होम / Russia-Ukraine War: रूस ने नष्ट किया यूक्रेन में बना दुनिया का सबसे बड़ा विमान 'Maria'…

Russia-Ukraine War: रूस ने नष्ट किया यूक्रेन में बना दुनिया का सबसे बड़ा विमान 'Maria'…

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : March 1, 2022, 8:14 pm IST

इंडिया न्यूज़, कीव।

World’s Largest Plane यूक्रेन पर हमला बोलने वाली रूसी सेना (Russia-Ukraine War) ने दुनिया के सबसे बड़े विमान (World’s Largest Plane) को नष्ट कर दिया है, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा (Dmytro Kuleba) ने रविवार को बताया कि दुनिया के सबसे बड़े विमान को रूसी सैनिकों ने कीव के पास एक हवाई क्षेत्र में नष्ट कर दिया। विमान एएन-225 ‘मरिया’ (AN-225 ‘Mriya’), जिसका यूक्रेनी में अर्थ ‘सपना’ है, यूक्रेनी एयरोनॉटिक्स कंपनी एंटोनोव ने बनाया था। यह दुनिया के सबसे बड़े कार्गो विमान के रूप में पहचाना जाता था।

 

रूस ने गोलाबारी करके जलाया

कीव के बाहर होस्टोमेल हवाई अड्डे पर इस विमान को रूस ने गोलाबारी करके कथित तौर पर जला दिया। विमान के नष्ट होने पर शोक व्यक्त करते हुए यूक्रेन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ‘दुनिया के सबसे बड़े विमान मरिया’ (द ड्रीम) को रूसी सेना ने नष्ट कर दिया। हम विमान का पुनर्निर्माण करेंगे। हम एक मजबूत, स्वतंत्र और लोकतांत्रिक यूक्रेन के अपने सपने को पूरा करेंगे। Also Read: Ukraine Conflict Indian Students Update : यूक्रेन में कर्नाटक के एक स्टूडेंट की मौत

ट्वीट के साथ यूक्रेन ने विमान की एक तस्वीर भी पोस्ट की है, जिस पर लिखा है, ‘उन्होंने सबसे बड़े विमान को जला दिया लेकिन हमारा मरिया कभी नष्ट नहीं होगा’ दिमित्रो कुलेबा ने भी इस बारे में ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, ‘यह दुनिया का सबसे बड़ा विमान था, एएन-225 ‘मरिया’ (यूक्रेनी में ‘सपना’) । रूस ने भले ही हमारे मरिया को नष्ट कर दिया हो लेकिन वे कभी भी एक मजबूत, स्वतंत्र और लोकतांत्रिक यूरोपीय राज्य के हमारे सपने को नष्ट नहीं कर पाएंगे. हम प्रबल होंगे’!

Also Read: Foreign Ministry On Indians At Ukraine : यूक्रेन में फंसे भारतीयों के परिजनों की जानकारी साझा करें सांसद

विमान निर्माता कंपनी एंटोनोव ने किया ट्वीट


वहीं, विमान निर्माता कंपनी एंटोनोव ने ट्वीट करके कहा, ‘जब तक विशेषज्ञों द्वारा एएन-225 का निरीक्षण नहीं किया जाता, हम विमान की तकनीकी स्थिति पर रिपोर्ट नहीं दे सकते। आगे की आधिकारिक घोषणा के लिए इंतजार करें’ । गौरतलब है कि गुरुवार को हमला शुरू करने के बाद से रूस कई यूक्रेनी शहरों पर क्रूज मिसाइलें दाग रहा है। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में रविवार को सड़क पर लड़ाई हुई।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT