का एक छोटा टुकडा है। इसके बीच में एक उंगली दबाई गई है, इसे पकाया नहीं गया है, लेकिन इसे किण्वित किया गया है और इसके अंदर स्टार्च आज तक सुरक्षित हैं। स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप से स्टार्च कण को देखा गया। तुर्की में गाजियांटेप विश्वविद्यालय के जीवविज्ञानी सलीह कावाक ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि इस खोज ने ब्रेड की प्रामाणिकता के बारे में हमारे संदेह को खत्म कर दिया।

आगे के विश्लेषण से पता चलता है कि आटा बनाने के लिए आटे और पानी को मिलाया गया था, जिसे बाद में ओवन के पास तैयार किया गया था और संभवतः कुछ समय के लिए संग्रहीत किया गया था।

ये भी पढ़ें- Russia: मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी के छात्र को वाईफ़ाई नेटवर्क का नाम बदलने पर क्यों हुई जेल? वजह जान चौंक जायेंगे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT