होम / धरती का सीना फाड़ रहे थे ये लोग, कई फीट गहराई में दिखी ऐसी चीज, फटी रह गई इन दो देशों की आखें

धरती का सीना फाड़ रहे थे ये लोग, कई फीट गहराई में दिखी ऐसी चीज, फटी रह गई इन दो देशों की आखें

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 16, 2024, 2:56 pm IST

Wakizashi Sword Found In Germany (जर्मनी में मिला वाकिज़ाशी तलवार

India News (इंडिया न्यूज), Wakizashi Sword: जर्मनी में द्वितीय विश्व युद्ध के मलबे के बीच दबी सदियों पुरानी समुराई तलवार मिली है। दरअसल जर्मनी के बर्लिन के बीचों-बीच द्वितीय विश्व युद्ध के मलबे की खुदाई चल रही थी। इसी दौरान ये सदियों पुरानी तलवार मिली है। जो काफी रहस्य से भरी हुई है। जंग लगी हुई यह तलवार 16वीं सदी की बताई जा रही है। यह तलवार जर्मनी कैसे पहुंची, इसे लेकर विशेषज्ञ कई तरह की संभावनाएं व्यक्त कर रहे हैं। यह तलवार शहर के सबसे पुराने चौराहे मोलकेनमार्कट के नीचे मिली थी। जो ऊपर की इमारत के नष्ट होने से पहले एक तहखाना हुआ करता था। युद्ध के बाद तहखाने को ऊपर के खंडहरों के मलबे से भर दिया गया और फिर 1960 के दशक में जब सड़कें चौड़ी की गईं, तो इसे सड़क के नीचे दबा दिया गया।

जापान की खास समुराई तलवार है ये

मोलकेनमार्कट के पुराने तहखानों की खुदाई करने वाले पुरातत्वविदों ने कई सैन्य कलाकृतियों की खोज की है। जिन्हें युद्ध के अंत में जल्दबाजी में निपटा दिया गया था। इसमें 16वीं सदी की जापानी छोटी तलवार वाकिजाशी भी शामिल है, जिसे उसकी मातृभूमि से कम से कम 5,000 मील दूर दफनाया गया था। इस तलवार को जापान की खास समुराई तलवारों में से एक माना जाता है। बर्लिन स्टेट आर्कियोलॉजिस्ट और सिटी म्यूजियम के निदेशक मैथियास वेमहॉफ ने इसे एक अद्भुत खोज बताया है। उन्होंने आगे कहा कि ये तलवार उस समय गढ़ी गई होगी, जब जापान अपनी साकोकू या बंद देश नीति के कारण बाहरी दुनिया से अलग-थलग था।

अदिति राव हैदरी ने गुपचुप तरीके से सिद्धार्थ से रचाई दुसरी शादी, दिखाई पहली तस्वीरें

तलवार जर्मनी तक कैसे पहुंची ये पता नहीं 

एक रिपोर्ट में बर्लिन स्टेट म्यूजियम ने कहा कि विशेषज्ञ केवल अनुमान लगा सकते हैं कि, तलवार बर्लिन कैसे पहुंची। एक थ्योरी ये भी है कि तलवार 1862 में यूरोप में पहले जापानी दूतावास, टेकेनोउची मिशन के दौरान उपहार में दी गई थी। इसके अलावा ये भी हो सकता है कि, इसे 11 साल बाद किसी अन्य राजनयिक यात्रा, इवाकुरा मिशन के दौरान उपहार में दिया गया हो। दोनों अवसरों पर कैसर विल्हेम-1 ने बर्लिनर श्लॉस में गणमान्य लोगों का स्वागत किया था। जो खुदाई स्थल से मुश्किल से आधा मील दूर था। हालांकि तलवार बुरी तरह से जंग खा गई थी, गर्मी के संपर्क में आने से इसकी मूठ का एक हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त भी हो गया था। फिर भी इसकी पकड़ की लकड़ी बरकरार है। साथ ही कपड़े और शाग्रीन रैपिंग के कुछ हिस्से भी बरकरार हैं। 

‘आरक्षण खत्म करने के..’, विदेशी मुल्क में बदल गए Rahul Gandhi के सुर, मचा बवाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
12GB RAM के साथ ये फोन जल्द मचाएगा तबाही, दिग्गज मोबाइल को देगा टक्कर
UPSC ने जारी की इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम का नोटिफिकेशन, जानें कितने पदों पर होगी भर्ती
ADVERTISEMENT