होम / Iran Nuclear Bomb: ईरान ने तनाव के बीच दी इजरायल को परमाणु बम की चेतावनी, दुनिया में बढ़ी टेंशन -India News

Iran Nuclear Bomb: ईरान ने तनाव के बीच दी इजरायल को परमाणु बम की चेतावनी, दुनिया में बढ़ी टेंशन -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 13, 2024, 12:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Iran Nuclear Bomb: ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के एक सलाहकार ने देश की परमाणु महत्वाकांक्षाओं पर चिंताएँ फिर से जगा दी हैं। खासकर इज़रायल के साथ बढ़ते तनाव के बीच में सलाहकार कमल खर्राज़ी ने ईरान के परमाणु सिद्धांत में बदलाव का संकेत दिया। यदि ईरान का अस्तित्व इज़रायल द्वारा खतरे में माना जाता है। खर्राज़ी ने कहा कि परमाणु बम बनाने का हमारा कोई निर्णय नहीं है। लेकिन अगर ईरान के अस्तित्व को खतरा होता है, तो हमारे सैन्य सिद्धांत को बदलने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। इस अप्रैल की शुरुआत में सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान के दूतावास पर बमबारी के जवाब में ईरान और इज़रायल के बीच तनाव उस समय चरम बिंदु पर पहुंच गया।

ईरान ने दी इजरायल को धमकी

बता दें कि, परमाणु हथियार विकास के खिलाफ अयातुल्ला खामेनेई के पिछले फतवे के बावजूद ईरान के तत्कालीन खुफिया मंत्री ने 2021 में संकेत दिया था कि बाहरी दबाव विशेष रूप से पश्चिमी देशों से, ईरान के परमाणु रुख के पुनर्मूल्यांकन के लिए प्रेरित कर सकते हैं। खर्राज़ी ने कहा कि ज़ायोनी शासन (इज़रायल) द्वारा हमारी परमाणु सुविधाओं पर हमले की स्थिति में, हमारी प्रतिरोधक क्षमता बदल जाएगी। इस बीच, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के साथ जुड़ने के प्रयासों के मिश्रित परिणाम मिले हैं। हालाँकि ईरान के परमाणु अधिकारियों और IAEA प्रतिनिधियों के बीच चर्चा को सकारात्मक और उत्पादक बताया गया है।

JK Rowling: मशहूर लेखिका जेके राउलिंग ने की ट्रांसवुमन पर विवादित टिप्पणी, कहा- ‘किसी पुरुष को पुरुष कहना…’ – Indianews

आईएईए प्रमुख ने चिंता व्यक्त की

बता दें कि, आईएईए के प्रमुख राफेल ग्रॉसी ने ईरान की कथित सहयोग की कमी पर निराशा व्यक्त की। ईरान की परमाणु गतिविधियों के संबंध में बकाया चिंताओं को दूर करने के लिए ठोस उपायों की तात्कालिकता पर प्रकाश डाला। पिछले साल ईरान ने अघोषित स्थलों पर पाए गए यूरेनियम कणों की जांच में सहायता करने और निगरानी उपकरणों को फिर से स्थापित करने की प्रतिबद्धता जताई थी। खैर IAEA रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि इन आश्वासनों के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण प्रगति नहीं हुई है। ग्रॉसी ने कहा कि मौजूदा स्थिति मेरे लिए पूरी तरह से असंतोषजनक है। हम लगभग गतिरोध में हैं और इसे बदलने की जरूरत है।

PM Modi in Patna: पटना में पीएम मोदी का सुपरहिट रोड शो, तस्वीरों के जरिए देखिए पूरा माहौल- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Uttar Pradesh: यूपी में अजीबोगरीब मामला आया सामने, पीएम आवास का पैसा मिलते ही 11 महिलाएं प्रेमी संग फरार -IndiaNews
Israel Hamas War: इजरायली प्रधानमंत्री डाल रहे गाजा वार्ता में बाधा, हमास ने लगाया बड़ा आरोप -IndiaNews
Kathua Terror Attack: ‘हमारी सेना पर ये कायरतापूर्ण हमले अत्यधिक…’, कठुआ आतंकी हमले पर राहुल गांधी ने जताया शोक -IndiaNews
Paris Olympics 2024: भारतीय ओलंपिक दल में बहुत बड़ा बदलाव, मैरी कॉम की जगह लेगा दिग्गज शूटर -IndiaNews
Kathua Terror Attack: कठुआ आतंकी हमले की कश्मीर टाइगर्स ने ली जिम्मेदारी, सेना के 5 जवान शहीद -IndiaNews
PM Modi Russia Visit: ‘आपकी जिंदगी लोगों की सेवा में…’, चाय पर चर्चा के दौरान पुतिन ने की पीएम मोदी की तारीफ -IndiaNews
Delhi: फैक्ट फाइंडिंग कमेटी कल करेगी सतबरी, छतरपुर का दौरा, DDA ने अवैध रूप से करीब 1100 पेड़ काटे -IndiaNews
ADVERTISEMENT