होम / दुनिया के सबसे ताकतवर देश को जूते की नोंक पर रखते हैं PM मोदी के जिगरी दोस्त? पुतिन के इस दांव से हिल गई पूरी दुनिया

दुनिया के सबसे ताकतवर देश को जूते की नोंक पर रखते हैं PM मोदी के जिगरी दोस्त? पुतिन के इस दांव से हिल गई पूरी दुनिया

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 22, 2024, 3:32 pm IST
ADVERTISEMENT
दुनिया के सबसे ताकतवर देश को जूते की नोंक पर रखते हैं PM मोदी के जिगरी दोस्त? पुतिन के इस दांव से हिल गई पूरी दुनिया

Vladimir Putin: व्लादिमीर पुतिन

India News (इंडिया न्यूज), Vladimir Putin: यूक्रेन-रूस जंग और मध्य पूर्व में जारी संघर्ष के कारण वैश्विक विभाजन एक नई स्तर पर पहुंच चुका है। इस समय दुनिया सेकेंड वर्ल्ड वार के बाद की सबसे पेचीदा स्थिति का सामना कर रही है। पश्चिमी देशों, विशेष रूप से अमेरिका के नेतृत्व में, रूस के खिलाफ एकजुट हो गए हैं और यूक्रेन को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। इसके विपरीत, वे दुनिया के अन्य देशों पर रूस से दूरी बनाने का दबाव भी बना रहे हैं। भारत समेत कई देशों पर भी इस दबाव की छाया पड़ी है।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा रूस

विशेषज्ञों का मानना है कि रूस का वैश्विक प्रभाव पहले जैसा नहीं रह गया है, लेकिन राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिमी देशों की नीतियों को चुनौती देते हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करके अपनी स्थिति मजबूत की है। इस बैठक में चीन, भारत, ईरान और दक्षिण अफ्रीका के नेता शामिल हुए, जो रूस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग करने के पश्चिमी प्रयासों को चुनौती देते हैं।

जिगरी दोस्त के पास पहुंच गए PM Modi, दो ताकतवर देश मिल कर करेंगे बड़ा खेला, जानें क्यूं कांप रही दुनिया?

‘रूस पश्चिमी प्रतिबंधों को महत्व नहीं देता’

BRICS देशों के इस आयोजन से यह स्पष्ट होता है कि रूस पश्चिमी प्रतिबंधों को महत्व नहीं देता। इस समूह में दुनिया की 45 प्रतिशत आबादी रहती है और ये वैश्विक अर्थव्यवस्था के 22 प्रतिशत हिस्से को नियंत्रित करते हैं। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका इसके संस्थापक सदस्य हैं, जबकि मिस्र, इथियोपिया और ईरान को हाल ही में सदस्यता मिली है।

रूस ‘पश्चिमी प्रतिबंधों को कमजोर करने और अमेरिकी डॉलर की बादशाहत को चुनौती देने’ के एजेंडे पर काम कर रहा है। हालांकि, विशेषज्ञ मानते हैं कि इस नए वैश्विक आर्थिक ढांचे को स्थापित करना आसान नहीं होगा, विशेषकर तब जब खुद ब्रिक्स के देशों के बीच भी विवाद और तनाव मौजूद हैं। गोल्डमैन सैक्स के जिम ओ’नेल के अनुसार, चीन और भारत के आपसी मतभेद इस पहल को कमजोर कर सकते हैं। इस प्रकार, एक तटस्थ वैश्विक संगठन का सपना, जो जी-7 को चुनौती दे सके, फिलहाल अधूरा ही नजर आता है।

कंगाल Pakistan में अय्याशी कर रहे ताकतवर नेता, जेल में मगवा रहे ऐसी चीज, सुनकर खौल जाएगा मुसलमानों का खून

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT