होम / America-Israel: इजरायल में अमेरिका ने बनाया नया राजदूत, जानिए किसको मिली जिम्मेदारी

America-Israel: इजरायल में अमेरिका ने बनाया नया राजदूत, जानिए किसको मिली जिम्मेदारी

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 1, 2023, 5:57 am IST
ADVERTISEMENT
America-Israel: इजरायल में अमेरिका ने बनाया नया राजदूत, जानिए किसको मिली जिम्मेदारी

America-Israel

India News(इंडिया न्यूज),America-Israel:इजरायल और हमासे के बीच चल रहे युद्ध के बीच अमेरिका ने पूर्व वित्त सचिव जैक ल्यू को इजरायल का अमेरिकी राजदूत न्युक्त किया है। जानकारी के लिए बता दें कि, अमेरिकी सीनेट ने राजदूत के रूप में जैक की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। बता दें कि, जैक ल्यू पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन में वित्त सचिव थे। जिस दौरान उन्होंने ईरान के साथ परमाणु समझौते में अहम भूमिका निभाई थी, जिसके कारण सीनेट में रिपब्लिकन ने उनकी नियुक्ति का कड़ा विरोध किया। हालांकि, दो रिपब्लिकन सीनेटरों ने मंगलवार को ल्यू की नियुक्ति को मंजूरी देने के पक्ष में मतदान किया। जिससे इस्राइल में अमेरिकी राजदूत के रूप में उनका रास्ता साफ हो गया। बता दें कि, जैक ल्यू पूर्व राजदूत टॉम नाइड्स जगह लेंगे।

नाइड्स ने जुलाई में इजरायल में अमेरिकी राजदूत पद से इस्तीफा दे दिया था। तब से यह पद खाली है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने सितंबर में ल्यू को राजदूत पद के लिए नामित किया था। ल्यू के पास लंबा प्रशासनिक अनुभव है। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के अधीन स्टाफ के प्रमुख रह चुके हैं। साथ ही पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के अधीन प्रबंधन और बजट कार्यालय के निदेशक के रूप में भी काम किया है।

सीनेट मतदान में बहुमत

इसके साथ ही बता दें कि, सीनेट में मतदान से पहले बहुमत नेता चक शूमर ने मौजूदा संघर्ष के बीच इस्राइल में राजदूत के खाली पद को भरने के महत्व पर जोर दिया। जिसके बाद उन्होंने कहा कि, इस समय इस्राइल में जो कुछ भी हो रहा है, उसे देखते हुए जैक ल्यू की नियुक्ति को मंजूरी देना सीनेट की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।

शूमर का बयान

वहीं इस मामले को लेकर शूमर ने कहा कि, सरकारी सेवक और इस्राइल के घनिष्ट सहयोगी के रूप में ल्यू के पास मजबूत और लंबा अनुभव है। जल्द से जल्द इस नियुक्ति को भरने से यह इस्राइल को समर्थन का शक्तिशाली संदेश भेजने में मदद करेगा। वहीं, रिपब्लिकन सीनेटर टॉम कॉटन ने ल्यू पर ईरान समर्थक कहकर हमला किया है। सीनेटर एरिक श्मिट ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि ओबामा के वित्त सचिव के रूप में जैक ल्यू की विनाशकारी ईरान परमाणु समझौते में प्रमुख भूमिका थी। ईरान हमास का मुख्य समर्थक है। जैक ल्यू का इस्राइल में अमेरिकी राजदूत होने से कुछ नहीं बदलेगा।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT