होम / Bizarre Rituals: 63 साल के पादरी ने चौथी बार बना दूल्हा, 13 साल की लड़की से शादी पर बढ़ा विवाद, जानें पूरा मामला

Bizarre Rituals: 63 साल के पादरी ने चौथी बार बना दूल्हा, 13 साल की लड़की से शादी पर बढ़ा विवाद, जानें पूरा मामला

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 5, 2024, 1:09 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bizarre Rituals: दुनिया में कई ऐसी खबरे सामने आती रहती है जिसपर भरोसा करना बहुत ही मुश्किल होता है। ऐसी ही खबरो में से घाना से एक खबर सामने आई है जहां 63 साल के पादरी ने एक नाबालिग लड़की से शादी किया जिसके बाद लोग में काफी आक्रोश पैदा हो गया। जिसके बाद पादरी की गिरफ्तारी की मांग जोरों पर चल रही है। शादी के तुरंत बाद लड़की और उसकी मां को पुलिस सुरक्षा में रखा गया है।

63 साल के पादरी ने नाबालिग लड़की से की शादी

मिली जानकारी के मुताबिक, पादरी जी वुलोमो (63 साल) ने शनिवार को राजधानी अक्करा के पास एक पारंपरिक समारोह में 13 वर्षीय लड़की से शादी की। अब अटॉर्नी जनरल ने इस विवाह की जांच शुरू कर दी है। अटॉर्नी जनरल के कार्यालय के एक बयान में कहा गया है, ‘अगर आरोप साबित हो जाता है, तो यह एक अपराध है, जिसमें शामिल सभी व्यक्तियों पर मुकदमा चलाया जायेगा।” घाना के कानून के तहत, शादी के लिए कानूनी न्यूनतम आयु 18 वर्ष है।

IPL 2024: इंदौर पुलिस ने IPL 2024 सट्टेबाजी रैकेट का किया भंडाफोड़, आठ आरोपी गिरफ्तार

शादी को बताया गया पारंपरिक रिवाज

सोशल मीडिया इसको लेकर कुछ तस्वीरें भी सामने आई है, जिसमें पादरी छोटी बच्ची को माला पहनाते दिखाई दे रहे हैं। मिली खबरो के मुताबिक, शादी के दौरान गांव की कुछ महिलाओं ने स्थानीय भाषा में बच्ची को शादी के पारंपरिक रिवाज भी बताए हैंष उन्होंने यह भी बताया है कि उसे अब पत्नी के तौर पर अपने सारे फर्ज पूरे करने होंगे। पुलिस और अधिकारियों का कहना है कि लड़की 13 वर्ष की है, संबंधित अधिकारियों का हालांकि कहना है कि वह 16 वर्ष की है।

63 साल का धर्मगुरु चौथी बार बना दूल्हा, 13 साल की लड़की से शादी रचाकर खड़ा  किया विवाद - priest married minor girl-mobile

पादरी के प्रवक्ता ने किया बचाव

इस मामले के फैलने के बाद पादरी के प्रवक्ता मनक्रालो श्वोनोटालोर ने बचाव करते हुए कहा कि, शादी यौन संबंधों को लेकर नहीं हुयी है। उन्होंने कहा कि लड़की से तब तक वैवाहिक कर्तव्यों को पूरा करने की उम्मीद नहीं की जाएगी जब तक वह 18 वर्ष की नहीं हो जाती। प्रवक्ता ने मीडिया से यह भी कहा कि, ‘‘यह कोई विवाह समारोह नहीं है। पादरी की पहले से ही तीन पत्नियां हैं। यह शादी उनके आध्यात्मिक कर्तव्यों में मदद करने के लिए पारंपरिक भूमिका है। साथ ही बयान में कहा गया कि, लड़की के अधिकारों का उल्लंघन नहीं किया गया है और वह अभी भी स्कूल जा रही है।

इसके साथ ही कम्‍युनिटी के नेता एनआईआई बोर्टे कोफी फ्रैंकवा द्वितीय ने कहा कि, पुजारी की पत्नी के रूप में लड़की की भूमिका “विशुद्ध रूप से परंपरा और रिवाज” है। 6 साल की उम्र से यह लड़की पुजारी को अपने पत‍ि के रूप में पाने के ल‍िए तपस्‍या कर रही थी। उसे सिर्फ एक रीति रिवाज के तरह पत्‍नी बनाया गया है। घाना के कई लोगों ने सार्वजनिक रूप से आक्रोश जताया और कहा कि यह प्रथा अवैध है।

Vistara के पायलटों के सपोर्ट में उतरे AI पायलट; उड़ान में संकट अभी बरकरार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT