होम / Britain: ब्रिटेन में लगू हुए कड़े अंतरराष्ट्रीय छात्र वीज़ा नियम, जानें क्या है कारण

Britain: ब्रिटेन में लगू हुए कड़े अंतरराष्ट्रीय छात्र वीज़ा नियम, जानें क्या है कारण

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 2, 2024, 6:50 am IST

Britain

India News(इंडिया न्यूज),Britain: ब्रिटेन में इस महीने से विश्वविद्यालयों में पाठ्यक्रम शुरू करने वाले भारतीय छात्र अब सोमवार से प्रभावी यूके वीज़ा मानदंडों के तहत सरकारी वित्त पोषित छात्रवृत्ति के साथ स्नातकोत्तर अनुसंधान पाठ्यक्रमों और पाठ्यक्रमों को छोड़कर सभी पर परिवार के सदस्यों को नहीं ला पाएंगे। ब्रिटिस सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम का लक्ष्य यूके में काम करने के लिए पिछले दरवाजे के रूप में छात्र वीजा का उपयोग करने वाले लोगों पर नकेल कसना है। मिली जानकारी के लिए बता दें कि, इस सख्त नियमों से अनुमानतः 140,000 कम लोग ब्रिटेन आएंगे। आधिकारिक आंकड़े 2019 के बाद से विदेशी छात्रों के आश्रितों में 930% से अधिक की वृद्धि दर्शाते हैं।

जानें किसे मिलेगा फायदा

जारी रिपोर्ट की माने तो इस महीने ब्रिटिश विश्वविद्यालयों में पाठ्यक्रम शुरू करने वाले भारतीयों सहित अंतर्राष्ट्रीय छात्र अब सोमवार से प्रभावी यूके वीज़ा मानदंडों के तहत सरकार द्वारा वित्त पोषित छात्रवृत्ति के साथ स्नातकोत्तर अनुसंधान पाठ्यक्रमों और पाठ्यक्रमों को छोड़कर सभी पर परिवार के सदस्यों को नहीं ला पाएंगे। यूके गृह कार्यालय ने कहा कि पिछले साल मई में पूर्व गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन द्वारा पहली बार घोषित किए गए बदलावों का उद्देश्य यूके में काम करने के लिए पिछले दरवाजे के रूप में छात्र वीजा का उपयोग करने वाले लोगों पर लगाम लगाना है और अनुमान है कि 140,000 कम लोग आएंगे।

गृह सचिव जेम्स क्लेवरली ने लिया फैसला

सख्त नियम गृह सचिव जेम्स क्लेवरली ने इस बारे में बयान जारी करते हुए कहा कि, विदेशी छात्रों की “अनुचित प्रथा” को कम करने की दिशा में तैयार किए गए हैं, जो आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि 2019 के बाद से 930 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। “यह सरकार प्रवासन में कटौती करने के लिए ब्रिटिश जनता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा कर रही है। हमने तेजी से संख्या में कमी लाने, हमारी सीमाओं को नियंत्रित करने और लोगों को हमारी आव्रजन प्रणाली में हेरफेर करने से रोकने के लिए एक कठिन योजना बनाई है, जो इस साल भर में लागू होगी।” “आज, उस योजना का एक बड़ा हिस्सा प्रभाव में आ गया है, जिससे विदेशी छात्रों द्वारा अपने परिवार के सदस्यों को यूके लाने की अनुचित प्रथा समाप्त हो गई है। इससे हजारों की संख्या में प्रवासन में तेजी से कमी आएगी और 300,000 लोगों को रोकने की हमारी समग्र रणनीति में योगदान होगा।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Road Accident: दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 2 मजदूरों को कार ने रौंदा, 1 की मौत
आखिर वनवास ही क्यों…प्रभु श्री राम से लेकर धर्मराज युधिष्ठिर तक क्यों इन राजकुमारों को भोगना पड़ा था ये कष्ट?
Bihar Politics: नवादा अग्निकांड पर मुकेश सहनी ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश, जानें मौसम का पूरा हाल
इस अचूक उपाय को जो सिर्फ एक बार जिंदगी में करने की मेहनत ली कर, तो कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक!
Chhattisgarh News: सीएम साय ने गिनाए ‘One Nation One Election’ के फायदे, PM मोदी को लेकर कही ये बात
NASA का ऐलान, आ रहा है पृथ्वी के करीब एक नया छोटा चंद्रमा? दो महीने के लिए नंगी आंखों से भी देख सकेगें मिनी मून
ADVERTISEMENT