होम / क्वाड बैठक में Bangladesh पर बड़ी चर्चा…क्या Sheikh Hasina को बांगलादेश को सौंपेगी भारत सरकार ?

क्वाड बैठक में Bangladesh पर बड़ी चर्चा…क्या Sheikh Hasina को बांगलादेश को सौंपेगी भारत सरकार ?

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 22, 2024, 7:40 pm IST

Bangladesh

India News (इंडिया न्यूज),Bangladesh:क्वाड देशों ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के नेताओं ने अमेरिका के डेलावेयर के क्लेमोंट में मुलाकात की और दुनिया के कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। क्वाड नेताओं ने हिंद महासागर में नए सुरक्षा कदमों पर भी चर्चा की, चीन के साथ-साथ बांग्लादेश, रूस-यूक्रेन युद्ध और गाजा युद्ध को लेकर चिंताएं साझा कीं। भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति भी क्वाड शिखर सम्मेलन में चर्चा का प्रमुख विषय रही। उन्होंने कहा कि क्वाड नेताओं ने बांग्लादेश मुद्दे पर विचारों का आदान-प्रदान किया।मिसरी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने क्वाड नेताओं के साथ अपनी बैठक में बहुपक्षीय और द्विपक्षीय दोनों स्तरों पर वैश्विक प्रगति, शांति और सुरक्षा के लिए भारत के विचारों और प्रतिबद्धताओं को सामने रखा।

क्वाड किसी के खिलाफ नहीं

बैठक के बाद जारी क्वाड देशों के संयुक्त ‘विलमिंग्टन घोषणा’ में क्वाड को भलाई के लिए एक ताकत बताया गया है और इसे पहले से कहीं अधिक रणनीतिक रूप से बड़ा दिखाया गया है, जिस पर पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड किसी के खिलाफ नहीं है, बल्कि एक नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था है, जो सभी की संप्रभुता के सम्मान के लिए है। पीएम मोदी का यह बयान उस तर्क पर कटाक्ष है जिसमें क्वाड को चीन के खिलाफ एक संगठन बताया गया है।

आजादी से पहले ब्रिटिश शासन के दौरान तिरूपति मंदिर की जिम्मेदारी उठता था ये हिन्दू व्यक्ति, ऐसी क्या थी खासियत?

जब मिसरी से पूछा गया कि क्या बांग्लादेश न्यूयॉर्क में मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए क्वाड नेताओं के साथ चर्चा का हिस्सा था, तो उन्होंने कहा: “… ये चर्चाएँ क्षेत्र के विषयों को कवर करती हैं। वे एक या दूसरे पक्ष के लिए द्विपक्षीय हित के हो सकते हैं, लेकिन उनका क्षेत्र से परे भी महत्व है। बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई है, चर्चा में बांग्लादेश का भी उल्लेख किया गया और नेताओं ने स्थिति के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया है।”

इधर हिजबुल्लाह तो उधर हमास इजरायल ने हर तरफ मचाई तबाही…अब गाजा में किया ये बड़ा काम, आप भी कहेंगे ऐसा कैसे कर रहा है ये यहूदी देश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chess Olympiad:शतरंज की दुनिया का बादशाह बना भारत, पहली बार पुरुष और महिला कैटेगरी में गोल्ड जीतकर रचा इतिहास
CM Nitish Kumar: सीएम नीतीश कुमार ने PM मोदी को लिखा पत्र, बिहार को लेकर रखी ये विशेष मांग
भगवान की मूर्ति अचानक हाथ से गिर जाना देता है इस बात का संकेत…क्या किसी अपशकुन की ओर कर रहा है इशारा?
Moisturizer and Lotion: चेहरे पर लोशन लगाना चाहिए या मॉइस्चराइज़र, जानें दोनों में क्या है अंतर
Kangana Ranaut : बीजेपी के सदस्यता अभियान के बीच कांग्रेस पर बरसीं कंगना रनौत, कहा- ‘अगर देश को बचाना है तो…’
Kumara Disanayake:पहली बार श्रीलंका की गद्दी पर बैठेगा कोई वामपंथी, मजदूर का बेटा तय करेगा देश का भविष्य
अब घर बैठे मिनटों में तैयार कर सकते है होम मेड शुद्ध देसी घी… बस प्रेशर कुकर में 2 सीटी लगाकर यूंही झटपट तैयार हो जाएगा घी!
ADVERTISEMENT