होम / आसमान में दिखने वाला खुबसूरत मंजर होगा धरती के विनाश का कारण, क्या 2013 की तरह फिर मचेगी तबाही

आसमान में दिखने वाला खुबसूरत मंजर होगा धरती के विनाश का कारण, क्या 2013 की तरह फिर मचेगी तबाही

Preeti Pandey • LAST UPDATED : September 24, 2024, 1:08 pm IST

Asteroid 2024 PT5: आसमान में दिखने वाला खुबसूरत मंजर होगा धरती के विनाश

India News (इंडिया न्यूज), Asteroid 2024 PT5: इस साल सितंबर के आखिर से नवंबर के आखिर तक एक छोटा सा चांद करीब एक महीने तक धरती की परिक्रमा करेगा। इसकी वजह से धरती से अंतरिक्ष में दो चांद दिखाई देंगे। हालांकि, इस छोटे से चांद को खुली आंखों से नहीं देखा जा सकता, इसे देखने के लिए हाई-पावर टेलिस्कोप की जरूरत होगी। यह छोटा चांद यानी 2024 PT5 सिर्फ 10 मीटर (33 फीट) व्यास का है। इस क्षुद्रग्रह, 2024 PT5 की खोज इसी साल अगस्त में हुई थी। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा कि दो महीने तक आसमान में दो चांद दिखाई देंगे। नासा के एस्टेरॉयड टेरेस्ट्रियल इंपैक्ट लास्ट अलर्ट (एएसटीएलएएस) ने कहा है कि इस महीने एक एस्टेरॉयड पृथ्वी के करीब से गुजरेगा, जिसके कारण यह आसमान में चांद जैसा दिखाई देगा।

स्पेस एजेंसी नासा ने दी जानकारी

नासा के खगोलविदों के मुताबिक इस एस्टेरॉयड का नाम 2024 पीटी5 है। यह 29 सितंबर को आसमान में धरती पर रहने वाले लोगों को दिखाई देगा और 25 नवंबर को आसमान से गायब हो जाएगा। पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल के कारण यह एस्टेरॉयड धरती की परिक्रमा करेगा। दो महीने तक परिक्रमा करने के बाद यह एस्टेरॉयड अंतरिक्ष में गायब हो जाएगा। वर्ष 2013 में भी एक ऐसा ही एस्टेरॉयड पृथ्वी के पास से होकर गुजरा था, लेकिन उस एस्टेरॉयड के विस्फोट से रूस के चेल्याबिंस्क के कई इलाकों को काफी नुकसान हुआ था और कई लोग घायल भी हुए थे।

Karnataka High Court: सिद्धारमैया को कर्नाटक हाईकोर्ट से लगा बड़ा झटका, इस घोटाले को लेकर राज्यपाल ने दिए थे जांच के आदेश

पीटी5 आकार में होगा बड़ा

वर्ष 2024 में जो एस्टेरॉयड गुजरने वाला है, वह 2013 के एस्टेरॉयड से काफी बड़ा है। अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी के एक शोध नोट के मुताबिक 2024 पीटी5 का आकार घोड़े की नाल जैसा होगा। यह आकार में काफी बड़ा होगा। बताया जा रहा है कि इसका व्यास 37 फीट होगा। इसका आकार 16 से 138 फीट के बीच हो सकता है। बताया गया कि इस क्षुद्रग्रह के पृथ्वी के चक्कर लगाने के दौरान पृथ्वी को कोई नुकसान नहीं होगा। 2024 पीटी5 पृथ्वी से करीब 2.6 मिलियन की दूरी पर परिक्रमा करेगा। यह दूरी चंद्रमा और पृथ्वी के बीच की दूरी से दस गुना है। इस वजह से इस एस्टेरॉयड में से पृथ्वी को नुकसान पहुंचने का खतरा बहुत कम है।

2025 में फिर से पृथ्वी से गुजरेगा एस्टेरॉयड

2024 पीटी5 एस्टेरॉयड में को मिनी मून की श्रेणी में रखा गया है, जो बहुत कम समय के लिए पृथ्वी की कक्षा में रहते हैं। हालांकि, किसी एस्टेरॉयड के कक्षा में कितने समय तक रहने की समयावधि कम या ज्यादा हो सकती है। कुछ एस्टेरॉयड सालों तक रहते हैं और 2024 पीटी5 जैसे कई एस्टेरॉयड कुछ महीनों या हफ्तों तक ही पृथ्वी के इर्द-गिर्द रहते हैं। मिनी मून की घटना हर दस साल में कई बार देखने को मिलती है। मिनी मून के रूप में अपनी समयावधि पूरी करने के बाद यह जनवरी 2025 में फिर से पृथ्वी के पास से गुजरेगा। खगोलविदों का अनुमान है कि यह एस्टेरॉयड 2055 और 2084 में भी मिनी मून की तरह आसमान में दिखाई देगा।

Bangladesh के इस्लामिक कट्टरपंथियों ने पार की हद, दुर्गा पूजा मनाने वाले हिंदुओं से मांगे जा रहे इतने लाख रुपए, सुनकर हर भारतीय को आएगा गुस्सा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Nadir Shah Murder Case: जेल से रची गई थी हत्या की साजिश, नादिर शाह हत्याकांड में हाशिम बाबा का बड़ा खुलासा
कालेपन से सड़ गई है गर्दन और कोहनी? मतलब इस जानलेवा बीमारी ने कर लिया शरीर पर कब्जा, फिर ऐसे करें देखभाल
Bihar News: ऐसे कैसे पढ़कर आगे बढ़ेंगी बेटियां? नालंदा में सोलर प्लेट के नीचे बैठकर छात्राएं दे रहीं परीक्षा
कलियुग में इस जगह अवतरित हुए राम भक्त हनुमान, कर चुके हैं ये ऐतिहासिक काम, मिल गया सबूत?
Gwalior News: सर्राफा व्यापारी को गोली मारकर लूटी लाखों की रकम, मुठभेड़ के बाद 1 आरोपी गिरफ्तार
Pitru Paksha 2024: पिंडदान करके सीधा लौटना होता है घर, जानें क्या है कारण
Kangana Ranaut on Farm Laws: कंगना बोलीं-तीन किसान कानून वापस आने चाहिए ; भड़की कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा
ADVERTISEMENT