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India News (इंडिया न्यूज़), Mid-Air Door Blowout Case: मंगलवार को बोइंग 737 मैक्स 9 अलास्का एयरलाइंस जेट के पैनल को सुरक्षित करने वाले चार बोल्ट गायब मिले। बताया जा रहा है कि ये बोल्ट पिछले महीने उड़ान के बीच में उड़ गए थे। बता दें कि 5 जनवरी की घटना पर राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड की प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि छेद के आसपास हुई क्षतियों से पता चलता है कि चार बोल्ट जो (दरवाजा) प्लग को ऊपर की ओर बढ़ने से रोकते हैं, स्टॉप पैड से प्लग के ऊपर की ओर जाने से पहले गायब थे। ”
एजेंसी ने लिखित दस्तावेज़ और तस्वीरों से पता चलता है कि बोइंग कर्मचारियों ने पिछले अक्टूबर में विमान की डिलीवरी से पहले वाशिंगटन राज्य में रेंटन संयंत्र में एक निरीक्षण के दौरान इन स्थानों से चार बोल्ट हटा दिए थे। वह ऑपरेशन विमान के केबिन में पांच क्षतिग्रस्त रिवेट्स को बदलने के लिए किया गया था। रिवेट्स बदलने के बाद ली गई अन्य तस्वीरें दिखाती हैं कि कम से कम तीन बोल्ट दोबारा नहीं लगाए गए थे।
बता दें कि 5 जनवरी को अलास्का एयरलाइंस मैक्स 9 के पोर्टलैंड, ओरेगॉन से कैलिफोर्निया के ओन्टारियो के लिए उड़ान भरने के बाद पैनल उड़ान के बीच में ही उड़ गया। इस घटना में केवल मामूली चोटें आईं। अलास्का एयरलाइंस ने अपने शुरुआति जांच में पाया कि इसमें कुछ ढीले उपकरण थे । यूनाइटेड एयरलाइंस जिसके पास 79 विमानों में से 737 मैक्स 9 का सबसे बड़ा बेड़ा है, ने कहा कि उसने जांच के दौरान “ऐसे बोल्ट पाए हैं जिन्हें अतिरिक्त कसने की जरूरत है”।
मंगलवार को कांग्रेस की सुनवाई में नए संघीय विमानन प्रशासन प्रमुख, माइकल व्हिटेकर ने कहा कि अलास्का एयरलाइंस की घटना के बाद बोइंग की निगरानी बढ़ाना जरुरी था। हाल के महीनों में बोइंग विमानों कई समस्याएं सामने आई हैं। जिसके कारण अमेरिका स्थित कंपनी को अपनी डिलीवरी धीमी करनी पड़ी है।
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