होम / अफगानिस्तान में महिलाओं की आजादी पर एक और तालिबानी पहरा, अब नौकरी पर जाने से लगाई रोक

अफगानिस्तान में महिलाओं की आजादी पर एक और तालिबानी पहरा, अब नौकरी पर जाने से लगाई रोक

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : December 24, 2022, 9:41 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार ने फिर से महिलाओं के अधिकारों का हनन किया है। तालिबानी सरकार ने एक लेटर जारी करके सभी एनजीओ को यह निर्देश दिया है कि वह महिलाओं से काम न करवाएं। एनजीओ उन्हें काम पर आने की अनुमति न दें। राउटर ने यह यह खबर प्रकाशित है। देश के इकोनोमी मिनिस्टर के लेटर में यह आदेश जारी किया गया है। लेटर में लिखा है अगल आदेश तक किसी भी महिला को काम पर जाने की अनुमति नहीं है।

इसका कारण तालिबान ने बताया है कि महिलाओं के लिए जो ड्रेस कोड इस्लाम के हिसाब से सरकार ने दी हुई है कुछ महिलाएं उसका ठीक तरह से पालन नहीं कर रही हैं। इसलिए यह कदम उठाया गया है। इससे पहले तालिबानी सरकार ने एक आदेश जारी करके महिलाओं के लिए यूनिवर्सिटीज में शिक्षा से प्रतिबंधित किया था। इसके बाद से वैश्विक स्तर पर तालिबान के इस कदम की आलोचना की गई थी। कई देशों में इस आदेश के बाद विरोध प्रदर्शन भी किए गए थे। अफगानिस्तान में भी इस कदम की निंदा की गई थी।

विरोध प्रदर्शनों को दमनकारी नीतियों से कुचल रहा तालिबान

इससे पहले, एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि तालिबान सुरक्षा बलों ने विश्वविद्यालय शिक्षा पर प्रतिबंध का विरोध कर रही महिलाओं को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल किया। तालिबान के फैसले के बाद पूरे देश में कई जगहों पर महिलाओं ने इसका विरोध प्रदर्शन किया था। कुछ जगहों पर महिलाओं ने यूनिवर्सिटी तक मार्च निकाला था तो कहीं चौक पर नारेबाजी की थी। हालांकि इन प्रदर्शनों को भी तालिबानी फोर्सेस ने हथियारों की दम पर बंद करवा दिया था।

अफगान महिलाओं ने प्रतिबंध के खिलाफ प्रमुख शहरों में प्रदर्शन किया है। अफगानिस्तान में जब से तालिबान ने सत्ता को संभाला है, तब से यह पहली बार था कि सरकार के खिलाफ प्रदर्शन देखने को मिले हों। इससे पहले किसी तरह के विरोध प्रदर्शन देखने को नहीं मिले थे। विश्वविद्यालय प्रतिबंध की व्यापक अंतरराष्ट्रीय निंदा भी हुई है। मुस्लिम बाहुल्य और मुस्लिम शासन वाले देशों जिनमें सऊदी अरब, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात और कतर आदि शामिल हैं, ने भी कड़ी निंदा की थी। इस दौरान यूनाइटेड स्टेट्स और जी-7 देशों ने भी वार्निंग जारी की थी कि इसके परिणाम तालिबान को भुगतने होंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Google Pixel 8a भारत में हुआ लॉन्च, जानिए गूगल के सबसे लेटेस्ट अफोर्डेबल फोन की खासियत-Indianews
Deepika ने Piku के 9 साल पूरे होने पर मनाया जश्न, अनदेखी तस्वीर शेयर कर इस एक्टर को किया याद – Indianews
Lok Sabha Election: लोगों की त्वचा के रंग का अपमान..,पीएम मोदी ने सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर राहुल गांधी को घेरा-Indianews
Babil Khan ने दिवंगत पिता Irrfan Khan के बारे में की बात, तस्वीर की शेयर – Indianews
Sam Pitroda: सैम पित्रोदा ने भारतीयों को बताया चीनी-अफ्रीकी जैसा, फिर मचा बवाल-Indianews
Chhattisgarh High Court: लिव इन रिलेशन में पैदा हुए बच्चे की मांग की याचिका को कोर्ट ने किया खारिज, जानें पूरा मामला-Indianews
Nupur ने अनदेखी तस्वीर शेयर कर पत्नी को दी जन्मदिन की बधाई, पुरानी यादें हुई ताजा – Indianews
ADVERTISEMENT