होम / बस बहुत हो गया…जाग गए Bangladesh के हिंदू, Yunus के फेलियर पर जड़ें 8 थप्पड़?

बस बहुत हो गया…जाग गए Bangladesh के हिंदू, Yunus के फेलियर पर जड़ें 8 थप्पड़?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 14, 2024, 5:26 pm IST

Bangladeshi Hindu Protest

India News (इंडिया न्यूज), Bangladeshi Hindu Protest: बांग्लादेश की मोहम्मद यूनुस सरकार कट्टरपंथियों के खिलाफ कार्रवाई के चाहे जितने दावे करे, लेकिन वह इस मामले में पूरी तरह विफल रही है। बांग्लादेश में शेख हसीना ने जब से प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया है। तब से वहां के हालात कुछ ठीक नहीं है। इसी वजह से बांग्लादेश में हिंदुओं को अपनी सुरक्षा के लिए सड़कों पर उतरना पड़ रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार 5 अगस्त को गिर गई थी। इसके बाद हिंदूओं के खिलाफ हिंसा हुई। 13 सितंबर (शुक्रवार) को राजधानी ढाका और बांग्लादेश की वाणिज्यिक राजधानी चटगांव में हजारों हिंदूओं ने सड़कों पर उतरकर जमकर प्रदर्शन किया है। बारिश भी हिंदूओं की हिम्मतों को तोड़ नहीं पाई। प्रदर्शनकारी आठ सूत्रीय मांगों वाला पोस्टर लेकर प्रदर्शन करते रहे। 

हिन्दूओं पर हमला करने वालों को जल्द मिले सजा

दरअसल बांग्लादेश में हिंदू आठ सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी मांगें ये हैं कि हमलावरों को फास्ट ट्रैक ट्रिब्यूनल के जरिए सजा दिलाई जाए। इस प्रदर्शन में महिला और बच्चे भी नजर आ रहे हैं। प्रदर्शन से ठीक 2 दिन पूर्व मोहम्मद यूनुस ने सरकारी टेलीविजन पर कहा था कि किसी को भी धार्मिक सद्भाव को ठेस पहुंचाने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए। चटगांव में हिंदुओं ने अल्पसंख्यक मामलों से निपटने के लिए अलग मंत्रालय की मांग की है। उन्होंने अल्पसंख्यकों के लिए सीटें आरक्षित करने की मांग की और छात्र विरोध प्रदर्शन के नेताओं से उनके साथ बैठकर बातचीत करने की मांग की है। उन्हें कार्रवाई करने के लिए 15 दिनों का समय दिया गया है। प्रदर्शनकारियों ने मुआवजे और पुनर्वास की मांग की है। प्रदर्शनकारी हिंदूओं ने कहा कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होतीं तब तक वे वापस नहीं लौटेंगे। 

भगवान गणेश की पूजा में भुलकर भी नही चढ़ाई जाती है तुलसी, जानें इसके पीछे का राज

बांग्लादेशी हिन्दूओं पर लगते हैं कई आरोप

बांग्लादेश में जब भी हिंदू अपने अधिकारों के लिए आवाज उठाते हैं, तो उनपर तरह-तरह के आरोप लगा दिए जाते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि वे किसी एजेंट के तौर पर काम नहीं कर रहे हैं। चटगांव में दोपहर तीन बजे जमाल खान इलाके में महिलाओं समेत कई प्रदर्शनकारी इकठ्ठा हुए। प्रदर्शनकारी हिंदूओं ने अपने आप को बंगाली बताते हुए कभी भी इस धरती को नहीं छोड़ने का ऐलान किया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने मीडिया की भूमिका पर नाराजगी जताई। उनका कहना था कि मुख्यधारा का मीडिया उनकी आवाज नहीं सुनता। प्रदर्शनकारियों को फ़्रांस में भी समर्थन मिला है। पेरिस स्थित मानवाधिकार संगठन ‘जस्टिस मेकर्स बांग्लादेश इन फ्रांस’ ने कहा कि अल्पसंख्यकों के खिलाफ हमलों की हालिया लहर गहरी चिंता का विषय है। ये तत्काल प्रभाव से रुकना चाहिए। 

Maharashtra में कांग्रेस की चुनावी राह कठिन…जानें पार्टी को लेकर क्या है महाराष्ट्र के लोगों की सोच, लग सकता है बड़ा झटका

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बेंगलुरु के जंगल से निकलकर बाहर टहलने आया ये खुंखार जानवर, छूटे शहरवासियों के पसीने, दहशत में लोग
बारिश न बिगाड़ दें भारत और बांग्लादेश के पहले टेस्ट मैच का खेल, जानें कैसा रहेगा चेन्नई में मौसम का मिजाज
Baghpat Road Accident: यूपी में भीषण सड़क हादसा! ट्रॉली और पिकपक की भिंड़त में 2 की मौत
UP Roadways: बस से सफर करने वालों को मिली बड़ी सौगात, इन बसों के टिकट भी होंगे ऑनलाइन बुक
सालों बाद Hrithik Roshan-Sussanne Khan के तलाक की सच्चाई आई सामने, जायद खान ने कर दिया चौंकाने वाला खुलासा
Atishi Oath Swearing Ceremony: 21 सितंबर को आतिशी ले सकती हैं सीएम पद की शपथ, LG ने भेजा राष्ट्रपति को पत्र
Nalanda News: पहले की हत्या फिर शव को दफनाया! जानें पूरा मामला
ADVERTISEMENT