होम / अमेरिका का खुलासा! चीन ने जासूसी गुब्बारों से भारत से लेकर खाड़ी देशों पर रखी निगरानी  

अमेरिका का खुलासा! चीन ने जासूसी गुब्बारों से भारत से लेकर खाड़ी देशों पर रखी निगरानी  

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 14, 2023, 7:20 pm IST

China Spy Balloon

इंडिया न्यूज़: (China Spy Balloon) अमेरिका में चीनी गुब्‍बारे और यूएफओ को मार गिराए जाने के बाद से दुनियाभर में हड़कंप मचा गया है। बता दें कि अमेरिका ने खुलासा किया है कि चीन ने इन जासूसी गुब्‍बारे की मदद से भारत से लेकर खाड़ी देशों तक की जासूसी की है। अब अमेरिका के हाथ चीन के इन जासूसी गुब्‍बारों का सबसे अहम मलबा हाथ लग गया है जो ड्रैगन की पोल को खोल सकता है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने बताया कि सेना को बेहद ऊंचाई पर उड़ने वाले जासूसी गुब्‍बारे के प्रमुख सेंसर मिल गए हैं। कहा जा रहा है कि इनकी मदद से पिछले कई साल से खुफिया निगरानी की जा रही थी।

  • अमेरिका ने चीन के जासूसी गुब्बारे का किया खुलासा
  • अमेरिका के हाथ लगा जासूसी गुब्बारों का मलबा
  • चीन ने भारत से लेकर खाड़ी देशों तक की जासूसी

 

पहले गिराया जा चुका है रहस्‍यमय ऑब्‍जेक्‍ट

आपको बता दें कि अभी 10 दिन पहले ही अमेरिका की वायुसेना ने दक्षिणी कैरोलिना तट पर एक फाइटर जेट की मदद से इस चीनी जासूसी गुब्‍बारे को हवा में ही मार गिराया था। अमेरिकी सेना के नार्दन कमांड ने कहा, “चालक दल ने घटनास्‍थल से महत्‍वपूर्ण मलबा हासिल कर लिया गया है। इसमें सभी प्रमुख सेंसर और इलेक्‍ट्रानिक टुकड़े भी शामिल हैं।” इस चीनी गुब्‍बारे को सबसे पहले 4 फरवरी को मार गिराया गया था। यह पहला रहस्‍यमय ऑब्‍जेक्‍ट था जिसे अमेरिकी सेना ने मिसाइल से गिरा दिया था।

वाइट हाउस ने वस्तओं को मार गिराने से किया बचाव

जानकारी के अनुसार, चीन पिछले कईं साल से इन जासूसी गुब्‍बारों की मदद से पूरी दुनिया में निगरानी कर रहा है। अमेरिका ने इस बात का खुलासा किया है कि ये जासूसी गुब्‍बारा भारत, जापान, खाड़ी देश और लैटिन अमेरिका के देशों के ऊपर उड़ान भर चुका है। इस बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति कार्यालय वाइट हाउस ने पिछले तीन दिनों में तीन अज्ञात वस्तुओं को मार गिराने के कदम का बचाव किया है।

वाइट हाउस ने इस बात को स्वीकार किया कि अधिकारियों के पास इस बात का कोई संकेत नहीं था कि ये वस्तुएं भी उसी तरह से निगरानी के लिए थीं, जैसे कि इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी वायुक्षेत्र में चीनी गुब्बारे द्वारा कथित तौर पर किया जा रहा था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bihar Land Survey: बिहार में तीन महीने के लिए रोका गया जमीन सर्वे का काम, ये बड़ी वजह आई सामने
Dating Leave: अब किसी के भी प्यार में आड़े नहीं आएगा दफ्तर, ये कंपनी दे रही है डेट पर जाने के लिए लीव, अनोखी है ये कंपनी की लीव पॉलिसी
UN सुरक्षा परिषद का सदस्य बनने पर किताना ताकतवर हो जाएगा भारत, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश
अब Blood से पता चलेगा कैसी है आपकी पर्सनालिटी, एक जांच में खुल जाएगी सारी पोल
Chhattisgarh mandir:छत्तीसगढ़ के इस प्रसिद्ध मंदिर में दर्शन करने से पूरी होती है सभी मनोकामना
Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति लड्डू प्रसाद विवाद पर भड़के राजा भैया, कर दी ये बड़ी मांग
सिर्फ शस्त्र और शास्त्र में ही नहीं बल्कि इस वाद्य यंत्र को बजाने में भी इतना निपुण था रावण की खुद भगवान शिव भी हो जाते थे मोहित?
ADVERTISEMENT