होम / Armenia Russia Relations: पुतिन की बढ़ेगी टेंशन, यूक्रेन की राह पर एक और देश, भारत का है करीबी दोस्त

Armenia Russia Relations: पुतिन की बढ़ेगी टेंशन, यूक्रेन की राह पर एक और देश, भारत का है करीबी दोस्त

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 10, 2024, 1:09 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Armenia Russia Relations: रूस का एक और पुराना दोस्त यूक्रेन की राह पर चलने जा रहा है। इस देश ने रूस विरोधी माने जाने वाले यूरोपीय संघ की सदस्यता लेने की कोशिशें तेज कर दी हैं। इस देश का नाम है आर्मेनिया। आर्मेनिया के विदेश मंत्री अरारत मिज़ायन ने कहा कि उनका देश यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए आवेदन करने पर विचार कर रहा है। आर्मेनिया के पारंपरिक सहयोगी रूस के साथ तनावपूर्ण संबंध हैं। इस कारण वह पश्चिम के साथ घनिष्ठ संबंध बनाना चाहता है। आर्मेनिया भी भारत का मित्र देश है। आर्मेनिया ने भारत से बड़ी मात्रा में हथियार खरीदे हैं। इनमें पिनाका मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर, 155mm हॉवित्जर तोप, आकाश मिसाइल सिस्टम जैसे घातक हथियार शामिल हैं।

यूरोपीय संघ की सदस्यता लेगा आर्मेनिया 

मिर्ज़ोयान ने तुर्की के टीआरटी वर्ल्ड टेलीविज़न स्टेशन के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि, “आजकल, आर्मेनिया में कई नए अवसरों पर व्यापक रूप से चर्चा की जा रही है और यह कोई रहस्य नहीं होगा अगर मैं कहूं कि इसमें यूरोपीय संघ की सदस्यता भी शामिल है।” भूमध्यसागरीय तट पर तुर्की शहर अंताल्या में मंच। 2018 की क्रांति में सत्ता में आने के बाद से, अर्मेनियाई प्रधान मंत्री निकोल पशिनियन ने यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ आर्मेनिया के संबंधों को गहरा किया है, जिससे बार-बार पारंपरिक सहयोगी रूस का गुस्सा बढ़ रहा है।

रूस से क्यों नाराज़ आर्मेनिया?

आर्मेनिया ने बार-बार कहा है कि रूस के साथ उसका गठबंधन यूक्रेन में युद्ध तक नहीं फैला है। वहीं, पीएम पशिनियन ने रूस पर उनकी सरकार को कमजोर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। आर्मेनिया ने रूस पर लंबे समय से प्रतिद्वंद्वी अजरबैजान के खिलाफ उसकी रक्षा करने में विफल रहने का भी आरोप लगाया, जो हाल के वर्षों में मास्को के करीब बढ़ गया है। अजरबैजान ने 2020 में नागोर्नो काराबाख को आर्मेनिया से छीन लिया। नागोर्नो काराबाख की आबादी मूल रूप से अर्मेनियाई है, लेकिन इस पर अजरबैजान अपना दावा करता है।

ये भी पढ़े- Bloomberg Billionaire Index: एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर खिसके, पहले पर यह व्यक्ति

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Andhra Pradesh: बिजली का झटका लगने से अचेत पड़ा था बच्चा, रास्ते से गुजर रहे डॉक्टर ने भगवान बन बचाई जान- Indianews
Lok Sabha elections: सोनिया गांधी ने रायबरेली में दिया भाषण, राहुल गांधी ने कहा- भावनात्मक क्षण – Indianews
Uttar Pradesh: पिता 5 बच्चों के होने को लेकर था चिंतित, 13 वर्षीय लड़की ने छोटी बहनों का गला घोंटा- Indianews
Uttar Pradesh: शख्स ने पत्नी का गला घोंटा, रिश्तेदारों को तस्वीरें भेजीं, फिर खुद भी आत्महत्या कर ली- Indianews
Patanjali: उत्तराखंड ने 14 पतंजलि दवाओं के उत्पादन को निलंबित करने के आदेश पर लगाई रोक- Indianews
PM Modi in Mumbai: पीएम मोदी ने मुंबई में बीआर अंबेडकर, वीर सावरकर को दी श्रद्धांजलि- Indianews
PM Modi in Mumbai: कांग्रेस के माओवादी घोषणापत्र की नजर मंदिरों से…, पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना- Indianews
ADVERTISEMENT