होम / Rafah Strikes: गाजा के राफा पर टिकी सबकी निगाहें, इजराइल ने हमले किए तेज- Indianews

Rafah Strikes: गाजा के राफा पर टिकी सबकी निगाहें, इजराइल ने हमले किए तेज- Indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 29, 2024, 10:14 am IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

Rafah Strikes: गाजा के राफा पर टिकी सबकी निगाहें, इजराइल ने हमले किए तेज- Indianews

Rafah Attack

हमास द्वारा तेल अवीव क्षेत्र में रॉकेटों की बौछार करने के कुछ घंटों बाद, जिनमें से अधिकांश को रोक दिया गया था, इजराइल ने रविवार देर रात राफा पर हमला किया। संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत की ओर से पिछले हफ्ते वहां अपना अभियान रोकने के आदेश के बावजूद, इजरायली सेना ने सीमावर्ती शहर – जिसे कभी इस क्षेत्र की आखिरी शरणस्थली के रूप में देखा जाता था – पर अपना हमला जारी रखा।

  • सभी की निगाहें राफा पर 
  • इज़राइल का लंबे समय से ख़तरा 
  • 10 लाख से अधिक पलायन

सभी की निगाहें राफा पर 

‘सभी की निगाहें राफा पर’ एक वाक्यांश है जो इस गाजा शहर में चल रहे नरसंहार को संदर्भित करता है। यह वाक्यांश सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है क्योंकि इजरायली हमलों से प्रभावित फिलिस्तीनियों के लिए वैश्विक समर्थन मिल रहा है।

कई मशहूर हस्तियों ने हैशटैग #AllEyesOnRafah के साथ समर्थन संदेश साझा किए हैं। चल रहे युद्ध के बारे में जागरूकता के आह्वान के रूप में इस वाक्यांश ने जोर पकड़ लिया है।

इस महीने की शुरुआत में इज़राइल द्वारा सीमा के गाजा क्षेत्र पर अपना सैन्य आक्रमण तेज करने और क्रॉसिंग पर नियंत्रण स्थापित करने से पहले राफा मानवीय सहायता के लिए एक प्रमुख प्रवेश बिंदु था।

US sanctions China: अमेरिका ने कोविड-संबंधी धोखाधड़ी और बम धमकियों के लिए चीनी व्यक्तियों पर लगया प्रतिबंध- Indianews

10 लाख से अधिक पलायन

राफ़ा में लड़ाई के कारण 10 लाख से अधिक फ़िलिस्तीनियों को पलायन करना पड़ा है, जिनमें से अधिकांश पहले ही इज़राइल और हमास के बीच युद्ध में विस्थापित हो चुके थे।

फ़िलिस्तीनियों का कहना है कि वे जहां भी जाते हैं, इज़रायली हमलों के प्रति संवेदनशील होते हैं और पिछले कुछ महीनों में गाजा पट्टी पर ऊपर-नीचे आ-जा रहे हैं।

जब इजरायली सेना ने मध्य गाजा और दक्षिणी शहर खान यूनिस में अभियान चलाने से पहले उत्तर में रहने वालों को खाली करने के लिए कहा, तो सैकड़ों हजारों लोग दक्षिण में राफा की ओर भाग गए थे।

हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राफा में और उसके आसपास स्वास्थ्य सुविधाओं पर इजरायली गोलाबारी से केवल एक ही चालू रह गया है।

राफा में लड़ाई के बाद क्षेत्र में मुख्य सहायता मार्ग बंद हो जाने के बाद मानवीय समूहों ने गाजा में बढ़ते संकट की चेतावनी दी है।

Ring Found In Israel: इजरायल में खुदाई के दौरान मिली 2300 साल पुरानी अंगूठी, देखकर सभी हैरान-Indianews

इज़राइल का लंबे समय से ख़तरा 

रफ़ा के आक्रमण से नए सिरे से आक्रोश फैल गया और वैश्विक नेताओं ने आक्रोश व्यक्त किया। हालाँकि, इज़राइल ने वैश्विक निंदा और अमेरिकी चेतावनी के बावजूद राफा हमले पर जोर देने की कसम खाई है। संयुक्त राष्ट्र ने लंबे समय से अकाल की चेतावनी दी है, खासकर घिरे गाजा के उत्तर में। और राफा हमले के बाद से, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि वह दक्षिण में कुपोषण के बारे में चिंतित हो रहे हैं।

Islamic practices in China: चीन शिनजियांग में इस्लामी प्रथाओं पर लगा रहा रोक, मस्जिदें की गई ध्वस्त- Indianews

इज़रायली सेना का दावा

इज़रायली सेना ने दावा किया कि उनके विमान ने रफ़ा में हमास के एक परिसर को निशाना बनाया था, जिसके परिणामस्वरूप हमास के दो वरिष्ठ कार्यकर्ताओं, यासीन राबिया और खालिद नागर की मौत हो गई। उन्होंने हमले और उसके बाद हुई आग के कारण नागरिक हताहतों की रिपोर्ट को स्वीकार करते हुए कहा कि घटना की जांच चल रही है।

गज़ान शहर में घातक हमले के बाद अमेरिका पर कड़ा रुख अपनाने का दबाव बढ़ रहा है। इस बात पर सवाल उठ रहे हैं कि राष्ट्रपति जो बिडेन राफा पर इजरायली हमले को कब तक बर्दाश्त कर सकते हैं, जबकि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय – संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत, जिसमें अमेरिका और इजरायल दोनों सदस्य हैं – ने इसे रोकने का आदेश दिया है।

गाजा सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि इजरायली टैंक अब “मध्य और दक्षिणपश्चिम राफा में” भी थे। गाजा में युद्ध 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमास के हमले के बाद शुरू हुआ, जिसके परिणामस्वरूप 1,170 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे। इजराइल के जवाबी हमले में गाजा में कम से कम 36,096 लोग मारे गए हैं।

North Korea Balloons: उत्तर कोरिया ने दक्षिण में पर्चे और कूड़े के साथ गुब्बारे भेजे, तस्वीरें आईं सामने-Indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT