होम / Boeing whistleblower Death: बोइंग व्हिसलब्लोअर पाया गया मृत, सुरक्षा पर खड़े किये थे सवाल

Boeing whistleblower Death: बोइंग व्हिसलब्लोअर पाया गया मृत, सुरक्षा पर खड़े किये थे सवाल

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 13, 2024, 1:00 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Boeing whistleblower Death: बोइंग कंपनी का एक पूर्व कर्मचारी, जिसने नॉर्थ चार्ल्सटन 787 ड्रीमलाइनर फैक्ट्री में विमान निर्माता के उत्पादन मानकों के बारे में चिंता जताई थी, मृत पाये गये हैं। बीबीसी के मुताबिक जॉन बार्नेट, जिन्होंने 2017 में अपनी सेवानिवृत्ति तक 32 वर्षों तक बोइंग में काम किया, की 9 मार्च को खुद को लगाए गए घाव से मृत्यु हो गई। उनकी मौत की पुष्टि चार्ल्सटन काउंटी कोरोनर ने की।

बोइंग ने जताया दुख

एक ईमेल के जरिये दिये बयान में, बोइंग ने कहा कि बार्नेट की मौत के बारे में सुनकर “दुख” हुआ और कंपनी की संवेदनाएं उनके परिवार और दोस्तों के साथ हैं। अपनी मृत्यु से पहले के दिनों में, बार्नेट बोइंग के खिलाफ एक व्हिसलब्लोअर मुकदमे में गवाही दे रहे थे। शनिवार को उनसे और पूछताछ की जानी थी, और जब वह उपस्थित नहीं हुए, तो उनके होटल में पूछताछ की गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि बाद में वह होटल के कार पार्क में अपने ट्रक में मृत पाया गया।

ये भी पढ़ें- India-Canada ट्रेड नेटवर्किंग इवेंट में बाधा ड़ालने की खालिस्तानियों ने की कोशिश, हाई कमिश्नर ने क्या कहा?

2019 में बोइंग के लापरवाही का किया था खुलासा

2019 में, बार्नेट को न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ बात करते हुए कहा था कि नॉर्थ चार्ल्सटन फैक्ट्री, जो 787 ड्रीमलाइनर बनाने वाले दो संयंत्रों में से एक है, को उत्पादन और निरीक्षण में समस्याओं का सामना करना पड़ा था जिससे सुरक्षा खतरा पैदा हो गया था। एनवाईटी की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ विमानों में दोषपूर्ण हिस्से लगाए गए थे और धातु की छीलन अक्सर जेट के अंदर छोड़ दी जाती थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि बार्नेट ने कहा कि उन्होंने उड़ान नियंत्रण को नियंत्रित करने वाली तारों पर धातु के टुकड़ों के समूह लटके हुए पाए।

उसी वर्ष, उन्होंने बीबीसी को बताया कि दबाव में काम करने वाले कर्मचारी जानबूझकर प्रोडक्शन लाइन पर विमान में घटिया पार्ट्स लगा रहे थे। 5 जनवरी को अलास्का एयरलाइंस द्वारा संचालित 737 मैक्स 9 के उड़ान भरने के तुरंत बाद दरवाजे का प्लग फटने के बाद बोइंग का सुरक्षा रिकॉर्ड फिर से सुर्खियों में आ गया है। कोई भी घायल नहीं हुआ और विमान सुरक्षित उतर गया।

कंपनी ने नियम का पालन नहीं किया

विमानन मुद्दों की देखरेख करने वाली समिति का नेतृत्व करने वाले अमेरिकी सीनेटर को भेजे गए एक पत्र के अनुसार, बोइंग ने पुष्टि की है कि वह पैनल पर किए गए काम के किसी भी रिकॉर्ड का पता नहीं लगा सका जो विफल रहा और कंपनी की प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया गया। अमेरिकी नियामकों ने पिछले महीने कंपनी को “प्रणालीगत” गुणवत्ता-नियंत्रण मुद्दों को ठीक करने की योजना तैयार करने के लिए 90 दिन का समय दिया था, जबकि न्याय विभाग ने अलास्का एयर घटना की आपराधिक जांच शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें-Free Trade Agreement: पीएम मोदी ने ऋषि सुनक से मुक्त व्यापार समझौते पर की बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT