होम / Texas Hanuman Statue: दुनिया की सबसे बड़ी हनुमान मूर्ती को तोड़ने पर उतर आए कट्टरपंथी, मंदिर में घुसकर किया शर्मनाक काम

Texas Hanuman Statue: दुनिया की सबसे बड़ी हनुमान मूर्ती को तोड़ने पर उतर आए कट्टरपंथी, मंदिर में घुसकर किया शर्मनाक काम

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 27, 2024, 1:00 pm IST

Texas Hanuman Statue

India News (इंडिया न्यूज), Texas Hanuman Statue: अमेरिका के टेक्सास शहर में बनाई गई हनुमान जी की विशाल प्रतिमा का कुछ स्थानीय संगठनों ने विरोध करना शुरू कर दिया है। रविवार को स्थानीय चर्च के कुछ सदस्य मंदिर परिसर में घुस गए और हनुमान जी की प्रतिमा निर्माण का विरोध करने लगे। मंदिर परिसर में घुसे करीब 25 लोगों ने न सिर्फ हंगामा किया बल्कि वहां मौजूद लोगों को भी परेशान किया। स्थानीय मीडिया ने बताया कि मंदिर परिसर में घुसने वाले लोग उसी चर्च के सदस्य थे जिसके नेता ने प्रतिमा स्थापित किए जाने का विरोध किया था। प्रतिमा के पास पहुंचे लोगों ने अपने धर्म के अनुसार हनुमान जी की मूर्ति का पूजा-अर्चना शुरू कर दी। जब मंदिर प्रशासन ने पुलिस बुलाने की धमकी दी तब जाकर ये लोग वहां से भाग गए।

हिंदू समुदाय के लोग मंदिर में दर्शन के लिए पहुंच रहे

दरअसल, टेक्सास के शुगर लैंड का हिंदू समुदाय श्री अष्टलक्ष्मी मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति बनने का जश्न मना रहा है। हिंदू समुदाय में हनुमान जी को शक्ति, ज्ञान, साहस और भक्ति के देवता के रूप में पूजा की जाती है। एक तरफ हिंदू समुदाय के लोग मंदिर में दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं, वहीं कुछ स्थानीय कट्टरपंथियों को यह बात बिल्कुल भी पसंद नहीं आ रही है। इसी के चलते रविवार को मंदिर परिसर में काफी हंगामा भी हुआ। अष्टलक्ष्मी मंदिर में यह मूर्ति 80 लाख डॉलर की लागत से बनाई गई है।

क्या हनीट्रैप का शिकार हुए टेलीग्राम के CEO Pavel Durov? कौन थी उनको फसाने वाली खूबसूरत गर्लफ्रेंड

ईसा मसीह के बारे में पूछ रहे थे सवाल

मंदिर के संयुक्त सचिव डॉ. रंगनाथ कंडाला ने बताया कि ‘शुरू में उन्हें लगा कि लोग मंदिर में मूर्ति देखने आ रहे हैं, क्योंकि इंटरनेट पर मूर्ति के बारे में पढ़कर कई लोग इसको देखने आते हैं। ऐसे में उन्हें मंदिर परिसर में घुसने से किसी ने नहीं रोका। लेकिन कुछ ही देर में इस समूह के लोगों ने मंदिर की परिक्रमा करते हुए प्रार्थना करनी शुरू कर दी। थोड़ी ही देर में कुछ प्रदर्शनकारी वहां से चले गए, जबकि बचे हुए कुछ लोग पूछने लगे कि क्या वे ईसा मसीह के बारे में जानते हैं। समूह के सदस्यों ने वहां आए लोगों को रोका और जोर देकर कहने लगे कि ईसा मसीह ही केवल एकमात्र भगवान हैं। मंदिर में घुसे लोगों ने बच्चों और मंदिर में दर्शन करने आए कुछ लोगों से कहा कि वे इस मूर्ति की पूजा न करें। ये झूठे भगवान हैं, ये जलकर राख हो जाएंगे। इससे मंदिर परिसर में तनाव की स्थिति पैदा हो गई।’

पुलिस बुलाने की धमकी पर भागे कट्टरपंथी

डॉ. रंगनाथ कंडाला ने बताया कि इन लोगों को ऐसा करने से रोका गया और कहा गया कि हम आपके भगवान का सम्मान करते हैं। हमें उम्मीद है कि आप हमारा सम्मान करेंगे। लेकिन कई लोग ऐसे थे जो मानने को तैयार नहीं थे और बहस करने लगे। इस पर कंडाला ने कहा कि वह पुलिस बुलाएंगे, जिसके बाद लोग चले गए।

18 अगस्त को हुई थी मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा

दरअसल, इसी महीने 18 अगस्त को टेक्सास में भगवान हनुमान की 90 फीट ऊंची मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी। यह मूर्ति अब अमेरिका की तीसरी सबसे ऊंची मूर्ति है। इस मूर्ति को स्टैच्यू ऑफ यूनियन नाम दिया गया है। हनुमान जी की मूर्ति शुगर लैंड स्थित श्री अष्टलक्ष्मी मंदिर परिसर में बनाई गई है।

Canada जाने वाले भारतीयों के लिए Justin Trudeau ने खड़ी कर दी मुसीबत, नया कानून सुनकर हर Indian को आएगा गुस्सा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT