होम / Bangladesh से भागने के बाद चौतरफा घिरी Sheikh Hasina, पहले ब्रिटेन और अब US ने दिया धोखा, जानें किस देश में लेंगी शरण

Bangladesh से भागने के बाद चौतरफा घिरी Sheikh Hasina, पहले ब्रिटेन और अब US ने दिया धोखा, जानें किस देश में लेंगी शरण

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 6, 2024, 8:49 pm IST

Salman Khurshid on Bangladesh Violence

India News (इंडिया न्यूज), Bangladesh Riots: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना अब चौतरफा घिर गई हैं। वहीं अब उन्हें कौन सा देश शरण देगा, इसका अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। हालांकि शेख हसीना फिलहाल दिल्ली में सुरक्षित हैं। भारत ने उन्हें कुछ समय के लिए शरण दी है। पूर्व प्रधानमंत्री अपना बाकी जीवन लंदन में बिताना चाहती हैं, लेकिन उन्हें ब्रिटिश सरकार से झटका लगा है। ब्रिटेन फिलहाल उन्हें शरण देने के मूड में नहीं दिख रहा है। दूसरी ओर, अमेरिका ने शेख हसीना का वीजा रद्द कर दिया है।

ब्रिटिश सरकार शरण देने के मूड में नहीं

ब्रिटिश गृह मंत्रालय के सूत्रों ने केवल यह संकेत दिया है कि देश के आव्रजन नियम विशेष रूप से व्यक्तियों को ब्रिटेन में शरण लेने के लिए आने की अनुमति नहीं देते हैं। ब्रिटिश सरकार के सूत्रों के अनुसार, देश के पास जरूरतमंद लोगों को सुरक्षा प्रदान करने का एक उत्कृष्ट रिकॉर्ड है। लेकिन आव्रजन नियमों के तहत किसी को भी शरण या अस्थायी शरण लेने के लिए ब्रिटेन की यात्रा करने की अनुमति देने का कोई प्रावधान नहीं है। अधिकारियों ने कहा कि जिन लोगों को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा की आवश्यकता है, उन्हें पहले सुरक्षित देश में शरण लेनी चाहिए, जहां सबसे तेजी से पहुंचा जा सके। ब्रिटिश सरकार ने पिछले कुछ हफ्तों में बांग्लादेश में हुई हिंसक घटनाओं की संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में जांच की मांग की है।

Sheikh Hasina को खदेड़ने वाली बांग्लादेशी सेना कितनी ताकतवर? इंडियन आर्मी के आगे क्या है औकात

विदेश मंत्री ने क्या कहा?

डेविड लैमी ने पिछले दो हफ्तों में बांग्लादेश में हुई हिंसा और जानमाल के नुकसान की निंदा करते हुए एक बयान जारी किया। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन बांग्लादेश के लोकतांत्रिक भविष्य के लिए कदम उठाते देखना चाहता है। हसीना के ब्रिटेन में राजनीतिक शरण मांगने की खबर पर ब्रिटिश सरकार ने कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है। लैमी ने बयान में कहा कि बांग्लादेश में पिछले दो सप्ताह में अभूतपूर्व हिंसा और जान-माल की हानि हुई है। सेना प्रमुख ने सत्ता हस्तांतरण के लिए एक अवधि की घोषणा की है। विदेश मंत्री ने कहा कि हिंसा को समाप्त करने, शांति बहाल करने, तनाव कम करने और जान-माल की हानि को रोकने के लिए अब सभी पक्षों को मिलकर काम करने की जरूरत है।

Sheikh Hasina को सता रहा था डर, कौन है व्हाइट मैन? जिसने लिखी Bangladesh में तख्तापलट की कहानी

कहां जाएंगी शेख हसीना?

दरअसल, संयुक्त राज्य अमेरिका ने मुश्किलों का सामना कर रहीं शेख हसीना का वीजा रद्द कर दिया है। जिसके बाद अब शेख हसीना की मुश्किलें कम होते नजर नहीं आ रही है। वहीं शेख हसीना के सुरक्षित बाहर निकलने के लिए सभी इंतजाम किए जा रहे हैं। सोमवार शाम को भारत पहुंची हसीना फिनलैंड और रूस जैसे कुछ देशों से बातचीत कर रही हैं। भारत उनकी अगली विदेश यात्रा के लिए भी उनकी सुरक्षित यात्रा की व्यवस्था करेगा। इससे पहले उन्होंने लंदन जाने का फैसला किया था।

Bangladesh से बड़ी खबर, 24 लोगों को जिंदा जलाया, Sheikh Hasina के जाते ही फेल हुई बाग्लादेशी सेना

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT