होम / American Navy Submarine: 80 साल बाद मिला अमेरिकी पनडुब्बी का मलबा, दूसरे विश्व युद्ध में जापान के लिए बन गया था काल-Indianews

American Navy Submarine: 80 साल बाद मिला अमेरिकी पनडुब्बी का मलबा, दूसरे विश्व युद्ध में जापान के लिए बन गया था काल-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 26, 2024, 11:15 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),American Navy Submarine: 80 वर्षों के बाद अमेरिकी नौसेना की पनडुब्बी का एक मलबा, जो द्वितीय विश्व युद्ध के नौसैनिक युद्ध पर अपने प्रभाव के लिए प्रसिद्ध था, दक्षिण चीन सागर में पाया गया है। यूएसएस हार्डर जो 24 अगस्त 1944 को 79 नाविकों के साथ गायब हो गया था, उसे टिबुरोन सबसी और लॉस्ट 52 प्रोजेक्ट के सीईओ टिम टेलर की सहायता से फिलीपींस में लुज़ोन द्वीप के पास स्थित किया गया है, जैसा कि नेवल हिस्ट्री एंड हेरिटेज कमांड द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

अमेरिका नौसेना का बयान

वहीं इस मामले में एक सेवानिवृत्त अमेरिकी नौसेना रियर एडमिरल, ने एक बयान में हम आभारी हैं कि लॉस्ट 52 ने हमें एक बार फिर ‘हिट’ एम हार्डर’ पनडुब्बी के चालक दल की वीरता का सम्मान करने का अवसर दिया है, जिसने अपने महान कप्तान, कमांडर के नेतृत्व में विशेष रूप से दुस्साहसिक हमलों में सबसे अधिक जापानी युद्धपोतों को डुबो दिया था।

Swati Maliwal: स्वाति मालीवाल ने जान से मारने की धमकी का लगाया आरोप, यूट्यूबर ध्रुव राठी के वीडियो को बताया शर्मनाक -India News

एनएचएचसी ने किया खुलासा

एनएचएचसी ने खुलासा किया कि यूएसएस हार्डर का मलबा 3,000 फीट से अधिक की गहराई पर है और कॉनिंग टॉवर के पीछे गहराई-चार्ज क्षति के अलावा अपेक्षाकृत बरकरार है। टेलर ने फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया कि यूएसएस हार्डर की खोज में ऐतिहासिक अभिलेखों को खंगालना और व्यापक खोज क्षेत्रों को कुशलतापूर्वक कवर करने के लिए कई स्वायत्त रोबोटों को तैनात करना शामिल था। दिसंबर 1942 में कमीशन की गई इस पनडुब्बी ने अपनी समाप्ति से पहले छह युद्ध गश्तें पूरी कीं। इसकी पांचवीं गश्ती, जिसे एनएचएचसी ने “सबसे सफल” बताया है, ने चार दिनों के भीतर जापानी विध्वंसकों पर हमला किया, तीन को डुबो दिया और दो अन्य को भारी क्षति या विनाश पहुंचाया।

670 से अधिक लोग मिट्टी के नीचे…, पापुआ न्यू गिनी में भारी भूस्खलन के बाद संयुक्त राष्ट्र एजेंसी का बयान

जापान के लिए बन गया था काल

इसके साथ ही अपनी अंतिम गश्त के दौरान, यूएसएस हार्डर ने, यूएसएस हैडो की सहायता से, फिलीपींस के बाटन प्रांत के पास तीन एस्कॉर्ट जहाजों को निशाना बनाया और उन्हें निष्क्रिय कर दिया। एनएचएचसी का हवाला देते हुए फॉक्स न्यूज डिजिटल के अनुसार, जापानी रिकॉर्ड से बाद में पता चला कि 24 अगस्त, 1944 को, हार्डर ने आसपास के एक अन्य एस्कॉर्ट जहाज सीडी -22 पर तीन टॉरपीडो लॉन्च किए थे।

जापानी जहाज टॉरपीडो से बच गया और गहराई से चार्ज हमलों की एक श्रृंखला शुरू की,” इसमें कहा गया, “पांचवें गहराई से चार्ज हमले में हार्डर और उसके चालक दल डूब गए। वहीं एनएचएचसी का कहना है कि द्वितीय विश्व युद्ध में अपनी सेवा के बाद, यूएसएस हार्डर को राष्ट्रपति यूनिट प्रशस्ति पत्र और छह युद्ध सितारे प्राप्त हुए।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup: भारत के लिए सेमीफाइनल का रास्ता नहीं होगा आसान, इन टीमों से होगा मुकाबला, देखें पूरा शेड्यूल- IndiaNews
Water crisis: नासिक में पानी के लिए अपनी जान जोखिम में डालती हैं महिलाएं, पांच सालों से गातार बनी हुई है पानी की समस्या ल-Indianews
इटली की सड़कों पर पापा Ranbir Kapoor का हाथ थामें घूमतीं नजर आई Raha, Alia Bhatt ने क्यूट फोटो की शेयर -IndiaNews
धर्मेंद्र की तुलना में सनी देओल हैं एक स्ट्रिकट पिता, भाई बॉबी देओल ने खुद किया खुलासा-IndiaNews
मां के एक्सप्रेशन को कॉपी करती नजर आईं Raha Kapoor, मां-बेटी का ये क्यूट मोमेंट देख फैन्स हुए क्रेजी-IndiaNews
Janhvi Kapoor की टीम ने फैंस को दी चेतावनी, एक्स पर एक्ट्रेस का ना होने का किया दावा, जानें डिटेल -IndiaNews
Devesh Chandra Thakur: यादव और मुसलमानों का काम नहीं करूंगा.., JDU सांसद का वीडियो वायरल-Indianews
ADVERTISEMENT