होम / America: अमेरिका ने जारी किया वारंट, ब्रिटेन में गिरफ्तार हुआ भारतीय नागरिक, आतंकवाद से जूड़ा है मामला

America: अमेरिका ने जारी किया वारंट, ब्रिटेन में गिरफ्तार हुआ भारतीय नागरिक, आतंकवाद से जूड़ा है मामला

Shubham Pathak • LAST UPDATED : July 13, 2023, 1:04 am IST

India News,(इंडिया न्यूज),America: अमेरिका के जारी किए गए वारंट के आधार पर आतंकवाद के मामले में ब्रिटेन में एक भारतीय नागरिक को गिरफ्तार किया। जिसको लंदन की एक अदालत में बुधवार को पेश किया गया। जिसके बाद कोर्ट ने बताया कि वह मानवाधिकार के आधार पर अपने प्रत्यर्पण को चुनौती देगा। बता दें कि, गिरफ्तार हुआ आरोपी का नाम सुंदर नागराजन है जिसकी उम्र करीब 65 साल है और वह मूल रूप से मदुरै का रहने वाला है। मिली जानकारी के अनुसार नागराजन की गिरफ्तारी संदिग्ध आतंकवादी वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित मामलो के चलते हुई है।

कोर्ट ने 14 जनवरी को पेश होने के दिए निर्देश

बता दें कि, ब्रिटेन में गिरफ्तार हुए भारतीय नागरिक सुंदर नागराजन एक मामले की सुनवाई के लिए वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में जेल से वीडियोलिंक के माध्यम से पेश हुआ। जहां जिला न्यायाधीश जॉन जानी द्वारा प्रत्यर्पण की सुनवाई 2024 के लिए निर्धारित की गई और कहा कि दोनों पक्षों से अगले वर्ष 14 जनवरी तक अपने साक्ष्य, ठोस तर्क और उत्तर प्रस्तुत करने की अपेक्षा की जाती है।

नागराजन के वकील ने रखा अपना पक्ष

कोर्ट पेश होने के बाद नागराजन के वकील, जॉर्ज हेपबर्न स्कॉट ने अदालत में नगराजन का पक्ष रखते हुए कहा कि, वह मानव अधिकारों पर यूरोपीय कन्वेंशन के अनुच्छेद 3 पर प्रत्यर्पण को चुनौती देगा, जिस पर ब्रिटेन एक हस्ताक्षरकर्ता है, और विवरण में जाए बिना दोहरी आपराधिकता के आधार पर भी चुनौती देगा। क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (सीपीएस) के लिए अमेरिकी सरकार की ओर से पेश वकील मार्क समर्स ने अगले महीने नौ अगस्त तक दलीलों का पहला सेट प्रस्तुत किए जाने पर चुनौती के इन आधारों पर और विवरण मांगा।

बता दें कि, सुंदर नागराजन जिसको नागराजन सुंदर पूंगुलम काशीविश्वनाथन नागा और सुंदर पूंगुलम के नागराजन नागराजन के नाम से भी जाना जाता है और जिसके पते यूके और बेल्जियम में हैं। नागराजन को मेट्रोपॉलिटन पुलिस की राष्ट्रीय प्रत्यर्पण इकाई ने 18 अप्रैल को पश्चिम लंदन के हेस स्थित एक पते से गिरफ्तार किया था। अदालत ने सुना कि सशस्त्र पुलिस अधिकारियों ने उसे गिरफ्तार करने और उसका सामान जब्त करने के लिए उसके घर पर धावा बोल दिया और उसे गिरफ्तार कर लिया।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hair Care: कॉफी से बढ़ा सकते है बालों की खुबसूरती, क्या है इसके इस्तेमाल करने का आसान तरीका – Indianews
Malaika Arora के बेटे ने मदर्ड से पर कर दी ये हरकत, शेयर की व्हाट्सएप चैट – Indianews
Aaj ka Rashifal: आज का दिन इन राशियों के लिए खास, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Gaza War: राफा में हुए हमले में एक भारतीय व्यक्ति की गई जान, वाहन को बनाया गया निशाना-Indianews
Mumbai के घाटकोपर पर हुआ दिल दहलाने वाला हादसा, बी-टाउन ने मांगी दुआ – Indianews
Mumbai Hoarding Collapse: मुंबई में होर्डिंग गिरने से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर हुई 14, कंपनी के खिलाफ FIR दर्ज-Indianews
POK Protests: महंगाई के खिलाफ पीओके में लोगों ने सरकार के खिलाफ फूंका विगुल, हड़ताल जारी 4 की हुई मौत-Indianews
ADVERTISEMENT