होम / India से पंगा लेना Canada को पड़ गया भारी, NATO में भी घट गया रुतबा

India से पंगा लेना Canada को पड़ गया भारी, NATO में भी घट गया रुतबा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 9, 2024, 2:32 pm IST

Justin Trudeau

India News (इंडिया न्यूज),Canada: नाटो का गठन USSR के प्रभुत्व से लड़ने के लिए हुआ था। जिसके बाद में जब USSR टूट गया, तो यह संगठन रूस के खिलाफ खड़ा हो गया जिसके बाद अभी तक खड़ा है। अमेरिका के नेतृत्व वाले इस संगठन में इसके पड़ोसी देश कनाडा की अहम भूमिका रही है। लेकिन हाल के दिनों में कनाडा और उसके प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का पूरा ध्यान भारत से पंगा लेने पर रहा है। कनाडा लगातार भारत से भागे खालिस्तानी आतंकियों को पनाह दे रहा है। भारत सरकार ने भी इस पर चिंता जताई है। हालांकि इसका असर कनाडा पर भी दिख रहा है। इसकी अर्थव्यवस्था लगातार नीचे की ओर जा रही है। इस बीच खबर सामने आई है कि कनाडा 32 सदस्यीय नाटो में सबसे कम योगदान देने वाले देशों में से एक बन गया है।

NATO में कनाडा का सबसे कम योगदान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मेजबानी में हो रहे नाटो शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर सोमवार को एक प्रमुख अमेरिकी मीडिया संगठन ने यह जानकारी दी है। प्रमुख अमेरिकी मीडिया संगठन पोलिटिको ने कहा कि, पिछले कई वर्षों में ओटावा 32 सदस्यीय गठबंधन में सबसे कम योगदान देने वाले देशों में से एक बन गया है। यह घरेलू सैन्य खर्च लक्ष्यों को पूरा करने में फेल रहा है साथ ही नए उपकरणो को खरीदने के लिए धन मुहैया कराने में भी फेल रहा है और इस संबंध में इसकी कोई योजना नहीं है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो इस साल के नाटो शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए वाशिंगटन पहुंच चुके हैं, जिसकी औपचारिक शुरुआत आज यानी मंगलवार से होनी है। ट्रूडो के कार्यालय ने कहा कि यहां बैठकों के दौरान वह यूरोप भर में नाटो के सामूहिक रक्षा प्रयासों में कनाडा के योगदान को उजागर करेंगे।

‘कल्कि’ बिहार-ओडिशा के दर्शकों के लिए नहीं, बयान से बुरा फंसे Mukesh Khanna

पोलिटिको ने क्या कहा?

पोलिटिको ने आगे कहा कि, नाटो के 12 संस्थापक सदस्यों में से एक कनाडा ने 2014 में रक्षा पर सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का दो प्रतिशत खर्च करने की प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर किए थे। नाटो सदस्यों ने इस लक्ष्य को प्राप्त करने में धीमी प्रगति की है, लेकिन इस साल रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की योजनाओं के कारण गठबंधन की पूर्वी सीमा पर बढ़ते खतरे को देखते हुए 32 में से 23 नाटो सदस्य इस लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।

पोलिटिको के अनुसार, नाटो शिखर सम्मेलन के दौरान, इसके सदस्य कनाडा पर अधिक नकदी जुटाने के लिए दबाव डाल सकते हैं। मीडिया संगठन ने विदेश विभाग के पूर्व अधिकारी मैक्स बर्गमैन के हवाले से कहा कि, अब जो हो रहा है वह यह है कि हर कोई अधिक खर्च कर रहा है, जबकि कनाडा कोशिश भी नहीं कर रहा है।

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, राजधानी में दर्ज हुआ ये नया रिकॉर्ड

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

56 चोटें, गहरे जख्म, दागने के निशान और… 8 साल की सगी बेटी को मां ने तड़पा-तड़पाकर मार डाला, बच्ची के आखिरी शब्द सुनकर नहीं रोक पाएंगे आंसू
अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के परिवार में हैं कितने लोग? उनकी पत्नी की सच्चाई जान उड़ जाएंगे होश
IPL 2025 Mega Auction: मेगा ऑक्शन में इन 2 गेंदबाजों पर हो सकती है नोटों की बारिश, दलीप ट्रॉफी 2024 में छोड़ी छाप
किस धर्म से ताल्लुक रखते हैं जगन मोहन रेड्डी, तिरुपति लड्डू विवाद के बाद आखिर क्यों उठ रहे ये सवाल?
बजाज के इस नए स्कूटर में ना पेट्रोल डलवाने का झंझट और ना बैटरी चार्ज करने का टेंशन, जानिए क्या है खास फीचर?
समुंदर में तूफान आने से माचिस के डिब्बे की तरह उछला जहाज, फिर हुआ कुछ ऐसा जिसे देखकर हैरत में पड़ जाएंगे आप
न्यूयॉर्क में PM Modi ने अपने भाषण के दौरान किन-किन मुद्दों पर रखी अपनी बात?
ADVERTISEMENT