होम / Alaska Airlines: हवा में टला बड़ा हादसा, बाल बाल बचे यात्री

Alaska Airlines: हवा में टला बड़ा हादसा, बाल बाल बचे यात्री

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 24, 2023, 9:51 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Alaska Airlines: पिछले सप्ताह पोर्टलैंड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के ऊपर तूफानी आसमान में दो हवाई जहाज एक-दूसरे से लगभग टकराने के बाद एक भयानक दुर्घटना का शिकार हो गए। द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, यह करीबी कॉल तब आई जब अलास्का एयरलाइंस की एक फ्लाइट ने सोमवार को स्काईवेस्ट विमान के उड़ान भरने वाले रनवे के बगल में रनवे पर उतरने की कोशिश की। चैनल VASA Aviation के एक यूट्यूब वीडियो में इस भयानक क्षण को कैद किया गया और एक तूफान के दौरान पोर्टलैंड हवाई अड्डे के ऊपर स्काईवेस्ट विमान की ओर जाने वाली अलास्का उड़ान का एक दृश्य अनुकरण साझा किया गया।

आउटलेट ने बताया कि कथित तौर पर दोनों विमान एक-दूसरे से लगभग 250 ऊर्ध्वाधर फीट की दूरी पर आ गए थे। विशेष रूप से, फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) के अनुसार, जब विमान एक-दूसरे से 500 फीट से कम दूरी पर होते हैं, तो हवा के बीच में टक्कर होती है।

अलग से, स्काईवेस्ट ने यह भी कहा कि “किसी भी बिंदु पर उड़ान की सुरक्षा से समझौता नहीं किया गया”।
दोनों विमानों में कितने लोग सवार थे, इसकी जानकारी नहीं है. एफएए ने कहा है कि वे अभी भी जांच कर रहे हैं कि दोनों हवाई जहाज एक-दूसरे के कितने करीब आ गए थे।

एफएए कर रहा जांच 

एफएए, जो अब घटना की जांच कर रहा है, ने कहा कि अलास्का एयरलाइंस के विमान का पायलट उतरने वाला था, लेकिन जब वह स्काईवेस्ट उड़ान से लगभग टकरा गया तो उसने इधर-उधर जाना शुरू कर दिया।
एफएए ने एक बयान में कहा, “पोर्टलैंड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने का प्रयास करते समय, अलास्का एयरलाइंस की उड़ान 1299 के पायलट ने हवा के कारण इधर-उधर जाना शुरू कर दिया और स्काईवेस्ट एयरलाइंस की उड़ान 3978 की ओर मुड़ गया, जो अभी-अभी रवाना हुई थी।” हवाई यातायात नियंत्रक ने अलास्का एयरलाइंस के पायलट को स्काईवेस्ट विमान से दूर जाने का निर्देश दिया।”

दिशा बदलने की दी थी चेतावनी

यूट्यूब चैनल द्वारा जारी क्लिप में, हवाई यातायात नियंत्रण में व्यक्ति का ऑडियो घबरा गया क्योंकि उसने अलक्सा उड़ान को दिशा बदलने की चेतावनी देने की कोशिश की जब वह हवा में दूसरे विमान के खतरनाक रूप से करीब आ गया।
नियंत्रक ने अलास्का उड़ान को “रनवे हेडिंग” पथ का अनुसरण करने के लिए कहा, जबकि स्काईवेस्ट उड़ान को रनवे छोड़ते समय दाईं ओर मुड़ने के लिए कहा गया। अलास्का उड़ान के भ्रमित पायलट ने फिर दूसरी उड़ान के लिए दिए गए निर्देशों को दोहराया और उस विमान के रास्ते पर दाहिनी ओर मुड़ना शुरू कर दिया जिसने अभी उड़ान भरी थी।

1298 रूप में उड़ान को बताया गलत 

इस बिंदु पर, हवाई यातायात नियंत्रक घबरा गया और तेजी से उन्मत्त निर्देश देने लगा। यहां तक ​​कि उन्होंने अलास्का की उड़ान को “1298” के रूप में भी गलत बताया। अंततः, अलास्का की उड़ान को कथित तौर पर 150 मील दूर एक हवाई अड्डे पर ले जाया गया और वह पोर्टलैंड में उतरने में सक्षम नहीं थी।
दोनों एयरलाइंस ने बयान जारी कर इस घटना को कम महत्व दिया। द न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, अलास्का एयरलाइंस का मानना ​​है कि अलगाव का एक सुरक्षित स्तर बनाए रखा गया था। अलास्का के एक प्रवक्ता ने कहा, “उड़ान 1299 के चालक दल ने कॉकपिट संकेतों का पालन किया और अन्य विमान से अलगाव बढ़ाने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया दी।” उन्होंने कहा, “पूरे घटनाक्रम के दौरान विमान ने सुरक्षित मात्रा में पार्श्व पृथक्करण बनाए रखा।”

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anushka-Virat ने पैपराजी को भेजा गिफ्ट, इस कारण से नोट में कहां धन्यवाद – Indianews
Israel-Hamas War: नागरिकों की मौतों में वृद्धि बिल्कुल अस्वीकार्य..,भारत ने गाजा में मानवीय संकट पर जताई नाराजगी-Indianews
ऑफिस में करें सोच समझकर रिएक्ट, जानिए क्या कहते हैं 14 मई को जन्मे लोगों के सितारे
Weight loss: सत्तू पीने का सही समय क्या है, यदी आप इसे वेट लॉस में पीते है तो क्या है इसको बनाने का सही तरीका – Indianews
PM Modi Nomination: पीएम मोदी ने पुष्य नक्षत्र में वाराणसी से किया नामांकन दाखिल, ये दिग्गज नेता रहे मौजूद-Indianews
Delhi Hospitals Bomb Threat: स्कूलों के बाद अब चार अस्पताल को बम से उड़ाने की मिली धमकी, जांच में जुटी पुलिस-Indianews
Char Dham Yatra: चार धाम तीर्थयात्रा पर विशेषज्ञों ने जारी किया बयान, इस बात को लेकर जताई चिंता-Indianews
ADVERTISEMENT