होम / BRICS 2023: ब्रिक्स समिट में पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से की मुलाकात

BRICS 2023: ब्रिक्स समिट में पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से की मुलाकात

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 24, 2023, 8:50 pm IST

BRICS 2023: दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स समिट हो रहा है। जहां गुरुवार को नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच यहां पर मुलाकात हुई। दोनों नेता मंच पर जाते हुए लगातार बातचीत कर रहे थे। बता दे 2020 के बाद से ही भारत और चीन के बीच सीमा विवाद चल रहा है। इसी की वजह से बॉर्डर पर तनाव है। बता दे  गलवान 2020 की घटना के बाद भारत और चीन के राष्ट्र प्रमुखों के बीच कोई द्विपक्षीय वार्ता नहीं हुई है। इस वजह से इस बात-चीत को अहम माना जा रहा है।

साउथ अफ्रीका यात्रा पर हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

हालांकि, ब्रिक्स समिट से पहले भारत-चीन की सेनाओं ने लद्दाख बॉर्डर पर बातचीत की थी, अभी तक दोनों देश सेना के लेवल पर कई देश की बातचीत कर चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों की साउथ अफ्रीका यात्रा पर हैं, जिसमें वह ब्रिक्स समिट में अलग-अलग नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं. इस समिट में ब्रिक्स देशों की संख्या बढ़ाने पर विचार चल रहा है, भारत ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया है. गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस बैठक में अच्छी चर्चा हुई है और ब्रिक्स सदस्यों के विस्तार पर फैसला हुआ है, इसका भारत समर्थन करता है।

विज्ञान ने हमें चांद के ऐसे हिस्से में पहुंचाया है-पीएम मोदी

गुरुवार को यहां एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस संबोधित की गई, इस दौरान पीएम मोदी ने ब्रिक्स नेताओं को चंद्रयान-3 की सफलता के लिए बधाई देने के लिए शुक्रिया कहा। पीएम मोदी ने यहां कहा कि भारत ने जहां टारगेट तय किया था, वहां कभी कोई नहीं पहुंचा है। विज्ञान ने हमें चांद के ऐसे हिस्से में पहुंचाया है, यह वैज्ञानिकों की सफलता है।

ग्रुप में 6 नए देशों को किया गया है शामिल

गौरतलब है कि ब्रिक्स 2023 का मुख्य एजेंडा इसका विस्तर करना था, इस बार इस ग्रुप में 6 नए देशों को शामिल किया गया है। जिसमें अर्जेंटीना, मिस्र, इथोपिया, ईरान, सऊदी अरब और यूएई शामिल हैं। बैठक से पहले करीब 2 दर्जन देशों की ओर से ब्रिक्स में शामिल होने का प्रस्ताव दिया गया था।

यह भी पढ़ें-BRICS Summit: ब्रिक्स का होगा विस्तार, छह देशों को मिलेगी सदस्यता, पीएम मोदी ने दी बधाई

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

नए ट्वीस्ट के साथ जारी होगी Stree 2 का टीजर, Rajkummar Rao-Shraddha Kapoor की फिल्म को मिली ये मंजूरी -IndiaNews
क्या एक साइकोलॉजिस्ट और साइकियाट्रिस्ट के बीच का फर्क जानते हैं आप? नहीं तो इस लेख से हो जायेंगे सभी डाउट्स दूर–IndiaNews
Kalki 2898 AD का धमाकेदार ट्रेलर हुआ आउट, Prabhas-Deepika के दमदार किरदार ने स्क्रीन पर लगाई आग -IndiaNews
आखिर कैसे इस उम्र में भी इतने फिट रहते हैं प्रधानमंत्री मोदी, जाने पीएम मोदी की हाई एनर्जी डाइट का राज़–IndiaNews
सुबह–सुबह खाली पेट इन काले बीजों का सेवन करते ही पहलवानों जैसी हो जाएगी इम्यूनिटी, जाने बीजों का नाम–IndiaNews
Modi 3.0 Cabinet: चिराग पासवान को सौंपी गई खाद्य और प्रसंस्करण मंत्रालय की कमान-Indianews
Priyanka Chopra ने पिता अशोक चोपड़ा को उनकी 11वीं पुण्यतिथि पर किया याद, भावुक हुईं एक्ट्रेस, देखें वीडियो -IndiaNews
ADVERTISEMENT